Link copied!
Sign in / Sign up
13
Shares

(video)दिल का दौरा (heart attack) कब और क्यों आता है? - साथ ही प्रेगनेंसी में दिल पर बदलाव -

 

जागरूकता क्यों ज़रूरी है ?
आज भारत में हर 33 सेकंड में एक इंसान की मृत्यु हार्ट अटैक से हो रही है। लोग सोचते हैं यह एक उम्र के बाद होता है पर सच यह की यह 18 साल की उम्र से होते होते होता है। यदि पहले से ही जागरूक हो जाएं और फैट(fat) न जमने दें तो इसे रोका जा सकता है। इसके लिए लोगों को इसका कारन पता होना चाहिए। इसे शेयर करें और अपनी तरफ से एक इंसान को शिक्षित करें। 

 प्रेगनेंसी में दिल पर बदलाव -

गर्भावस्था आपके शरीर में अंदरूनी व बाहरी बदलाव लाती है । अब आपकी कोख में एक नन्हे मेहमान को रखने के लिए आपका शरीर कड़ी मेहनत कर रहा है । आप  इस बात से शायद अनजान हों की इस दौरान आपका दिल उन कीमती 9 महीनों में कितनी ज़्यादा मेहनत कर रहा है ।

1. आपके ह्रदय का आकर बढ़ेगा

ह्रदय अपने रेगुलर आकार से 12 % अधिक बढ़ जाता है । क्योंकि गर्भावस्था में ह्रदय को रोज़मर्रा की नियमित गतिविधियों से कई गुना ज़्यादा काम करना पड़ता है। ह्रदय को शरीर के बाकी हिस्सों  तक ज़्यादा खून भी पहुंचाना पड़ता है । एक मामूली काम भी मुश्किल बन जाता है इसलिए प्रकृति ने स्त्री के ह्रदय की ऐसी रचना की है । घबराने वाली कोई बात नही है। ये स्वाभाविक है। डिलीवरी के पश्चात ह्रदय अपने पुराने आकार में लौट आएगा ।

2. आपका ह्रदय दोगुना रक्त संचार करता है

क्योंकि आपके गर्भ में पल रहे शिशु को भी रक्त पहुँचाना होता है तथा उसके अंगों की भी ज़रूरत पूरी होती है । सही मात्रा में रक्त मिलने से शिशु का शारीरिक व मानसिक विकास भी अच्छा होगा ।

3. आपकी ह्रदय गति व ह्रदय की मांसपेशियां अधिक काम करेंगी

क्योंकि आपका ह्रदय अत्यधिक ज़िम्मेदारियाँ पूरी कर रहा है । ये इस बात का गवाह है कि आपका ह्रदय हर क्षण गर्भ में पल रहे शिशु के तंदरुस्त विकास के लिए कितनी मेहनत कर रहा है ।

ये सोच कि इतना छोटा ह्रदय इतने बड़े काम कर पाता है आपको  बड़ा आश्चर्य होगा । शिशु का रोगमुक्त और स्वस्थ्य विकास आपके ह्रदय के कारण ही मुमकिन होता है ।

अब आप ये ब्लॉग पढ़ कर अपने शरीर का उचित ख्याल रखियेगा । रोगमुक्त व खुशहाल काया में ही एक स्वस्थ्य शिशु पनपता है ।

इसके लिए लोगों को इसका कारन पता होना चाहिए। इसे शेयर करें और अपनी तरफ से एक इंसान को शिक्षित करें। 

 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon