Link copied!
Sign in / Sign up
0
Shares

वज़न घटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर—जाने इसे आहार में शामिल करने के तरीके (Apple Cider Vinegar For Weight Loss: All That You Need To Know In Hindi)

क्या एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग सिर्फ सलाद की खट्टी-मीठी ड्रेसिंग तक सीमित है? क्या एप्पल साइडर विनेगर के वज़न कम करने के लिए उपयोगी होने के दावे वास्तविक हैं? जी हां, नए अध्ययन में पाया गया है कि वज़न कम करने में एप्पल साइडर विनेगर उपयोगी साबित होता है और कर्टनी कार्दाशियन और मेगन फॉक्स जैसी हस्तियों ने भी इसे कारगर माना है।

एप्पल साइडर विनेगर बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। हेल्दी टॉनिक और सलाद की प्रसिद्ध ड्रैसिंग के रूप में एप्पल साइडर विनेगर स्वास्थ्य और सेहत के रूटिन में शामिल हो रहा है। यह चमत्कारी पेय पदार्थ ब्लड शुगर लेवल को कम करता है, कोलेस्ट्रॉल घटाता है, डिहाइड्रेशन को कम करता है, मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और यह वज़न कम करने में भी सहायक होता है।

एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से वज़न कम करने में मदद मिलती है। इस लेख में हम आपको एप्पल साइडर विनेगर के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएँगे।

लेख की विषय सूची

एप्पल साइडर विनेगर क्या है? इसे कैसे तैयार करें? (What is Apple Cider vinegar in Hindi? How is it prepared in Hindi?)

एप्पल साइडर विनेगर के पौष्टिक गुण (Nutritional value of Apple Cider vinegar in Hindi)

वज़न कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर के फ़ायदे (Benefits of Apple Cider vinegar for weight loss in Hindi)

आहार में एप्पल साइडर विनेगर शामिल करने के तरीक़े (ways to incorporate Apple Cider vinegar into your diet in Hindi)

सावधानियां (Precautions)

एप्पल साइडर विनेगर क्या है? इसे कैसे तैयार करें? (What is Apple Cider vinegar in Hindi? How is it prepared in Hindi?)

एप्पल साइडर विनेगर फर्मेंटेशन की प्रक्रिया से तैयार किया जाता है। यह सेबों को मसलकर तैयार किया जाता है। सेब में मौजूद शुगर बैक्टीरिया के संपर्क में आकर अल्कोहल बन जाता है। इसके बाद अल्कोहल फर्मेंटिड होकर एसिटिक एसिड में बदल जाता है और यह एप्पल साइडर विनेगर का मुख्य तत्व है। एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद इथानोइक एसिड इसके स्वाद और महक को तेज़ बनाता है।

एप्पल साइडर विनेगर के पौष्टिक गुण (Nutritional value of Apple Cider vinegar in Hindi)

एक टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर में चार कैलोरी, 5-6 प्रतिशत इथानोइक एसिड, शून्य प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, पानी, मेलिक एसिड होता है। एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद इथानोइक एसिड फैटी एसिड होता है, जो शरीर में हाइड्रोजन और एसीटेट को ब्रेकडाउन करने में सहायक होता है।

[Back To Top]

वज़न कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर के फ़ायदे (Benefits of Apple Cider vinegar for weight loss in Hindi)

एप्पल साइडर विनेगर के स्वास्थ्य लाभों पर किए गए अधिकतर अध्ययन में पाया गया है कि यह वज़न कम करने के लिए फायदेमंद होता है। एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एसिटिक एसिड वज़न कम करने में विभिन्न तरह से सहायक होता है:

1. ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक - नियमित रूप से एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से लीवर के शुगर का इस्तेमाल करने की क्षमता बढ़ती है। जब इसे उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार के साथ मिलाया जाता है, तो एप्पल साइडर विनेगर ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।

2. सेंसिटिविटी - टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोग एप्पल साइडर विनेगर का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाता है। इसमें मौजूद एथानोइक एसिड इंसुलिन के अनुपात को ग्लूकोजन कम करता है और फैट घटाने वाले मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

3. वज़न घटाने वाला मेटाबॉलिज्म - एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद इथानोइक एसिड लीवर में वसा और शुगर के उत्पादन को रोकता है। इससे शरीर में मेटाबालिक रेट बढ़ता है और वसा कम होती है।

4. भूख कम लगना - नियमित रूप से एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से भूख और क्रेविंग कम होती है। खाना कम खाने से शरीर में कम कैलोरी जाती है और वज़न अपने आप घटने लगता है।

 

[Back To Top]

5. पीसीओएस के लक्षणों को कम करना - छह महिलाओं में से एक महिला पीसीओएस से जूझती है और यह वज़न बढ़ाने, हार्मोनल असंतुलन और वज़न बढ़ने-घटने के लिए जिम्मेदार होता है। जंक फूड, टोक्सिक वातावरण और तनाव इस बीमारी को और बढ़ा देते हैं। एप्पल साइडर विनेगर शरीर को डीटोक्सिफाइ करता है और शरीर में पीसीओएस के लक्षणों को कम करता है।

6. शरीर में एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रोल की उचित मात्रा को बनाए रखना - हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एक एचडीएल और एक एलडीएल। एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है और एलडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल होता है। एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से एलडीएल, ट्राईग्लीसराइड कम होता है और एचडीएल संतुलित होता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल व्यक्ति को मुरझाया हुआ और कम सक्रिय बनाता है, जिससे वज़न बढ़ता है।

7. ब्लड प्रेशर कम करना - एप्पल साइडर विनेगर का एक और फायदा यह है कि यह उन एंजाइम्स को रोकता है, जो ब्लड प्रेशर को दबाते है। दबी हुई ब्लड वेसल्स रक्त संचार पर दबाव डालते हैं और इससे हाइपरटेंशन होता है, जिसे आमतौर पर उच्च रक्तचाप के लिए जाना जाता है।

8. सूजन कम करना, बेक्टिरिया और वाइरस को खत्म करने में सहायक - एप्पल साइडर विनेगर शरीर में सूजन को कम करता है और ई-कोली जैसे हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करता है। अध्ययन में पाया गया है कि एप्पल साइडर विनेगर विशेष प्रभाव के वाइरस और बैक्टीरिया को समाप्त करके शरीर को डिटोक्सिफाई करता है।

आहार में एप्पल साइडर विनेगर शामिल करने के तरीक़े (ways to incorporate Apple Cider vinegar into your diet in Hindi)

अगर आपको एप्पल साइडर विनेगर के यह स्वास्थ्य लाभ पसंद आए हैं, तो एप्पल साइडर को अपने आहार में शामिल करना न भूलें। इन कुछ मजेदार तरीकों के माध्यम से आप अपने आहार में एप्पल साइडर विनेगर शामिल कर सकते हैं:

सलाद की ड्रैसिंग - एप्पल साइडर को जैतून के तेल में मिलाकर सलाद की ड्रैसिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आइसबर्ग लैटूस, चैरी टोमेटो, चीज़ कौटेज, जलापिनोज, खीरा, प्याज और बेबी कार्न का सलाद तैयार करें। इसमें कुछ मियोनिज मिलाएं और ऊपर से ड्रैसिंग के लिए एप्पल साइडर विनेगर और जैतून का तेल डालें।

पेय पदार्थ के रूप में इसका सेवन - अगर आप खाने में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो पानी के साथ मिलाकर इसका सेवन करें। आदर्श रूप से, 15-30 मिलीलीटर एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और सुबह इसका सेवन करें। लेकिन रोज़ाना 30 मिलीलीटर से अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें क्योंकि इससे एसिडिटी हो सकती है।

अचार के रूप में - आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल गाजर, नींबू और गोभी का आचार बनाने के लिए कर सकते हैं।

[Back To Top]

सावधानियां (Precautions)

एप्पल साइडर विनेगर में एसिड होता है हालांकि यह बहुत कम मात्रा में होता है लेकिन इससे एसिडिटी हो सकती है।

- अगर आपको पेट में अल्सर, एसिडिटी, आइबीएस और अपच आदि की समस्या है, तो एप्पल साइडर विनेगर का सेवन न करें क्योंकि इससे आपको तकलीफ़ हो सकती है।

- अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें क्योंकि यह आपके पेट को नुक़सान पहुंचा सकता है।

- बिना पानी मिलाएं एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से गले में जलन हो सकती है।

- कुछ लोगों को एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से जी मिचलाने की समस्या होती है।

एप्पल साइडर विनेगर पीने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे कम मात्रा में पीना शुरू करें और धीरे-धीरे इसकी सुझाई गई मात्रा 30 मिलीलीटर तक इसका सेवन करें।

Related Article

त्वचा और बालों के लिए टी ट्री ऑयल के 15 उपयोग (15 Uses Of Tea Tree Oil For Skin And Hair In Hindi)

जानिये क्या है पल्मोनरी फाइब्रोसिस(Pulmonary Fibrosis: Symptoms, Causes And Treatments In Hindi)

प्रेगनेंसी के दौरान पीठ दर्द से कैसे बचें (Back Pain During Pregnancy: Everything You Need To Know In Hindi)

 वेट कम करने के अलावा एप्पल साइडर विनेगर के और भी फायदें, जानिये एप्पल साइडर विनेगर के इन 10 फायदों के बारे में (10 Ways Apple Cider Vinegar Can Benefit You in Hindi)

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon