Link copied!
Sign in / Sign up
1
Shares

ये है बॉलीवुड के ऐसे विलेन जिहोंने हीरो को भी दे दी मात


बॉलीवुड की फिल्मों और बॉलीवुड एक्टर्स का तो हर कोई दीवाना होता है लेकिन हर हिंदी मूवी का एक और मुख्य क़िरदार होता है वो है विलेन। कोई भी बॉलीवुड मूवी विलेन के बिना अधूरी है, एक वक़्त था जब विलेन को दर्शक गुस्से की नज़रों से देखते थे  लेकिन जैसे-जैसे वक़्त बीतता गया वैसे-वैसे विलेन की परिभाषा भी बदलती गयी और अब के दौर में लोग हीरो से ज़्यादा विलेन के लिए फिल्म देखने जाते हैं। आज हम इस ब्लॉग के ज़रिये ऐसे ही कुछ एक्टर्स की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने विलन का रोल अदा कर हीरो को भी पीछे छोड़ दिया।

1. अमज़द खान

बॉलीवुड की सबसे मशहूर फिल्म 'शोले' तो लगभग हर किसी की फेवरेट होगी, जय-वीरू की दोस्ती, बसंती की अदाएं, राधा की ख़ामोशी और ठाकुर का बदला तो हर किसी याद होगा ही। लेकिन इस मूवी की जो सबसे दमदार किरदार था वो था 'गब्बर', अमज़द खान के गब्बर के किरदार ने दर्शकों के मन में ना सिर्फ एक आतंक पैदा किया बल्कि एक छाप भी छोड़ी। 'कितने आदमी थे' जैसे डायलॉग से सबका दिल जीतने वाले अमज़द खान ने गब्बर जैसे विलेन के किरदार में जान डाल दी।

2. अमरीश पूरी

'मिस्टर इंडिया' तो हर किसी को याद होगी और साथ ही साथ उसके यादगार क़िरदार लेकिन मिस्टर इंडिया का नाम सुनते ही जो पहला डायलॉग हमारे ज़हन में आता है वो है 'मोगाम्बो खुश हुआ'। अमरीश पूरी का यह डायलॉग आज तक हर किसी के जुबां पर है और मिस्टर इंडिया का नाम आते ही सबसे पहले यही डायलॉग याद आता है।

3. शाहरुख़ खान

कक्ककिरण, शाहरुख़ खान को अब भी उनके फैंस इस डायलॉग से पहचानते हैं। 'डर' फिल्म में शाहरुख़ खान का किरण को पाने की चाहत और ज़िद ने हर किसी को डराया। इसके अलावा शाहरुख़ ने 'अंजाम' फिल्म में भी अपने नेगेटिव रोल से अच्छी-ख़ासी छाप छोड़ी।

4. संजय दत्त

साल 2012 में करन जोहर ने अमिताभ बच्चन की क्लासिक फिल्म 'अग्निपथ' को फिर से एक नए रूप में पर्दे पर उतारा। उस फिल्म का हर किरदार नया और फ्रेश था लेकिन सबसे ज़्यादा जिस किरदार ने उस फिल्म में सुर्खियां बटोरी वो था कांचाचीना। संजय दत्त का यह अवतार किसी को भी डराने के लिए काफ़ी था, चौंकाने वाली बात जो थी वो यह की संजय दत्त के खुद के बच्चे भी उनसे डरने लगे थे और संजय दत्त कई दिनों तक अपने बच्चो के सामने नहीं गए।

5. ऋषि कपूर

एक वक़्त के चॉकलेट बॉय रहे ऋषि कपूर ने भी 'अग्निपथ' में राउफ लाला के किरदार में जान डाल दी, उन्होंने अपने क्यूट इमेज से हटकर एक बहुत क्रूर विलेन के रूप में सामने आये और लोगों को उनका एक अलग ही रूप दिखा।

6. रितेश देशमुख

मस्ती करके अपने चुलबुले अवतार से सबका दिल जीतने वाले रितेश देशमुख ने 'एक विलेन' में विलेन का अवतार बखूबी निभाकर सबको यह बता दिया की वो हर तरह के क़िरदार निभा सकते हैं। उनका विलेन अवतार हर किसी को बहुत पसंद भी आया। 

6. रणवीर सिंह

हाल ही में जो विलेन सबसे ज़्यादा चर्चे में रहा वो है फिल्म 'पद्मावती' के अलाउदीन ख़िलजी। 'बैंड बाजा बारात' से अपनी करियर की शुरुआत करने वाले रणवीर सिंह ने अपने करैक्टर से हटकर एक अलग ही रोल का चुनाव किया। फिल्म में दीपिका और शाहिद से ज़्यादा सुर्खियां रणवीर ने बटोरी, उन्होंने अलाउदीन ख़िलजी के क़िरदार को निभाया नहीं बल्कि जिया।

8. अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार भी इस मामले में पीछे नहीं है। 'अजनबी' जैसे फिल्मों में अक्षय ने विलेन बनकर अपना एक अलग ही इमेज बनाया और अब हो सकता है की वो बहुत जल्द अपनी आने वाली फ़िल्म 2.0 में भी विलेन के क़िरदार में नज़र आये। 

ये तो बस कुछ ही नाम थे, इन सबके अलावा भी बॉलीवुड के कई ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने विलेन के किरदार में जान डालकर हीरो को पीछे छोड़ दिया जैसे - प्राण, प्रेम चोपड़ा, कुलभूषण खरबंदा, आशुतोष राणा, ह्रितिक रोशन, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, सैफ अली खान और लिस्ट अभी काफ़ी लंबी है।

तो आप बताईये आपका कौन है फेवरेट विलेन ?

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon