Link copied!
Sign in / Sign up
14
Shares

वे बातें जो आप पैंटी लाइनर के बारे में नहीं जानती थीं

पैंटी लाइनर का नाम सुनकर आपने सोचा होगा की आखिर यह होता क्या है? तो चलिए आज के दौर की मॉडर्न महिला होने के नाते आप इसके बारे में कुछ और जानकारी प्राप्त करें।

पैंटी लाइनर होता क्या है?

यह माहवारी में इस्तेमाल किये जाने वाले पैड की तरह होते हैं। इनको बनाने के लिए माहवारी पैड के मटीरियल का इस्तेमाल होता है। परन्तु यह उनकी तुलना पतले और संकुचित होते हैं। इन्हें माहवारी में नहीं बल्कि हलके-फुल्के स्त्राव, मूत्र न काबू कर पाने, योनि स्त्राव को सोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

यह सबसे ज़्यादा मददगार तब साबित होते हैं जब माहवारी आने पर आपके पास ढंग का पैड नही होता। परन्तु सामान्य माहवारी में इन्हें इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि इन्हें दिन में 10 -15 बार बदलना पड़ जाता है। यह कष्ट दायी होता है। पर इन्हें माहवारी के आखरी दिनों में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि तब रक्त स्त्राव कम हो जाता है।

पैंटी लाइनर कब इस्तेमाल करें ?

तो आपकी ख़ास सहेली या अन्य रिश्तेदार पैंटी लाइनर पहनने लगी हैं। इसका मतलब यह नहीं की आपको इसे पहनना ही पड़ेगा। आप को जब इसकी ज़रूरत पड़े तब आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

पैंटी लाइनर महंगा पड़ेगा?

जी नहीं। यह आपके अन्य माहवारी पैड के जितना ही पड़ता है। बल्कि यह उससे कम महंगे ही होते हैं।

पैंटी लाइनर कहाँ से खरीद सकते हैं?

इन्हें आप केमिस्ट की दुकान या बड़े सुपरमार्केट से खरीद सकती हैं।

पैंटी लाइनर क्यों लें?

यह महिला के अंदरूनी स्वास्थ्य व सफाई के लिए प्रयोग किया जाता है। यह आपको फंगल इन्फेक्शन से बचाता है। आपकी मूत्र से झांघों में खुजली होने की सम्भावना हो सकती है। पैंटी लाइनर मूत्र के अंश सोककर आपको सूखा रखता है और खुजली या पैर कटने से बचाता है।

पैंटी लाइनर छोटी पैकिंग में आता है जिसे आप सफर दौरान साथ में ले जा सकती हैं। अगर अचानक आपको ब्लीडिंग हो, तब आप इसे फ़ौरन इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप अनचाहे परिस्थिति से बच सकती हैं और आपको लोगों की नज़रों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पैंटी लाइनर इस्तेमाल कैसे करें?

इसे आप माहवारी पैड की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त आप उसके पैकेट पर दिए आदेश के अनुसार भी इसे प्रयोग कर सकती हैं।

तो आप कब से इसे प्रयोग में ला रही हैं? अच्छा लगा तो शेयर करें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
100%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon