Link copied!
Sign in / Sign up
377
Shares

टॉप 10 नाम आपकी बेबी गर्ल के लिए


बेटियों के साथ जिंदगी बेहद रोमांचक लगती है क्योंकि पिता को लड़कियों के नखरे उठाने पड़ते हैं और मां को अपनी गुड़िया को सजाने संवारने का मौका मिलता है। लड़की के माता-पिता होना गर्व की बात है और जिंदगी में उसे सितारों की ऊंचाई छूते देखने से ज्यादा आपके लिए कुछ भी जरूरी नहीं होता है। बेटियां स्वर्ग से मिले आशीर्वाद की तरह होती है।

कहा जाता है की शिशुओं के व्यक्तित्व का विकास उनके जन्म से ही प्रारंभ हो जाता है। तो यह बहुत आवश्यक है की आपकी बेटी का नाम भी उसके व्यक्तित्व की तरह ऊर्जावान हो।

आपकी राजकुमारी के लिए यह है कुछ अनोखे नामों की सूची।

1. आमानी

अगर आपकी बेटी का जन्म भी पतझड़ के मौसम में हुआ है तो यह उसके लिए सबसे बेहतर नाम है। पतझड़ का मौसम नई शुरुआत का मौसम माना जाता है। जैसे आपकी बेटी का जन्म आपकी जिंदगी की नई शुरुआत है। अगर आपको भी यही लगता है तो आपकी बेटी का नाम आमानी ही होना चाहिए।

2. अहाना

इस नाम में ही स्वयं एक ऊर्जा है। अगर आपकी बेटी का जन्म आपके जीवन में रोशनी लेकर आया है तो आपकी बेटी का नाम अहाना होना चाहिए। इसका अर्थ होता है “सूर्य की पहली किरण”। सूरज की तरह आपकी बेटी भी चमकेगी और आपके जीवन में आशा की नई किरण लेकर आएगी।

3. अनाया

ईश्वर अद्भुत तरीकों से आपकी प्रार्थनाओं का जवाब देते हैं। आप निस्संदेह अपनी बेटी का नाम अनाया रख सकते हैं क्योंकि इसका मतलब होता है “ ईश्वर के शब्द या वचन”। अगर आपकी बेटी का जन्म भी कई संघर्षों के बाद हुआ है तो यह नाम आपकी लाडली को खूब जंचेगा।

4. ईवा

जीवन का वृक्ष- इस सृष्टि की रचना में प्रारंभिक समय से एक रहस्यमय संदर्भ में प्रयुक्त होता है। ईवा को आमतौर पर वनस्पति और जीव-जंतुओं से जोड़ा जाता है। यह लैटिन मूल के शब्द का अंग्रेजी रूपांतरण है। जिसका अर्थ होता है “जिंदगी से भरपूर”। अगर आपकी बेटी भी आपकी जिंदगी में सकारात्मकता और साहस लेके आई है तो उसका नाम ईवा होना चाहिए।

5. लैरिसा

यह नाम ग्रीक की पौराणिक कथाओं में मिलता है। इसका अर्थ होता है “कोई हंसमुख और दयालु हृदय हो” आपकी बेटी भी इस नाम के काबिल है क्योंकि वह आपकी जिंदगी को खुशहाल बना देगी।

6. साइरा 

इस नाम के संदर्भ पवित्र ग्रंथ बाइबल में मिलते हैं। कहा जाता है की प्राचीन समय में साइरा नाम की एक राजकुमारी हुआ करती थी और बेटियां तो हमेशा ही पापा की राजकुमारी होती है। तो क्यों ना उन्हें साइरा ही बुलाया जाए!

7. वियोमी 

यह नाम आसमान को दर्शाता है और बेटियां भी स्वभाव में कम महत्वाकांक्षी नहीं होती है। तो अपनी बेटी का नाम वियोमी रखने से उनके व्यक्तित्व में महत्वाकांक्षा और शक्ति की भावना जुडेगी। वह उनमें से एक होगी जो सितारों को छुएगी।

8. मायरा

बेटी होना अद्भुत अनुभव होता है। आपकी बेटी आपकी लिए बहुत क़ीमती है तो आप उसे मायरा बुला सकते हैं। मायरा का अर्थ होता है “प्यारा, अराध्या और असाधारण”। इस नाम में सादेपन के साथ साथ कवितामय प्रवृत्ति भी है।

9. अनिषा 

अगर आपकी बेटी व्यवहार में अनोखी है और आपकी ज़िंदगी का खास हिस्सा है तो अपनी बेटी को अनिषा ही बुलाइए। यह मूल रुप से हिन्दू नाम है लेकिन आश्चर्य की बात यह है की इसमें रूसी प्रवृत्ति भी है।

10. देविना

 बेटियां देवियों जैसी होती है तो क्यों ना आप अपनी बेटी को देविना बुलाएं। यह नाम उन माता-पिता के लिए बिल्कुल उचित है,जो इंडो- वैस्टर्न नाम रखना चाहते हैं।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon