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विटामिन-बी से भरपूर इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को करें अपने आहार में शामिल (Top 25 Vitamin B Rich Foods You Need To Include In Your Diet In Hindi)

अन्य विटामिनों के विपरित विटामिन-बी के कई प्रकार है। हर प्रकार के विटामिन-बी के अपने स्वास्थ्य लाभ होते हैं और इनमें से किसी की भी कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इस लेख में हम आपको उन‌ महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों की सूची बताएंगे, जो विटामिन-बी से भरपूर होते हैं और आप अपने आहार में इन्हें निसंकोच शामिल कर सकते हैं। इसे अपने आहार में शामिल करें और अपने आहार को और भी पौष्टिक बनाए। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप अपने आप को विटामिन-बी की कमी से बचा सकतें हैं।

लेख की विषय सूची

विटामान-बी के प्रकार (Types of Vitamin B in Hindi)

विटामिन-बी से भरपूर 25 खाद्य पदार्थ (25 Foods That are Rich in Vitamin B in Hindi)

‣ मांस (Meat in Hindi)

‣ दुग्ध उत्पाद और अंडे (Dairy and Eggs in Hindi)

‣ मोटा अनाज (Whole Grain Cereals in Hindi)

‣ समुद्री खाद्य (Seafood in Hindi)

‣ सब्जियां और हरी पत्तेदार सब्जियां (Vegetables and Green Leafy Vegetables in Hindi)

‣ फलियां (Legumes in Hindi)

‣ फल (Fruits in Hindi)

‣ बीज और सूखे मेवे (Seeds and Nuts in Hindi)

विटामान-बी के प्रकार (Types of Vitamin B in Hindi)

विभिन्न प्रकार के विटामिन-बी है जैसे कि:

थियामिन - विटामिन बी1

रिबोफ्लेविन - विटामिन बी2

नियासिन - विटामिन बी3

पेन्टोथैनिक एसिड

विटामिन बी6

बायोटीन - विटामिन बी7

फोलेट एसिड - फोलेट

विटामिन बी12

विटामिन-बी से भरपूर 25 खाद्य पदार्थ (25 Foods That are Rich in Vitamin B in Hindi)

यह आवश्यक है कि आहार में सभी प्रकार के विटामिन बी को सम्मिलित किया जाए। नीचे विटामिन बी से भरपूर आहार की सूची दी गई है और इनमें विटामिन बी का कोई न कोई प्रकार मुख्य रूप से व्याप्त है।

‣ मांस (Meat in Hindi) 

 हर कोई जानता है कि मांस विटामिन बी का अच्छा स्रोत है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी की कमी है, तो अपने नियमित आहार में मांस सम्मिलित करने से आपको मदद मिलेगी।

लीवर - जानवर के लीवर में विटामिन बी1 और बी12 की अच्छी मात्रा होती है। इसे आहार में शामिल करने से आपको विटामिन बी और आयरन प्राप्त‌ होगा। लीवर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक जिसमें प्रोटीन और विटामिन होता है। लीवर विटामिन बी12 से भरपूर आहार है।

बीफ और पोर्क - बीफ और पोर्क में विटामिन बी6 और बी7 की उत्तम मात्रा होती है। यह विटामिन-बी का उत्तम स्त्रोत है। आप मांसाहारी हैं तो अपने आहार में आप यह शामिल कर सकते हैं। यह आपको विटामिन बी कोम्प्लेक्स प्रदान करता है।

पोल्ट्री - आहार में पोल्ट्री यानी कि टर्की और चिकन शामिल करने से आप विटामिन बी12 की कमी से बच सकते हैं। इनका सेवन करने से आपके शरीर में विटामिन बी 12 की दैनिक आवश्यकता पूरी होगी।

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‣ दुग्ध उत्पाद और अंडे (Dairy and Eggs in Hindi) 

 दुग्ध उत्पाद और अंडे दैनिक आहार का हिस्सा होते हैं। इनमें विटामिन और प्रोटीन होता है। यह है कुछ महत्वपूर्ण कारण कि क्यों आपको अपने आहार में दुग्ध उत्पाद और अंडों को शामिल करना चाहिए।

दूध - दूध विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन बी6 से युक्त होता है। इसलिए रोज़ाना एक ग्लास दूध का सेवन करने से आपके शरीर को तीन तरह के अलग-अलग विटामिन प्राप्त होंगे।

चीज़ - चीज़ बहुत पौष्टिक होता है और बायोटीन से भरपूर होता है। चीज़ को नियमित आहार में शामिल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यह विटामिन का उत्तम स्त्रोत है और चीज़ की थोड़ी सी मात्रा का सेवन करने से आपके बायोटीन की दैनिक मात्रा की पूर्ति हो जाएगी।

अंडे - अंडे विटामिन बी1, बी2, बी3, पेंन्टोथैनिक एसिड, विटामिन बी6, और विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि रोजाना अंडे का सेवन करने से आपके शरीर को सभी तरह के विटामिन बी प्राप्त हो सकते हैं। अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह विटामिन बी6 से भरपूर होता है।

‣ मोटा अनाज (Whole Grain Cereals in Hindi) 

अधिकतर घरों में मोटा अनाज आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह मोटा अनाज विटामिन बी से भरपूर होता है।

भूरे चावल - भारत में कई लोग सफ़ेद की जगह भूरे चावल का सेवन करते हैं। यह अच्छा है क्योंकि भूरे चावल विटामिन बी2, पेन्टोथैनिक एसिड, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 का उत्तम स्त्रोत है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी की कमी है भूरे चावल का सेवन अवश्य करें।

ओटमील - अधिकतर लोग जानते हैं कि ओट्स लो-फैट फूड है और यह विटामिन बी का भी उत्तम स्त्रोत है। ओटमील विटामिन बी6 और पेन्ट़ोथैनिक एसिड का उत्तम स्त्रोत है। विटामिन बी प्राप्त करने के लिए आहार में इसे शामिल करना बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकता है।

वीट जर्म - वीट जर्म बी6 से भरपूर होता है। यह बहुत पौष्टिक होता है और फ्री रैडिकल्स से लडने में शरीर के लिए सहायक होता है। वीट जर्म का सेवन योगर्ट के साथ किया जा सकता है।

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‣ समुद्री खाद्य (Seafood in Hindi) 

समुद्री खाद्य विटामिन और मिनरल्स का उत्तम स्त्रोत होते हैं। यह कुछ समुद्री खाद्य पदार्थ है, जो विटामिन बी से भरपूर होते हैं।

मछली - मछली ल़ो-फैट होती है लेकिन इसमें प्रोटीन और विटामिन भरपूर होता है। विटामिन बी12 की कमी से बचने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार मछली का सेवन करना आवश्यक है।

क्लैम - क्लैम सबसे पौष्टिक शैलफिश में से एक है। यह बायोटीन का उत्तम स्त्रोत होती है और सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

सार्डीन - सार्डिन छोटी मछलियां होती है, जिन्हें तेल के केन में भरकर रखा जाता है। यह विटामिन बी12 से भरपूर होती है। एक कप सार्डिन का सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिल सकता है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है और किसी भी भोजन के स्वाद को दोगुना कर देता है।‌

साल्मन - अमेरिका में साल्मन सबसे अधिक खाई जाने वाली मछली है और यह दुनियाभर में बहुत प्रचलित है। यह ओमेगा-थ्री फैटी एसिड से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से विटामिन बी की कमी से छुटकारा पाया जा सकता है।

‣ सब्जियां और हरी पत्तेदार सब्जियां (Vegetables and Green Leafy Vegetables in Hindi)

अगर आप शाकाहारी हैं, तो विटामिन बी से युक्त आहारों की यह सूची आपके लिए है। इस सूची में ‌विटामिन बी से भरपूर आहारों को‌ सूचीबद्ध किया गया है।

टमाटर - दैनिक आहार में टमाटर का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है। टमाटर विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं। यह मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।

आलू - हफ्ते में तीन से चार बार आलू का सेवन करने से शरीर में विटामिन बी की कमी नहीं होती है। यह स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद सब्जियों में से एक है।

गाजर - गाजर विटामिन ए से भरपूर होता है लेकिन यह विटामिन बी से भी भरपूर होता है। रोज़ाना इसका सेवन करने से शरीर को विटामिन बी कोम्प्लेक्स प्राप्त होता है।

ब्रोकली - ब्रोकली विटामिन बी कोम्प्लेक्स से भरपूर होती है। यह विटामिन बी से भरपूर होता है और इसका लाभ उठाने के लिए इसे आहार में शामिल करना आवश्यक है।

पालक - पालक आयरन से भरपूर होता है लेकिन यह विटामिन बी कोम्प्लेक्स से भी भरपूर होता है। विटामिन बी की कमी महसूस होने पर आप पालक का सेवन कर सकते हैं।

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‣ फलियां (Legumes in Hindi) 

 सभी जानते हैं कि फलियां स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। यह फलियां विटामिन बी से भरपूर होती हैं और शरीर में विटामिन बी की आवश्यकता को पूरा करती है।

लेन्टिल - लेन्टिल लो-फेट फलियां होती है, जो विटामिन बी से भरपूर होती है। विटामिन बी की कमी पूरी करने के लिए आप लेन्टिल का सेवन कर सकते हैं। यह विटामिन बी के अतिरिक्त प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

बीन्ज - यह विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है। यह विटामिन बी1, बी6, बी12 से युक्त होता है। यह बीन्स स्वादिष्ट भी होते हैं और पौष्टिक भी। यह विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं। 

‣ फल (Fruits in Hindi) 

फल बहुत पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं। अधिकतर लोग अपने आहार में फलों को शामिल करते हैं लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि किन फलों में विटामिन बी होता है।

सिट्रस फ्रूट - टैन्जरीन, नींबू, ग्रेपफ्रूट,‌ लाइमस, पोमलोस आदि सिट्रस फ्रूट हैं। इनमें से किसी को भी अपने इवनिंग स्नैकस में शामिल करें और विटामिन बी प्राप्त करें। यह फल विटामिन बी कोम्प्लेक्स से भरपूर होते हैं।

केले - केला विटामिन बी6 से भरपूर होता है। हफ्ते में तीन से चार बार केले का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

एवाकाडो - एवाकाडो प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं। नियमित रूप से एवाकाडो का सेवन करने से शरीर में विटामिन बी कोम्प्लेक्स की पूर्ति होती है।‌

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‣ बीज और सूखे मेवे (Seeds and Nuts in Hindi)

आहार में बीज और सूखे मेवे शामिल करना बहुत आवश्यक है क्योंकि यह पोषण से भरपूर होते हैं। यह है विटामिन बी युक्त कुछ बीज और सूखे मेवे, जिन्हें अपने आहार में शामिल करना आवश्यक है।

सूरजमुखी के बीज - सूरजमुखी के बीज विटामिन बी कोम्प्लेक्स खाद्य पदार्थ है। आप इन‌ बीजों को टोस्ट या चावल की किसी भी रेसिपी में डाल सकती है। यह किसी भी भोजन के स्वाद को दोगुना कर देता है।

बादाम - बादाम बाजार में उपलब्ध सबसे स्वादिष्ट नट्स में से एक है। यह प्रोटीन और विटामिन बी से भरपूर होता है। रोज़ाना दो से तीन बादाम का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप याददाश्त बढ़ाने के लिए कुछ बादाम पानी में भिगोकर सुबह उसका सेवन कर सकते हैं।

विटामिन बी स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। उपर्युक्त बताए गए सभी खाद्य पदार्थ विटामिन बी से भरपूर है और नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको विटामिन बी की कमी से संरक्षण प्राप्त हो सकता है। 

 

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