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गर्भावस्था के बाद वज़न घटाने का जादुई फ़ूड चार्ट - गैरेंटी


ये प्राकृतिक है की आपको अपना वज़न पहले जैसा करना है लेकिन ध्यान रखें की आप ये सही तरीके से कर रही हैं| अगर आपका बच्चा स्तनपान करता है तो डाइट पर जाने से उसकी सेहत पर असर पड़ सकता है और साथ ही आपकी सेहत पर भी, सही ये होगा की आप अपना वज़न सुरक्षित तरीके से घटायें| 

 

आप अपने नाश्ते, दिन के खाने और रात के खाने में खाये जाने वाली चीज़ों को इस तरह तय क्र सकती हैं:

नाश्ता

- सुबह के नाश्ते में आप एक कटोरी उपमा या पोहा खा सकती हैं साथ ही जूस पीएं|

- या आप स्किम्ड(skimmed)दूध के साथ कॉर्नफ़्लेक्स भी खा सकती हैं, कोई भी एक फल और वेज सैंडविच|

- या फिर 1 ग्लास वेज जूस, कोई भी 1 फल, 2 अंडे की सफेदी और 2 ब्रेड स्लाइस|

- या 2 रोटी, 1 कटोरी दही और 1 फल|

दिन का खाना

- 3 रोटी, 1 कटोरी सब्जी, 1 या 1/2 कटोरी दाल और 1 कटोरी दही|

- 1 रोटी, 1 कटोरी चावल, 1 कटोरी सब्जी, 1 कटोरी दाल और 1/2 कटोरी दही|

रात का खाना

- 2 रोटी, 1/2 कटोरी चावल, 1 कटोरी सब्जी और एक कटोरी दाल|

- 3 स्लाइस ब्रेड, 1/2 कटोरी सब्जी का सूप, 1 कटोरी सलाद, 1 वेज कटलेट|

हमें ये भी बताया है की आपको क्या ज़ादा खाना चाहिए पर किस भोजन की खपत कम करनी चाहिए:

- फल और सब्जी ज़ादा खाएं और साथ ही चावल, कर्णफलके, ब्रेड, रोटी और अनाज से बने अन्य भोजन भी खाएं|

- फैट, तेल, नमक, चीनी की खपत कम करें और साथ ही मास भी कम खाएं|

हमनें आपके लिए नीचे कुछ तरीके बताये हैं जिससे आप सही और सुरक्षित तरीके से गर्भावस्था के बाद अपना वज़न घटा सकती हैं:

1. नियमित रूप से भोजन करें

आपको लगता होगा की खाना कम करने से आपका वज़न कम हो जायेगा लेकिन इसका उल्टा असर होता है| जब आप एक नयी माँ बनती हैं आप पहले से ही तनाव में रहती हैं और तनाव के होते जब आप खाना कम करती हैं आपका वज़न बढ़ जाता है| ध्यान रखें की आप दिन भर कुछ ना कुछ खाती रहे और अपनी डाइट को बैलेंस रखें इससे आपको अपना वज़न सँभालने में मदद मिलेगी|

2. कम खाएं मगर दिन भर में ज़ादा बार भोजन करें

दिन में 3 वक़्त खाना से बेहतर है की आप अपने खाने के समय को 6 बार में ब्रेक करलें| एक समय पे कम खाएं ताकि आपको भारी महसूस ना हो, इस तरह खाने से आपका पेट हर समय भरा रहेगा और आपको वज़न बढ़ाने वाले खाना खाने की इच्छा नहीं होगी|

3. हाइड्रेटेड रहें

सुनिक्षित करें की दिन भर में आप 8-10 ग्लास पानी पीएं क्योंकि ये आपके शरीर से गन्दगी निकालने में मदद करेगा| अधिक पानी पीने से आपका मेटाबोलिज्म अच्छा रहेगा जो आपको वज़न घटाने में मदद करेगा| तरल चीज़ें पीएं जैसे जूस, मिल्कशेक, सूप, स्मूथी और स्टू|

4. अपनी नींद पूरी करें

हम समझते हैं की बच्चा होने के बाद नींद पूरी करना एक सपना रह जाता है लेकिन आप कमसेकम अपनी नींद पूरी करने की कोशिश क्र सकती हैं| नींद पूरी ना होने से आपका मेटाबोलिज्म काम करना कम करदेगा जिससे वज़न घटने में दिक्कत हो सकती है| कोशिश करें की जब आपका बच्चा सो रहा हो आप भी उस समय अपनी नींद पूरी करलें और घर के काम किसी सदस्य को करने को कह दें|

5. जब भी हो सके वाक पे जाने की कोशिश करें

व्यायाम तो आपको करना ही चाहिए लेकिन वाक पे जाना उन सबमे से सबसे बेहतर है, वाक पे अगर आप अपने पति के साथ जा रही हैं तो इसमें मज़ा आ सकता है, साथ ही आप अपने पति के साथ कुछ समय बिता पाएंगी| आप अपने बच्चे को भी लेकर पार्क में वाक क्र सकती हैं लेकिन जो भी हो जितना हो सके वाक करने की कोशिश करें इससे आपका वज़न सम्भला रहेगा|

जी हाँ, हम समझते हैं - इसे आज़मा के देखें और दूसरों की दिक्कत समझ कर इसे शेयर भी करें - 1 शेयर शायद किसी के काम आ जाये -

 

 

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