Link copied!
Sign in / Sign up
15
Shares

जानिए बॉलीवुड स्टारकिड्स के नामों के मतलब

बॉलीवुड के सितारे और उनके स्टारकिड्स अक्सर सुर्ख़ियों में बने रहते हैं। बहुत से लोग उनके बारे में जानना चाहते हैं और कई लोग उनके लाइफ इंटरेस्ट लेते हैं, जो कि आजकल आम बात हो चुकी है।  बॉलीवुड सितारों और उनके बच्चों के कुछ ना कुछ ऐसी बात होती ख़ास होती है और उन्हीं ख़ास चीज़ों में से एक है बॉलीवुड स्टारकिड्स के नाम जो बहुत ही अलग और ख़ास होते हैं और आज इस ब्लॉग में ऐसे ही कुछ नामों के बारे में हम आपको बता रहे हैं। 

1- तैमूर अली खान

करीना और सैफ अली खान के बेटे तैमूर अली खान सभी स्टार किडस में बेहद ही क्यूट किडस है उनकी एक झलक का दिवाना हर कोई है। उनकी क्यूट सी स्माइल के साथ-साथ उनका नाम भी बहुत ही क्यूट है। वैसे ये बात जगजाहिर है कि जब करीना और सैफ अली ने अपने छोटे नवाब का नाम तैमूर रखा तो सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस नाम पर आपŸिा जताई थी, इस नाम पर बवाल इस लिये मचा था कि क्योंकि इस नाम का एक मशहूर लुटेरा तैमूर लंक था, जिसने 14वीं शताब्दी में भारत में जमकर लूटपाट की थी। सोशल मीडिया इस नाम को लेकर मचे बवाल के बाद भी करीना व सैफ ने अपने शहजादे का नाम नहीं बदला। वैसे तैमूर के नाम के सही मतलब होता है आयरन यानि की लोहा। और यह कहना गलत नहीं होगा कि करीना ने इसका मतलब जानकर ही अपने बेटे का नाम तैमूर रखा है।

2- आर्यन, सुहाना और अब्राम

किंग खान यानि की शाहरुख और गौरी के तीन किड,स को कौन नहीं जानता। इन तीनों के नाम बहुत ही खूबसूरत हैं। शाहरुख के बड़े बेटे का नाम आर्यंन है जिसका मतलब होता है योद्धा। बेटी का नाम सुहाना है जिसका मतलब तो आप समझ ही सकते हैं। सुहाना मतलब चार्मिंग यानि की आर्कषक, वाकई सुहाना अपने नाम के मुताबिक ही है अपनी अदा से हर किसी को आकर्षित कर ही लेती हैं। अब बात की जाये शाहरुख सबसे छोटे और क्यूट बेटे की जिसका नाम शाहरुख ने अब्राम रखा है ये नाम भी काफी चर्चां में रहा है। अब्राम नाम अपने आप में बेहद ही यूनीक है और इसका मतलब भी एक दम अलग है। दरअसल, अब्राम नाम पैंगबर अब्राहम और राम नाम को मिलाकर बना है। एक इंटरव्यू हके दौरान शाहरुख ने ये कहा था कि ये नाम धर्मनिरपेक्षता का संदेश देता है।

3-आराध्या बच्चन

अमिताभ बच्चन की पोती यानि की ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की बेटी आराध्या की बात जाये तो वह बिल्कुल अपनी मम्मी ऐश्वर्या पर गई है। खूबसूरती के साथ-साथ प्यारी सी मुस्कान लिये हुये आराध्या हमेशा अपनी मां के साथ नजर आती है। ये कहना गलत नहीं होगा कि ऐश अपनी बेटी को लेकर बेहद ही सजग है। और यही वजह है कि ऐश ने अपनी बेटी का नाम भी बहुत सोच-समझकर रखा है। आराध्या का मतलब होता है कि पूजनीय या पूजने योग्य। ये नाम काफी चर्चित रहा इस नाम के बेबी आपको बहुत मिल जायेंगे।

4-आरव और नितारा

स्टार कपल अक्षय कुमार और टविंकल खन्ना ने भी अपने बच्चों के नाम यूनीक रखें है। बेटे का नाम आरव है जिसका मतलब होता है शांतिप्रय। बेटी का नाम नितारा जिसे शायद ही आपने कभी सुना होगा यह नाम वाकई में एक दम अलग और बेहद ही खूबसूरत है। वैसे नितारा का मतलब होता है गहरी जड़ें।

5-आदिरा चोपड़ा

रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा की बेटी का नाम आदिरा है। वैसे इस नाम को सुनकर ही लगता है कि इसे आदित्य और रानी के नाम से जोड़कर बनाया गया है। आदित्य के नाम से आदि तो रानी के नाम से रा लेकर आदिरा नाम बनाया गया है। रानी और आदित्य चाहते थे कि उनकी बेटी का नाम में उनका भी नाम आये और इसलिये उन्होंने अपनी नन्हीं परी का नाम आदिरा रखा है। वैसे इस नाम का अरबी में मतलब होता है मजबूत। तो आदिरा अपने नाम के स्वरुप अपने मम्मी-पापा के रिश्ते को मजबूत बनाये रखेगी।

6-आजाद राव खान

सेरोगेसी के जरिये पैदा हुये आमिर खान और किरन राव के बेटे का नाम आजाद राव खान है। वैसे तो आजाद का मतलब मुक्त होता है लेकिन आमिर ने ये नाम एक महान फ्रीडम फाइटर मौलाना अबुल कलाम आजाद से पे्ररित होकर रखा है जो कि आमिर चाचा भी थे।

7- विआन कुंद्रा

अपनी फिटनेस का परचम हर जगह लहराने वाली शिल्पा शेट,टी को कौन नहीं जानता, उनके फिगर के तो हर कोई कायल है। शिल्पा और राज कुंद्रा ने अपने बेटे का नाम बहुत ही सोच-समझ कर रखा है क्योंकि विआन का मतलब होता है एनर्जी से भरपूर। लगता है शिल्पा चाहती है कि उनका बेटा भी हमेशा उनकी तरह ही एनर्जी से भरपूर रहे तभी तो उन्होंने अपने बेटे का नाम विआन रखा है।

8- युग और नयासा देवगन

अजय देवगन और काजोल के बच्चों का नाम भी अलग हटकर ही है। खासकर बेटी का नाम नयासा। इस नाम को आपने पहले कभी शायद ही सुना होगा। नयासा ग्रीक भाषा में जन्मा शब्द है जिसका मतलब है लक्ष या एक नई शुरुआत। जबकि बेटे का नाम युग एक हिंदी शब्द से आता है जिसका मतलब काल (युग)से होता है।

9-रिदान और रिहान रौशन

बाॅलीवुड के सुपर स्टारर्स में एक नाम रितिक रौशन का भी आता है। अगर रितिक के बच्चों की बात कि जाये तो रितिक के दोनों बेटे बिल्कुल अपने पापा पर गये है। रितिक और सुजै़न खान ने अपने बड़े बेटे का नाम रिदान रखा है जिसका मतलब है बड़े दिल वाला इंसान और छोटे बेटे का नाम रिहान रखा है जिसका मतलब ईश्वर के चुने हुये लोग। वाकई ये दोनों नाम अपने आप में बेहद ही खूबसूरत और अर्थंपूर्ण है।

10-शाहरान और इकरा दत्त

मान्यता और संजय दत्त के जुड़वा बच्चे हैं। एक बेटा और एक बेटी। बेटे का नाम शाहरान है, शाहरान एक पर्शियन शब्द है। शाह का मतलब शाही और रान का मतलब योद्धा होता है और अगर इन दोनों शब्दों को मिला दो तो इसका मतलब है कि शाही योद्धा। बेटी का नाम इकरा है जो कि एक यहूदी नाम है और जिसका मतलब है वर्णन करना।

 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon