Link copied!
Sign in / Sign up
1
Shares

उलझे बालों को सुलझाने के कुछ सरल उपाय


  लम्बे, सुलझे बाल हर महिला की पहली पसंद होती है, परन्तु यह ज़रूरी नहीं हर वक़्त आपके बाल सुलझे हुए ही रहे। हर महिला चाहती हैं की उनके बाल भी अभिनेत्रियों जैसे सिल्की-स्मूद हो पर प्रदुषण, धुल-मिट्टी और आपके खुद के गलतियों के वजह से आपके बाल उलझ जाते हैं और टूटते हैं। ऐसे तो आप अपने सूझ-बुझ से कैसे भी कर के अपने बाल सुलझा लेतीं हैं पर अंततः आपके बहुत से बाल सुलझाने के चक्कर में टूट जाते हैं, इसलिए अगर आप चाहती हैं की आपके बाल बिना टूटे ही सुलझ जाएँ तो फॉलो करें नीचे दिए गए कुछ टिप्स जो आपको बिना हानि किये आपके बालों को कोमलता से सुलझाने में मदद करेंगें।

1. बालों को ना बांधे तौलिये से 

 

 

  अक्सर महिलाएं बाल धोने के बाद उसे तौलिये से बाँध लेती हैं, क्यूंकि उनका मानना है की ऐसा करने से बाल जल्दी सूखते हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो तुरंत इस आदत को बदल दें क्यूंकि इससे ना केवल आपके बालों से बदबू आएगी इसके अलावा इससे आपके बाल उलझेंगे और टूटेंगे और सूखने में भी वक़्त लगेगा। अगर आपको बालों को सुखाना है तो किसी नरम तौलिये से हल्के-हल्के से पोछें और बालों को बांधे ना बल्कि खुला छोड़ दें इससे आपके बाल जल्दी सूखेंगे।

2. शैम्पू करते वक़्त रखें पूरा ध्यान

अक्सर लोग समझते हैं की ज़्यादा शैम्पू करने से बाल ज़्यादा साफ़ होंगे पर ऐसा बिल्कुल नहीं है ज़्यादा शैम्पू करने से बालों की नमी खोने लगती है और वो उलझने लगते हैं। इसके आलावा आप बालों में डायरेक्ट शैम्पू ना लगाएं, बालों में डायरेक्ट शैम्पू लगाने से आपके बाल खराब हो सकते हैं। जब भी आप शैम्पू करें तो उसे पानी में मिक्स कर के लगाएं इससे आपके बालों पर शैम्पू के केमिकल्स का प्रभाव ज़्यादा नहीं पड़ेगा, इसके अलावा शैम्पू स्कैल्प पर लगाएं ना की बालों पर क्यूंकि स्कैल्प गंदे होते हैं बाल नहीं और अगर आप डायरेक्ट बाल पर शैम्पू करेंगी तो आपके बाल बहुत उलझेंगे और टूटेंगे।

3. ठंडे पानी का करें इस्तेमाल 

 

बालों को कभी भी गरम पानी से ना धोएं, गर्म पानी से बाल धोने से बाल रूखे हो जाते हैं और बालों की नमी ख़त्म हो जाती है जिससे बाल और ज़्यादा उलझते हैं, इसलिए बाल धोने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। ठंड के दिनों में आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं पर ध्यान रहे की पानी ज़्यादा गर्म ना हो।

4. कंडीशनर का करें इस्तेमाल 

बालों को धोने के बाद कंडीशनर का ज़रूर इस्तेमाल करें, इससे ना केवल आपके बालों को पोषण मिलेगा बल्कि इससे आपके बाल सॉफ्ट रहेंगे और कंघी करने से झड़ेंगे भी नहीं। पर ध्यान रहे की आप कंडीशनर का उपयोग बालों के जड़ों पर ना करें इससे आपके बाल ज़्यादा टूट सकते हैं, आप कंडीशनर का प्रयोग बालों पर ऊपरी-ऊपरी तरह से करें।

5. सोते समय भी बालों का रखें खास ख़याल 

आपको सोते समय भी अपने बालों का खास ख़याल रखना ज़रूरी है। सोते समय बालों को कभी भी खुला ना छोड़ें, बालों को अच्छे से बांधकर सोएं पर ध्यान रखें की बालों को ज़रूरत से ज़्यादा टाइट भी ना बांधें अगर आप टाइट बांधेंगी तो आपके बाल जड़ों से कमज़ोर हो जाएंगे और ज़्यादा टूटेंगे। बालों को हल्के से बांधें, जिससे सुबह उठने पर आपके बाल उलझें ना और रात को बालों को बांधकर सोने से आपके बाल रगड़ायेंगे भी नहीं और उनकी नमी बरकरार रहेगी और वो सुलझे हुए रहेंगे। इसके आलावा आप अपने तकिये और पिलो कवर का ध्यान रखें, कॉटन पिलो कवर का उपयोग ना करें बल्कि सॉफ्ट तकिये के साथ सिल्क, साटिन या सॉफ्ट और साफ़ पिलो कवर का उपयोग करें, इससे आपके बाल गंदे भी नहीं होंगें और आपके बालों में नमी बरकरार रहेगी जिससे बाल ज़्यादा नहीं उलझेंगे।

ध्यान दें -

इन सबके अलावा बालों पर पतले रबर बैंड ना लगाएं, पतले रबर बैंड से बाल ज़्यादा उलझते और टूटते हैं।

बालों को झाड़ने के लिए बड़े दांत वाले कँघी का ही इस्तेमाल करें इससे बाल कम टूटते हैं 

बालों पर ज़ोर से कँघी ना करें, ज़्यादा ज़ोर से कँघी करने से आपके बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाएंगी और वो ज़्यादा टूटेंगे।

हर मौसम में अपने बालों का ध्यान रखें धुल-मिटटी से बालों को बचाने के लिए स्कार्फ़ या कैप का इस्तेमाल करें।

जितना हो सके नैचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

बालों पर रोज़ाना ऑयलिंग करें इससे बालों में नमी रहेगी और यह ज़्यादा उलझेंगे भी नहीं। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon