Link copied!
Sign in / Sign up
7
Shares

याद करें वो पहला सा प्यार और बनाये अपने रिश्ते को फिर से नया सा


पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही खास होता है, इसमें प्यार और टकरार दोनों की मिलीजुली जगह होती है। लेकिन टकरार के बावजूद भी जिस पति-पत्नी में प्यार हो वो लोग अपने रिश्ते को काफ़ी अहमियत देते हैं और उनके लिए हर दिन हनीमून जैसा होता है। हनीमून का मतलब सिर्फ शारीरिक सम्बन्ध बनाना ही नहीं होता बल्कि भावनात्मक जुड़ना होता है और हनीमून पर जाने के बाद ही पति-पत्नी और करीब आते हैं। रिश्तों में प्यार बरक़रार रखने के लिए एकदूसरे की परवाह और इज़्ज़त करनी ज़रूरी होती है और तब जाकर आपका रिश्ता गहरा होता है। हर कपल चाहता है की उनका प्यार हमेशा ही पहले जैसा ही रहे जैसे उनका प्यार हनीमून के वक़्त था और यह बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है इसके लिए बस आपको थोड़े से प्रयास की ज़रूरत है। आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम आपको बता रहे हैं की कैसे पति-पत्नी के बीच वो पहला सा प्यार बरकरार रह सकता है।

प्यार की भाषा है ज़रूरी

एकदूसरे की बातों को समझें, अगर आपदोनों के बीच लड़ाई भी होती है तो ईगो को बीच में ना लाकर पहल करें। अगर आपके पति या आपकी पत्नी आपकी बातों को या आप अगर कुछ उन्हें अच्छा महसूस कराने के लिए करते हैं उस चीज़ को नहीं समझते तो आप उनसे खुलकर प्यार की बातें करें। उन्हें पैंपर करें और कुछ पल उनके साथ बैठकर पुरानी बातों को ज़रूर याद करें।

आधी-आधी नहीं बल्कि पूरी ज़िम्मेदारी को समझें

कुछ कपल्स समझते हैं की पति-पत्नी की हर ज़िम्मेदारी आधी-आधी होती है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है बल्कि रिश्ते को सँभालने की ज़िम्मेदारी दोनों की होती है। इसलिए अगर रिश्ते में कोई कड़वाहट है तो उसे दूर करने के लिए अपनी सौ प्रतिशत प्रयास लगाएं। इसके साथ ही साथ पैसे बचाने में भी बराबरी का साथ दें।

गले से लगाना भी है ज़रूरी

हनीमून के दौरान आप बहुत से प्यारे पल बिताते हैं जिसमें आप एकदूसरे को गले लगाते हैं और एकदूसरे को पैंपर करते हैं इसलिए इस चीज़ को कभी कम ना होने दें। यह एक अच्छी आदत है और जब आपदोनों एकदूसरे को गले से लगाते हैं तो उस वक़्त आपदोनों के दिल सबसे करीब आ जाते हैं ।

नजरिया भी है ज़रूरी

अपनी हर बात आप अपने पार्टनर पर ना थोपें। यह ज़रूरी नहीं की जो आपको पसंद हो वो उन्हें पसंद हो और जो उन्हें पसंद हो वो आपको पसंद हो इसलिए उनके नज़रिये को समझें और उनकी भावनाओं और बातों का सम्मान करें।

बिताये कुछ ख़ास पल

अपने प्यार को पहले जैसा बरकरार रखने के लिए कुछ फुर्सत के पल साथ बिताएं। आज के इस भागादौड़ी के दौर में वक़्त से बड़ा तोहफा कुछ भी नहीं इसलिए एकदूसरे को वक़्त दें। उन जगहों पर जाएँ जहां आप शादी के शुरूआती दिनों में जाते थे और पुरानी यादों को ताज़ा करें और एकदूसरे के साथ को एन्जॉय करें।

इन सब चीज़ों से आप अपना प्यार हमेशा पहले जैसा और हनीमून  के वक़्त जैसा बरकरार रख सकेंगे बस ज़रूरत है आपके थोड़े से प्रयास की। आपके रिश्ते को आप खुद ही बेहतर और सुन्दर बना सकते हैं इसलिए पति-पत्नी के रिश्ते की अहमियत को समझें और उसे हमेशा स्पेशल बनाकर रखें। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon