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वजन कम करने के लिए आपनाएं ये घरेलु नुस्खें


बदलती जीवनशैली और गलत खान- पान के कारण अब अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है। इसलिए समय रहते ही अपने वजन को नियंत्रित करना बहुत जरूरी होता है। वजन कम करने के लिए अलग – अलग लोग विभिन्न तरीके अपनाते हैं। कोई जिम जाता है तो कोई योगा क्लासेस। कोई दौड़ लगाकर पसीना बहता है तो कोई कम खा कर लेकिन अगर आपका खान – पान सही ना हो तो वजन कम करना काफी मुश्किल होता है, इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलु नुस्खें, जिनकी मदद से आपका वजन जल्द ही कम हो जाएगा और आप फिट और स्लिम नजर आएंगे।

वजन घटाने के लिए घरेलु नुस्खें

 1) कम खाएं लेकिन बार – बार खाएं - Eat less, but eat often

2) बिना चीनी के कॉफी या ग्रीन टी पिएं - Use less sugar in coffee and tea; drink green tea regularly 
3) धीरे- धीरे खाने से घटता है वजन - Slow eating habit is useful for weight loss
4) अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाएं - Eat more fruits and vegetables
5) खूब सारा पानी पीना - drink lots of water everyday

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6) फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें - Eat food which contains fibre
7) अपनी खान – पान की आदत को सुधारें - Eat from time to time 
8) मोटापा दूर करने के लिए सबसे बेहतर है कार्डियो एक्सरसाइज - Run regularly
9) पर्याप्त नींद लेना - Sleep as much as your body wants
10) लाइफस्टाइल में करें बदलाव - Sleep early and wake up early
1) कम खाएं लेकिन बार – बार खाएं - Eat less, but eat often

                 Image Credit- Google

 

अक्सर लोगों को गलतफहमी होती हैं कि अगर वह खाना छोड़ देंगे तो पतले हो जाएंगे लेकिन ये एक मिथ हैं। अगर आप खाना नहीं खाएंगे या कम खाएंगे तो आप अंदर से कमजोर होने लगेंगे। इसके लिए सबसे सही तरीका है कि आप एक बार में बहुत सारा खाना ना खाएं बल्कि हर दो घंटे में कुछ ना कुछ हेल्दी खाते रहें। जैसे सुबह हल्का नाश्ता करने के दो घंटे बाद एक सेब खा लिया। लंच में भी खाना कम खाएं और दो घंटे बाद सलाद या स्नैक्स खा लें। इससे आपको वजन नियंत्रित रहेगा। साथ ही सुबह का नाश्ता जरूर करें और रात रात का खाना आठ बजे से पहले खा लें। रात को खाने के बाद थोड़ी देर टहल लें।

2) बिना चीनी के कॉफी या ग्रीन टी पिएं - Use less sugar in coffee and tea; drink green tea regularly 

                  ग्रीन टी पिए - Image Credit - Google

 

ग्रीन टी में एंडीऑक्साइट होता है। यह फैट को बर्न करती है और वजन घटाने में मदद करती है। इसलिए चाय की जगह ग्रीन टी पीना शुरू करें, वो भी बिना चीनी के। कॉफी भी एंडीऑक्सिडेट से भरपूर होती है। कॉफी पीने से ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। ब्लैक कॉफी वजन घटाने के लिए सबसे अनुकूल होती है। इसलिए चाय की बजाए आप कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

 3) धीरे- धीरे खाने से घटता है वजन - Slow eating habit is useful for weight loss 

जो लोग जल्दी – जल्दी खाना खाते हैं, उनका वजन जल्दी बढ़ता है बजाए धीरे – धीरे खाने वालों से। इसलिए खाना हमेशा खूब चबा – चबा कर धीरे – धीरे खाना चाहिए। इससे कम कैलोरी का सेवन होता है और वजन घटाने वाले हार्मोन का उत्पादन होता है।

 4) अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाएं - Eat more fruits and vegetables

                   सब्जिया खाये - Image credit - Google

 वजन कम करने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थ अपने भोजन में शामिल करने चाहिए, जो अपने आप में सम्पूर्ण हो, यानि जिनमें सभी पोष्टिक आहार मिले जैसे- सेब, टमाटर, पालक आदि। अनाज से ज्यादा फल और सब्जियां वजन कम करने में मददगार होती है। फल और सब्जियों में पानी, पोषक तत्व, फाइबर और बहुत कम एनर्जी डेंसिटी होती है। जिससे बिना कैलोरी का सेवन किए हमारे शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं।

 5) खूब सारा पानी पीना - drink lots of water everyday

वास्तव में ये कहना गलत ना होगा कि वजन घटाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी मोटापा घटाने में मददगार होता है। खाने से आधे घंटे पहले पानी पीने से आप कैलोरी का सेवन कम करेंगे साथ ही हर घंटे 0.5 लीटर पानी पीने से 24 – 30 प्रतिशत तक कैलोरी बर्न हो सकती है।

 6) फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें - Eat food which contains fibre

अपने खाने में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। फाइबर पानी में जल्दी से घुल जाता है। फाइबर युक्त भोजन से पेट भरे रहना का अहसास काफी देर तक होता है यानी फाइबर खाने से भूख देर से लगती है। इसके अलावा फाइबर पेट की सूजन, ऐंठन और दस्त में भी काफी फायदेमंद होता है।

 7) अपनी खान – पान की आदत को सुधारें - Eat from time to time

अगर आप बाहर के खाना खाने के शौकीन हैं या जंक फूड़ ज्यादा खाते हैं तो ये सब खाना तुंरत बंद कर दें। एक अध्ययन में पता चला है कि घर में बनें हेल्दी खाना खाने से वजन नियंत्रित रहता है। अगर आप यात्रा पर भी जा रहे हैं तो घर का खाना ही पैक कर साथ ले जाएं। आप घर से स्नैक्स यानी गाजर,दही, फल, नट्स और उबले अंडे अपने साथ ले जा सकते हैं। वजन घटाने के लिए बाहर के खाने को कहें गुड़ ब़ॉय।

 8) मोटापा दूर करने के लिए सबसे बेहतर है कार्डियो एक्सरसाइज - Run regularly

खाने – पीने के साथ थोड़ी – बहुत एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है। अगर आप जिम या योगा क्लासेस नहीं जा पाते हैं को आपके लिए कार्डियो एक्सरसाइज सबसे बेहतर है। कार्डियों एक्सरसाइज जैसे जॉगिंग, दौड़ना, साइकिलिंग, पॉवर वॉकिंग या हाकिंग आदि। कार्डियों एक्सरसाइज से ना सिर्फ आपका वजन जल्दी कम होगा बल्कि इससे हृदय संबंधी रोग भी दूर होते हैं। यह शारीरिक और मानसिक दोनों ही स्वास्थय के लिए शानदार एक्सरसाइज है।

 9) पर्याप्त नींद लेना - Sleep as much as your body wants

                  वजन घटाने और बढ़ने में नींद का हिस्सा है - image credit - Google

 

वजन घटाने के लिए पर्याप्त नींद का लेना जरूरी है। अगर आप पतले हैं तो भी भविष्य में पतले ही रहने के लिये भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। एक रिसर्च से पता चला है कि जो लोग ठीक से सो नहीं पाते हैं, उनका मोटापा बढ़ने की 55 प्रतिशत संभावना होती है। नींद पूरी ना होने के कारण भूख लगाने वाले हार्मोन में उतार – चढ़ाव आता है।

 10) लाइफस्टाइल में करें बदलाव - Sleep early and wake up early

                   आदत बदले जल्दी सोये - जल्दी उठे - Image credit - Google

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना बहुत जरूरी है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो अब वक्त आ गया है कि आप अपनी लाइफस्टाइल को बदलें। सुबह जल्दी उठें और रात को जल्दी सोएं। अपने खाने – पीने का अच्छे से ख्याल रखें। रोज एक्सरसाइज करें और हेल्दी खाना ही खाएं। कोई भी व्यक्ति लंबे समय तक डायटिंग नहीं कर सकता है। ऐसे मामलों मे जब व्यक्ति डायटिंग पर होता है, तब तो उसका वजन कम हो जाता है लेकिन डायटिंग छोड़ते ही वह अपने पुराने शेप में आ जाता है, इसके लिए आपको ये सोच कर अपना खान – पान और जीवनशैली को नहीं बदलना है क्योंकि आपको वजन कम करना है। आप खुद को स्वस्थ, फिट और खुश रखने के लिए अपने खान – पान और जीवनशैली को बदलें। देखिएगा इससे आपका वजन तो कम होगा ही, साथ ही आप एक खुश और हेल्दी जिंदगी जी पाएंगे।

 

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