Link copied!
Sign in / Sign up
13
Shares

(video)इस डाइट चार्ट(diet chart) को अपना के परिनीति चोपड़ा(parineeti chopda) ने घटाया वज़न - साथ ही प्रेगनेंसी के बाद वज़न कम करने के उपाए -


 

इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने गर्भावस्था के बाद कैसे अपना वज़न कम किया?

क्या आपने कभी सोचा है की आखिर कैसे सैलिब्रिटी मौम्स आश्चर्यजनक रूप से,तेजी से अपने वजन को कम करके अपनी पुरानी काया वापस पा लेती है? कम से कम हमें तो यह ऐसा ही लगता है! हम आपको 6 अभिनेत्रियों और उनके फिटनेस फंडे के बारे में बताएँगे। जो उन्हें बॉलीवुड की यम्मी मम्मी बनाता है।

1. ऐश्वर्या राय बच्चन

ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपने वजन को कम करने के लिए पर्याप्त समय लिया है। अन्य अभिनेत्रियों के विपरीत, उन्होंने अपने मातृत्व के दौर का पूरा आनंद लिया, जो की सभी को लेना चाहिए। लेकिन अपनी गर्भावस्था के कुछ महीनों बाद उन्होंने अपने पतले और टोंड शरीर को वापस पा कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। उन्होंने बताया कि उनके वजन घटाने का राज़ उनका वसा मुक्त आहार है जिसमें ताजे फल, उबली सब्जियां और सफेद के बदले भूरे चावल सम्मिलित हैं। वह भोजन को हमेशा थोड़े-थोड़े हिस्से में बांटकर लेती है। और अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास गर्म शहद और नींबू के पानी से करती है ताकि उनका मैटाबॉलिज्म बरकरार रहे।

2. करीना कपूर खान 

 करीना कपूर खान अब भी वजन कम करने की प्रक्रिया में हैं, जो उनकी गर्भावस्था के दौरान बढ़ा था। उन्होंने बताया की एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ- साथ जल्दबाजी में वजन कम करने से भी बचना चाहिए। वह हफ्ते में कई बार जिम जाती है और स्वयं को और मजबूत करने के लिए दिन में 20-30 मिनट पैदल चलने का संकल्प लेती है।

3. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा हमेशा से ही सही आकार में रही है, चाहे वह गर्भावती हो या नहीं। उन्होंने बताया की गर्भावस्था के बाद वज़न कम करने के लिए उन्होंने ऐसे आहार को बनाए रखा, जो जंक फूड से रहित हो। उनके आहार में सीमित कार्बोहाइड्रेट और फल, सब्ज़ियाँ और साथ ही प्रोटीन की संतुलित मात्रा शामिल हैं। और वह रोज़ाना योग भी करती है। उन्होंने इन सब की मदद से साढ़े तीन महीने में इक्कीस किलो कम किए हैं।

4. काजोल देवगन 

 अपने दूसरे बच्चे को जन्म देने के बाद काजोल ने तय किया की वह वजन कम करेंगी। उन्होंने अपने ट्रेनर के साथ इस विषय पर काम करना शुरू किया ताकि वह निश्चित समय में शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ मोटापे को भी कम कर सकें। उनके फिटनेस परिक्षण के अंदर स्थिरता शक्ति की ट्रेनिंग,योग, लिफ्ट, स्क्वाड शामिल थे। वह अपने भोजन को लेकर भी सचेत थीं। उनके आहार में मछली, अण्डा,पनीर, मेवे, (lean chicken) और दूध शामिल था। इस आहार की मदद से उन्होंने पांच महीने में 18 किलो कम किया हैं।

5. लारा दत्ता

इन यम्मी मम्मी ने गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए सख्त रूप से फिटनेस नियमों का पालन किया है। वह प्रत्येक दिन एक घंटे के हिसाब से हफ्ते में पांच दिन वर्क आउट करती थी। वह आहार योजना के अंतर्गत कच्चे फल, मेवे, ताजे फलों का जूस और आमलेट लेती थी। वह कैफिन का सेवन बिलकुल नहीं करती थी और वह शाकाहारी भी थी। उनके पास पेरेंटल योग (DVD) थी। जिससे वह आसनों को देखकर करती है और इससे उन्हें गर्भावस्था में काफी मदद मिली।

6. मलाइका अरोड़ा खान

 मलाइका दो बच्चों की मां है और हमेशा संतुलित आहार का पालन करती है। इसका मतलब यह है कि वह सबकुछ संतुलित मात्रा में लेती है। उनकी आहार योजना में दिन में पांच बार का बेहद पौष्टिक भोजन शामिल होता है। बीस मिनट का कार्डियो और किकबॉक्सिंग उनकी दिनचर्या का अहम हिस्सा है और इसे तैराकी करने के लिए कभी-कभी वह छोड भी देती है।इतनी सुव्यवस्थित योजना के बाद इसमें कोई आश्चर्य नहीं है की वह कैसे अपने आकार में वापस आ गई।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है! आप जानती है की मां बनना एक अनोखा और सुखद अनुभव है। अगर आप भी वजन कम करने का प्रयास कर रही है और आपको, आपके मन चाहे परिणाम नहीं मिल रहे हैं,तो निराश ना हो और सकारात्मक ऊर्जा के साथ वजन कम करने का प्रयास करें।

Tinystep Baby-Safe Natural Toxin-Free Floor Cleaner

Dear Mommy,

We hope you enjoyed reading our article. Thank you for your continued love, support and trust in Tinystep. If you are new here, welcome to Tinystep!

We have a great opportunity for you. You can EARN up to Rs 10,000/- every month right in the comfort of your own HOME. Sounds interesting? Fill in this form and we will call you.

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon