Link copied!
Sign in / Sign up
470
Shares

वो 7 बार शादी के बाद जब आपने अपने भाई-बहनो को बोहोत याद किया

जब आप अपने भाई बहनों के साथ छोटी छोटी चीज़ों के लिए लड़ते थे और अब आप उन सभी बातो के बारे में सोचते हैं, क्योंकि आप अपने भाई-बहनों से बहुत प्यार करते हैं। उन सभी बातो को भूल जाना बहुत मुश्किल होता है, खासकर जब आपकी शादी हो जाती हैं। शादी के बाद एक बहुत ही प्यारी चीज़ आपके हाथों से निकल जाती है और वह है आपका मायका और आपको अपने भाई-बहनों से अलग होना पड़ता है। उस समय आप इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं क्योंकि आप यह मानते हैं कि हम हमेशा  संपर्क में रहेंगे । वास्तव में जब एक बार आप विवाह कर लेते हैं तो धीरे धीरे आप अपने भाई-बहनों से दूर चले जाते हैं । कुछ क्षण ऐसे भी होंगे जहां आप विवाहित जीवन को समझने की कोशिश में और अपने नए घर को सम्भालने में व्यस्त होंगी, घर और आपके पास परिवार के बारे में सोचने का समय भी नहीं होगा। लेकिन कुछ क्षण ऐसे भी होंगे जहां आप उन लोगों की शिकायतो की , चिल्लाहटो की आवाज़ सुनना चाहतीं हैं और आप उन्हें बताना चाहतीं हैं कि वे आपके साथ झगड़ा करें, बहस करें और  हल्ला मचाएँ ।

यहां कुछ ऐसे समय हैं जब आप शादी करने के बाद वास्तव में उन्हें याद करेंगे:

1. जन्मदिन और छुट्टियों के समय

जब कभी ख़ुशी का समय होता है, तो आप अपने नए घर में कुछ याद करती  हैं। जब आप घर पर होती थी तब यह संभवतः था कि बस अब कुछ गड़बड़ और गंदा होने वाला है परंतु अब यहाँ आपके नए घर में केवल आप और आपके पति के अलावा कोई और नहीं हैं। अब आप शायद उस चिकन के आखिरी टुकड़े पर भी नहीं लड़ेंगे या फिर मां द्वारा बनाएँ गए हलवे के आखिरी हिस्से के लिए भी नहीं लड़ेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि अब आप अपनी ख़ुशी एकदम अलग तरीके से मनाने जा रहीं हैं, जैसे कि आप कभी मनाती थी। हर व्यक्ति अपने जीवन में अलग-अलग लोगों के साथ मिलते जुलते है और अलग तरह से रिश्ते को निखारते है इसलिए छुट्टियों का जश्न मनाने के भी नए तरीके भी सीखतें है ।  संभवत: उन नए तरीको के आदी होने में आपको कुछ समय लगेगा ।

2. पति के साथ लड़ाई

जब आप अपने पति के साथ  लड़ाई करते हैं, तो शायद सबसे आखिरी चीज आप अपने दोस्तों से बात कर के करते हैं जो एक तरह से पति या पत्नी के साथ विश्वासघात के बराबर है । जबकि इस मामले में दोस्तों की सलाह एकतरफ़ा होने की संभावना होती हैं। अगर आप किसी के उपर भरोसा कर सकते हैं, तो वे हैं आपके भाई-बहन । दोस्तों के बदले में  आप ऐसे किसी व्यक्ति को याद करने जा रहे हैं जो संभवतः आपकी लड़ाई में  निष्पक्ष सलाह देगा।

3. पारिवारिक के समारोह

शादी करने के बाद शायद आपने कभी सोचा होगा कि आप अपने परिवार के कुछ समारोह से बच सकते हैं, लेकिन आप शायद अपने पति के परिवार के समारोह को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकतीं आपको वहाँ उपस्थित होना ही पड़ेगा । अब आप इस अजीब सी नई जगह में फंस गए हैं जहाँ आप किसी के साथ या अपने पति के साथ भी मजाक नहीं कर सकते है क्योंकि यह उनका परिवार है। यहां तक कि जब आप अपने परिवार के समारोह में जाते हैं, तो भी आपको यह सुनिश्चित करना पड़ता है कि आपका पति आपके चचेरे भाई और रिश्तेदारों के साथ अच्छी तरह से मेल- मिलाप कर रहे हो ।

4. मूवी नाइट्स

वह समय आता हैं जब आप अपने पति के साथ एक फिल्म के लिए बाहर जाती हैं जिसे आप बहुत दिनों से देखना चाह रही थी , और आप जानती हैं कि आपके बहन या भाई भी इसे देखना पसंद करेंगे , लेकिन आपके पति को यह बात पसंद नहीं आती , तो आप क्या करेंगी ? तो आप सोचेंगी कि किस को अपनी परेशानी बताएँ, आप क्यों बेकार में बाहर आई ?

5. दैनिक दिनचर्या

आपके भाई बहन आपके दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा होते है। आपने एक दूसरे के साथ मिलकर  काम करना सीखा है। आप उनके साथ एक तालमेल के साथ काम करतें हैं , एक दुसरे को बहुत अच्छे से जानते है । आपको उनकी मौजूदगी की आदत सी  हो गई हैं। शादी करने और अपने भाई-बहनों को छोड़कर जाने के विचार से ही आप काफी विचलित हो जाते है। शादी के बाद अब आप एक नए व्यक्ति के साथ ,एक नए घर में रहती हैं ।अब आपको फिर से रिश्ते बनाने की और उसे विकसित करने की कोशिश करनी होगी , और शायद इस बार आपसे यह अपेक्षा होगी की अधिकतम समझौता आप ही करें ।

6. सबसे अच्छा दोस्त

चाहे आप अपने भाई-बहन से जितना भी लड़ते हो  ,लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि दिन के अंत में आप अपने भाई-बहन के उपर ही भरोसा कर सकते हैं। आपके भाई-बहन आपके सबसे अच्छे दोस्त होते है, लेकिन इस रिश्ते में थोड़ी सी  (दोस्ताना) शत्रुता भी होती है। शादी के बाद अपने भाई-बहन से दूर होने से आप बेहद उदास हो जाते है क्योंकि आपको लगता है कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से अलग हो गए हैं। वह व्यक्ति जिसके सामने आप अपने सभी प्रकार के राज़ प्रकट कर सकते हैं और रक्त बंधन होने के कारण वो आपके राज़ को राज़ ही रखता  हैं ।

7. ईमानदारी

भाई-बहन  होने का  सबसे अच्छा फायदा  यह है कि वे हमेशा आपको कड़वा सत्य बताते हैं। चाहे वह आपके पहनावे के बारे में हो या आप जिस व्यक्ति से मिलते हैं या पति और पत्नी के बीच का  झगड़ा या फिर आपके नए दोस्तों के बारे में | आपका भाई आपको यह बताने में जरा भी संकोच नहीं करेगा कि आपने एक गलत निर्णय लिया है या फिर आप बेवकूफ़ हैं। आपके दोस्त हमेशा अच्छा  बनने  का प्रयास करते हैं और आपके पति हमेशा आपको खुश करने की कोशिश करते हैं , जबकि आपके भाई-बहन  उन दोनों के बारे में  कोई परवाह नहीं करते । आप हमेशा अपने  सर्वश्रेष्ठ सलाहकार होते हैं |

इन सब बातों से आप निराश मत हो ,आख़िरकार पति तो पति ही होता  है। अगर यह एक प्रेम विवाह है तो आप पहले से ही एक-दूसरे के साथ सुखी से रह रहे हैं, और अगर आपकी शादी आपके माता पिता की सहमति से हुई है तो आप दोनों एक दूसरे को धीरे -धीरे समझते हुए आगे बढ़ते हैं और एक दूसरे के लिए आपका प्यार और भी बढ़ता है। आपको अपने पति या पत्नी से वो सभी ख़ुशियाँ मिलेंगी जिसकी आपको  जरूरत पड़ेगी, लेकिन कई बार आप अपने भाई-बहनों को भी याद करते हैं।आप हमेशा यह याद रखें  कि जब भी आपको वास्तव में उनकी ज़रूरत होती है, तो आप उनसे फ़ोन पर बात कर सकते हैं या फिर जाकर उनसे मिल सकते हैं । इसमें कुछ समय ज़रूर लग सकता है, लेकिन आप उनसे मिलने के लिए अपने काम एक साथ जल्दी से खत्म करके एक-दूसरे के लिए समय निकाल सकती हैं । पति और भाई-बहन के बीच एक संतुलन ऱखना बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसलिए अच्छे परिणामों के लिए थोड़ा सा  प्रयास करना बहुत जरूरी हैं ।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon