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विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स के 15 लाभ के बारे में आपको जानने की जरूरत है (15 Benefits Of Vitamin B-Complex You Need To Know In Hindi)

विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स हमारे अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण है जैसे की अन्य विटामिन हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन बी का महत्व विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि अवसाद, हृदय रोग, मधुमेह आदि के इलाज में महत्वपूर्ण है। विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स के अन्य स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? और किस तरह से विटामिन बी से युक्त खाद्य पदार्थ आपको उन गुणों का लाभ लेने में मदद करते हैं? इसका जवाब यहाँ इस लेख में है।

लेख की विषय - सूची

विटामिन बी कॉम्लेक्स क्या है? (What is Vitamin B-complex in Hindi?)

विटामिन बी की कमी के लक्षण (vitamin B deficiency symptoms in Hindi)

विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of vitamin B-complex in Hindi)

निष्कर्ष (conclusion)

विटामिन बी कॉम्लेक्स क्या है? (What is vitamin B-complex in Hindi?)

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स उन पदार्थों का एक समूह है जो आम तौर पर एक साथ मिलते हैं, हालांकि रासायनिक रूप से एक-दूसरे से संबंधित नहीं होते हैं। कुछ एंजाइमों के काम के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आवश्यक है।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स निम्नलिखित से बना है:

बी 1 (थायामिन):

थियामीन या विटामिन बी 1 की आवश्यकता मेटाबॉलिज्म के माध्यम से पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने के लिए होती है। विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे पोर्क, सूरजमुखी के बीज और गेहूं शरीर को थियामिन प्रदान करने में मदद करता है।

बी 2 (रिबोफाल्विन):

रिबोफाल्विन भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए जाना जाता है। वे एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करते हैं। विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थों में से कुछ जो रिबोफाल्विन में विशेष रूप से उच्च होते हैं, वे मांस, गौमांस और मशरूम हैं।

बी 3 (नियासिन):

नियासिन की भूमिका निम्नलिखित में है: सिग्नलिंग, मेटाबॉलिज्म और डीएनए उत्पादन और मरम्मत। विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ जो नियासिन के स्रोत हैं वे चिकन, टूना और मसूर हैं।

बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड):

अन्य बी विटामिन की तरह, विटामिन बी 5 भी भोजन से ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करता है और हार्मोन और कोलेस्ट्रॉल उत्पादन में भाग लेता है।

बी 6 (पाइरोडॉक्सिन):

विटामिन बी 6 युक्त खाद्य पदार्थों से प्राप्त विटामिन बी 6 एमिनो एसिड मेटाबोलिज्म में एक प्रमुख भूमिका निभाता है,इसके अलावा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भी मदद करता है। विटामिन बी 6 युक्त खाद्य पदार्थ हैं, काबुली चना, साल्मन और आलू।

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बी 7 (बायोटिन):

कार्बोहाइड्रेट और फैट मेटाबोलिज्म में बायोटिन की एक आवश्यक भूमिका है। बायोटिन ने जीन एक्सप्रेशन को भी नियमित किया है। खमीर, अंडे, साल्मन, पनीर ऐसे खाद्य स्रोत हैं जिनमें बायोटीन की उच्च मात्रा होती है।

बी 9 (फोलेट):

गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट बहुत जरूरी है क्योंकि फोलेट कोशिका विकास, एमिनो एसिड मेटाबोलिज्म, आरबीसी और डब्ल्यूबीसी और उचित कोशिका विभाजन का उत्पादन करता है - ये सब आपके बच्चे के उचित विकास में आवश्यक हैं। निम्नलिखित विटामिन बी खाद्य पदार्थों की सूची में फोलेट उच्च है: पत्तेदार साग, यकृत, और बीन्स। फोलेट को शरीर द्वारा सुप्प्लेमेंट्स के रूप में भी प्राप्त किया जा सकता है।

बी 12 (कोबामिनिन):

न्यूरोलॉजिकल फ़ंक्शन, डीएनए उत्पादन, और आरबीसी विकास में सुधार करने के लिए विटामिन बी 12 युक्त भोजन आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं। विटामिन बी 12 युक्त खाद्य पदार्थ है मांस, अंडा, सी फ़ूड और डेयरी प्रोडक्ट्स। यदि आप पर्याप्त मात्र में विटामिन बी 12 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो आप विटामिन बी 12 की कमी से पीड़ित हो सकते है। यद्यपि बुजुर्गों और शाकाहारी लोगों में विटामिन बी 12 की कमी आम है, लेकिन यह किसी भी व्यक्ति के साथ हो सकता है जो कम विटामिन बी 12 खाद्य पदार्थों का उपभोग करता है।

विटामिन बी की कमी के लक्षण: (vitamin B deficiency symptoms in Hindi)

विटामिन बी की कमी के लक्षण अधिक नहीं होते हैं और सभी विटामिन बी की कमी के लक्षण आपके शरीर में विटामिन बी की कमी का संकेत नहीं देते हैं। इनमें से कुछ अन्य मुख्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकते हैं:

‣ त्वचा विकार: त्वचा की सूजन, शुष्क त्वचा, मुंह के कोने में दरारें, लगातार चोट लगने और घाव जो उपचार में धीमी होती हैं।

‣ थकान

‣ मांसपेशी में कमज़ोरी

‣मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द या पीड़ा

‣ उंगली या पैर की उंगलियों में झनझनाहट या सुन्न होना

‣ मानसिक प्रभाव: भ्रम, सिरदर्द, अनिद्रा, चिड़चिड़ाहट

‣ प्रकाश के लिए संवेदनशील

‣ एनीमिया

‣ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण: जी मचलाना, उल्टी, दस्त।

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विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के 15 स्वास्थ्य लाभ: (Health benefits of vitamin B-complex in Hindi)

1.जीन विनियमन:विटामिन बी पानी में घुलनशील है। इसलिए विटामिन बी स्टोर को हर दिन भरने की जरूरत है। फोलिक एसिड की मात्रा आपके शरीर को प्रत्येक दिन की आवश्यकता होती है वह एक औंस के 1 / 70,000 है। यद्यपि राशि छोटी है, लेकिन विकास और उपचार प्रक्रिया के लिए जीन और कोशिकाओं के उत्पादन के लिए यह बिल्कुल जरूरी है।

2.उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करना:विटामिन बी क्षतिग्रस्त जीन को ठीक करके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में व्यापक रूप से कार्य करता है। इसने कैंसर-प्रोमोटिंग जीन जैसे कुछ अच्छे जीन को दबाने से जीन गतिविधि को भी विनियमित किया है।

3. हृदय रोग:फोलिक एसिड की कमी और कभी-कभी विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 की कमी होमोसिस्टीन के उत्पादन को बढ़ावा दे सकती है। यह रक्त वाहिकाओं की दीवारों को नुकसान पहुंचाता है और कोलेस्ट्रॉल वृद्धि करने में मदद करता है। यह बदले में, कार्डियोवैस्कुलर बिमारी का सृजन करता है।

4. मूड: आपके आहार में विटामिन बी काम्प्लेक्स युक्त खाद्य पदार्थ विभिन्न तरह से विटामिन बी काम्प्लेक्स लाभ प्रदान करते हैं। और उनमें से एक आपकी मनोदशा में सुधार करने की क्षमता है। 1940 के बाद से विटामिन बी एंटीस्ट्रेस एजेंट के रूप में काम करने के लिए जाना जाता है। इसलिए, विटामिन बी सीधे आपके मूड और धारणा पर काम करता है।

5. स्किज़ोफ्रेनिया का इलाज करता है: विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थों में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स स्किज़ोफ्रेनिया का इलाज करने में सक्षम है। उपचार के उद्देश्य से विटामिन सी के साथ विटामिन बी 3 की उच्च खुराक देने की सलाह दी जाती है।

6. एंटीड्रिप्रेसेंट के रूप में काम करता है: विटामिन बी 6 युक्त खाद्य पदार्थ एंटीड्रिप्रेसेंट्स के रूप में कार्य करते हैं और आपके समग्र मूड में सुधार करते हैं। यह कैसे। तो विटामिन बी 6 सेरोटोनिन के उत्पादन में एक आवश्यक घटक है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो आपके शरीर को एंटीड्रिप्रेसेंट लाभ प्रदान करता है।

7.ब्लड सुगर को बनाए रखता है: बायोटिन और विटामिन बी 1 ब्लड सुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं। बायोटिन इंसुलिन के उत्पादन में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, और हार्मोन जो ब्लड सुगर के स्तर को नियंत्रित करता है।

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8. माइक्रोल्यूमिनियमिया के स्तर कम करत है : माइक्रोल्यूमिनियमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें यूरिन एल्बुमिन के स्तर में मामूली वृद्धि होती है। यह तब होता है जब किडनी से यूरिन में एल्बुमिन का एक छोटा सा रिसाव होता है। इसे एल्बुमिन के लिए उच्च पारगम्यता के रूप में भी समझाया जा सकता है। विटामिन बी काम्प्लेक्स युक्त खाद्य पदार्थों (विशेष रूप से विटामिन बी 1 युक्त) के नियमित सेवन या विटामिन बी 1 की खुराक लेने से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के यूरिन में माइक्रोबायमिन्यूरिया का स्तर कम हो सकता है।

9. संज्ञानात्मक कार्य:शोध में कहा गया है कि विटामिन बी की कमी अल्जाइमर रोग और अन्य प्रकार के डिमेंशिया की नकल कर सकता है। ऐसे संकेतों और लक्षणों से बचने के लिए और संज्ञानात्मक कार्य को बहाल करने और सुधारने के लिए, विटामिन बी 12 का उपभोग करें - या फिर विटामिन बी 12 युक्त खाद्य पदार्थ या विटामिन बी 12 सप्लीमेंट के रूप में उपभोग करे।

10. मैकुलर गिरावट:विटामिन बी काम्प्लेक्स के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों में से, यह प्रमुख लोगों में से एक है। विटामिन बी बड़ी मात्र में सप्लीमेंट के रूप में उपभोग किए जाने पर आयु से संबंधित मैकुलर अपघटन की घटनाओं को कम करने की दिशा में कार्य करता है।

11. कोशिकाओं के स्वास्थ्य के लिए: विटामिन बी काम्प्लेक्स भोजन में रिबोफ्लाविन पाया जाता है| जैसे बादाम, चावल, ब्रसेल्स स्प्रोउट, पालक आदि । विटामिन बी 2, विटामिन बी एक प्रकार से खाद्य कणों को तोड़ने और आवश्यक पोषक तत्वों को निकालने में आवश्यक है जो कोशिका स्वास्थ्य को बनाए रखने और शरीर की वृद्धि के लिए आवश्यक हैं |

12. आयु से संबंधित दृष्टि के मुद्दों के जोखिम को कम करता है: एक अध्ययन के मुताबिक, आपके शरीर में फोलिक एसिड, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 के साथ पूरकता से, होमोसिस्टीन स्तर  को सीमित करके उम्र से संबंधित दृष्टि के मुद्दों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

13. एड्स पाचन: विटामिन बी काम्प्लेक्स के सभी घटक कोशिकाुलर मेटाबोलिज्म और पाचन में महत्वपूर्ण हैं। विटामिन बी पेट के एसिड का उत्पादन करके पाचन तंत्र में कार्य करता है जो खाद्य कणों को तोड़ने और मसल टोन को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं।

14. भूख में वृद्धि: जैसा कि पहले से ही उल्लेख किया गया है, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स खाद्य कणों को जल्दी से तोड़ने में मदद करता है और इसके परिणाम स्वरूप भूख महसूस करना आम है या भूख  महसूस होती है जब आपके शरीर को विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ या विटामिन बी सुप्प्लेमेंट्स की आवश्यक मात्रा के साथ आपूर्ति की जाती है।

15. एनर्जी लेवल में वृद्धि:विटामिन बी 12 या कोबामिनिन आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को तोड़ने और इसे ग्लूकोज में बदलने की क्षमता के लिए जाना जाता है। यह प्रक्रिया हमेशा आपके काम करने वाले शरीर में एनर्जी प्रदान करती है।

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निष्कर्ष (conclusion)

आपके शरीर के लिए विटामिन बी एक आवश्यक पोषक तत्व है। इसलिए बिना संदेह किए, इस पोषक तत्व को अपने दैनिक आहार में शामिल करना सबसे अच्छा है। यदि आप अपने आहार से प्राप्त विटामिन बी की मात्रा के बारे में अनिश्चित हैं, तो विटामिन बी के सप्लीमेंट को जोड़ने में संकोच न करें। और जैसा कि हम हमेशा कहते हैं, अगर आप विटामिन बी के बारे में किसी तरह के भ्रम में हैं, तो इस बारे में अपने डॉक्टर से विचार विमर्श करे।

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