Link copied!
Sign in / Sign up
2
Shares

टीवी का यह मशहूर कपल कुछ इस तरह संभालता है अपने जुड़वा बच्चों को


नागिन के लिए दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के विजेता, करनवीर बोहरा को परवरिश करने के अपने तरीके पर गर्व है। यह दंपति अपनी जुड़वा बच्चियों के साथ बहुत कुछ प्यारी चीजें करते हैं।उनके इंस्टाग्राम पोस्ट पर पांच हजार लाइक और कमेंट से ज्यादा और क्या हो सकता है!

यह है वह पांच चीजें जो करनवीर अपनी जुड़वा बच्चियों के साथ करते हैं और आप भी कर सकते हैं!

सुबह एक-साथ उठना शिशुओं के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए वह सुबह उठते ही सबसे पहले अपने माता-पिता को देखें! - तीजे सिंधु और मैं हमेशा वहां होते हैं, जब वह उठती है। हम तब-तक घर से बाहर नहीं जाते हैं जबतक कि हम उन्हें खुद खाना ना खिलाएं और उनके साथ कुछ समय ना बिताए।

कृतज्ञता व्यक्त करना क्योंकि उसकी सराहना करना जरूरी है, जिसका हमें आशीष मिला है - रोज़ सुबह हम अपनी बेटियों के साथ बालकनी में बैठते हैं या उन्हें बाहर सैर पर ले जाते हैं। बच्चों के लिए रोज़ाना प्रकृति से जुड़ना महत्वपूर्ण होता है। उन्हें सूर्य की रोशनी देखने, घास को अपने पैरों से महसूस करने और बारिश को चेहरे पर महसूस करने की जरूरत है, बेशक थोड़े समय के लिए ही।

उपचार के लिए ध्यान क्योंकि यह एक शक्ति है, जिससे हम बहुत कुछ हासिल करते हैं - जब मैं काम के लिए निकल जाता हूं, तो तीजे सिंधु बच्चियों के साथ ध्यान में बैठती है। वह मोमबत्तियां जलाती है और मंत्र उच्चारण करती है। वह गहरी सांस लेती है और जब मैं कर सकता हूं तो मैं भी उसके साथ शामिल होता हूं। हम कल्पना करते हैं कि सफेद रोशनी उनके शरीर में प्रवेश कर रही है और सोचते हैं कि हर सांस के साथ उनके शरीर का प्रत्येक हिस्सा उपचारित हो रहा है।

बच्चों को प्यारी नींद में सुलाने के लिए संगीत सबसे बेहतर है - हर रात को मैं बच्चियों के लिए मोज़ार्ट संगीत लगाता हूं। इससे उन्हें शांत होने और सोने में मदद मिलती है। खैर मैं ऐसा मानता हूं! ऐसा लगता है कि वह आराम से सोने लगती है, जब वह संगीत सुनती है। शायद इसीलिए क्योंकि तेजय यह बहुत सुनती थी, जब वह गर्भवती थी? हम इसी तरह सोचते हैं, वह अब भी संगीत की तरंगों को महसूस करती है।

अपने बच्चे को क़रीब से महसूस करने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करें - यह सफ़र करने वाले माता-पिता के लिए बहुत ही अच्छी टिप है, तीजे सिंधु ने @twinbabydiaries नाम से एक एकाउंट शुरू किया है और रोज़ाना वह उसमें कुछ न कुछ तो पोस्ट करती है। यह पाठ हो सकता है जो उन्होंने आज सीखा हो या कोई दिलचस्प चीज़ जो उन्होंने की हो। जब मैं उनके साथ नहीं होता, तो मुझे वह‌ पोस्ट देखना बहुत अच्छा लगता है और मुझे अचानक अपने बच्चों से मिलने की इच्छा होती है।

हैं ना यह कमाल की बात? आप भी आसानी से अपने बच्चों के साथ यह कर सकते हैं, प्रकृति से प्रेम, कृतज्ञता व्यक्त करना और अच्छी नींद संबंधी आदतें अपने शिशु में शुरू से ही बना सकते हैं।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon