Link copied!
Sign in / Sign up
4
Shares

अंडर आर्म (काँख) की गंध को हमेशा के लिए दूर करने के लिए घरेलू उपाय


व्यक्तिगत स्वच्छता और साफ-सफाई ऐसी चीज है,जिसे लेकर हम सभी रोज़ाना चिंतित रहते हैं। और यह उचित कारण के लिए हैं। हम खुद को किस तरह रखते हैं और कैसे अपने आप को बनाए रखते हैं,यह हमारी छवि और आत्मविश्वास में अहम भूमिका निभाता है। निजी स्वच्छता को बनाए रखने का महत्वपूर्ण हिस्सा है अंडर आर्म की गंध। इसी गंध के कारण हम डियोड्रेंट और प्रफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह रसायन गंध को समाप्त नहीं करता है बल्कि इसे दबाता है ताकि आप इसे बार-बार इस्तेमाल करें। यह रसायन फ़ायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं। इस स्थिति में आपकी मदद करने के लिए हमने सात घरेलू उपायों की सूची बनाई है,जो अंडर आर्म की बदबू को दूर कर देंगे।

बेकिंग सोडा - आप में से अधिकतर जानते होंगे की बेकिंग सोडा कपड़ों से और रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाली चीजों से बदबू हटाने के लिए जाना जाता है। चूंकि यह पहले से ही इसी तरह के काम के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है,तो क्यों ना इसका इस्तेमाल खुद पर भी किया जाए। इसे सिर्फ कोर्नस्टार्च के साथ मिलाएँ और इसे अपनी सूखी और ताज़ी त्वचा पर लगाएँ। आपको यह सुझाया जाता है की इसे टेलकम पाउडर की तरह इस्तेमाल करें और इसे तब लगाएँ जब आप तैयार हो रहें हों।

एपल साइडर विनेगर - यह कम्पाऊण्ड आजकल बहुत प्रचलित हो गया है और यह पूरी तरह उन उत्पादों से बना है जो आप घर पर प्राप्त कर सकते हैं। यह ना केवल आपके अंडर आर्म से गंध दूर करता है बल्कि यह आपको सुकूनभरी और मधुर सुगंध देता है। बदले में यह डियोड्रेंट का सबसे बेहतर प्रतिस्थापन बनता है। एपल साइडर विनेगर का मिश्रण तैयार करें या बाजार से रेडीमेड खरीदें और रुई के साथ लगाएं या अंडर आर्म पर स्प्रे करें।

लेट्यूस - जी हां,आप ने सही पढ़ा। शरीर की अवांछित गंध को हटाने के लिए हम सबको लेट्यूस का ही इस्तेमाल करने का सुझाव दे रहे हैं। लेट्यूस में कई एंजाइम मौजूद होते हैं , जो अंडर आर्म की बदबू हटाने में मदद करते हैं। सिर्फ कुछ लेट्यूस के पत्ते को कसकर इसका रस निकाले और इसे अंडर आर्म पर रगड़ें। बेहतर परिणाम के लिए नहाने के फौरन बाद इस रस को लगाएं।

टमाटर का पल्प - एक और अनोखा व आसानी से उपलब्ध,जिसे आप गंध दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं वह है टमाटर का पल्प। टमाटर में मौजूद सिट्रस और अन्य मिनिरल्स अंडर आर्म की बदबू दूर करने में बेहद मददगार साबित होते हैं। सिर्फ टमाटर का पल्प निकालने के लिए उसे कसे और सीधे अंडर आर्म पर लगाएं। इसे पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ करें। आप कुछ ही समय में इसका असर देखेंगे।

चंदन का पाउडर - चंदन का पाउडर सुगंधित खुशबू के लिए जाना जाता है और साथ ही यह अंडर आर्म की गंध दूर करने में मदद करता है। चंदन के पाउडर में पर्याप्त मात्रा में पानी डालकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और अंडर आर्म पर लगाएं। इसे सूखने तक छोड़ दें और इसे साफ पानी से धोएं।

नींबू - घर में इस्तेमाल होने वाली सबसे आम चीजों में से एक जिसका इस्तेमाल दुर्गंध और जर्मस मारने के लिए किया जाता है। खैर नींबू ना केवल आपके आपके बर्तनों और कपड़ों से बदबू हटाने के काम आता है। इसका इस्तेमाल अंडर आर्म की बदबू हटाने के लिए भी किया जा सकता है। अम्लीय गुणों के कारण, नींबू त्वचा में मौजूद जर्मस को मारता है और आपको अच्छी खुशबू देता है। एक नींबू आधा काटें और उसे अपनी अंडर आर्म पर लगाएं।

टि-ट्री ऑयल (tea tree oil) - टि-ट्री आयल अंडर आर्म की बदबू हटाने में बेहद असरदार होता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण हानिकारक बैक्टीरिया को दूर रखते हैं और आपको मधुर सुगंध देते हैं। एक कप पानी में टि-ट्री ऑयल की दो बूंदें डालें। इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे स्प्रे बोतल में डालें। बदबू से निजात पाने के लिए इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें। आप इसे सीधे अंडर आर्म पर भी लगा सकते हैं।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon