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तो ये है बॉलीवुड सितारों का राज़, इनसे लें फिट रहने के टिप्स

 

वजन कम करना कभी भी आसान नहीं होता है और बहुत बार वजन कम करने के प्रयास में विफल होने के कारण हताश होना भी सामान्य बात है। हालांकि क्रवस आज का नया दौर हैं और आखिर किसे टशन फिल्म की तरह करीना कपूर खान जैसा जीरो फिगर पाने की चाह नहीं होगी? वजन कम करने की जंग जीतने के लिए और फैट से फिट बनने के लिए हम सभी को थोड़ी प्रेरणा की जरूरत होती है। तो यह है हमारे बॉलीवुड हस्तियों की कहानी और उनके वज़न कम करने के ट्रिक्स और अपने ऐबस और जीरो साइज फिगर दिखाना।

वर्क आउट के दौरान खूब मस्ती- नरगिस फाखरी का मंत्र – नरगिस फाखरी के पास हमारे लिए जो टिप्स हैं वो यह है की “ रोजाना 10,000 कदम चलें, 2-3 लीटर पानी पिएं और बहुत सारी सब्जियां खाएं”। उनके स्वस्थ रहने का मंत्र है वर्क आउट के दौरान खूब सारी मस्ती करना। अगर जिम उबाऊ लगे तो जूम्बा या अन्य खेल आजमाएं। साथ ही जूस क्लिंज डाइट के द्वारा, उन्होंने छह दिन में छह किलो वजन कम किया।

सोनाक्शी सिन्हा

 

यह उच्च प्रोटीन युक्त,कम कार्बोहाइड्रेट आहार का पालन करती है जो की उनके इंटेंस वर्क आउट के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही वह प्रत्येक दिन तीन कप ग्रीन टी पीती है और हर घंटे थोड़ी मात्रा में भोजन करती है। वह खूब सारा पानी पीकर अपने शरीर को हाइड्रेट रखती है। वह स्पिन क्लासिस, वेट ट्रेनिंग और कार्डियो वर्कआउट करतीं हैं। वह योग का अभ्यास, साइकलिंग,स्विमिंग और टेनिस भी खेलती है।

  जिम को ना - ऐश्वर्या राय बच्चन का मंत्र

मिसेज बच्चन ने गर्भावस्था के बाद बढ़े हुए अपने वजन से मुश्किल जंग लड़ी। वापस अपने आकार में आने के लिए उन्होंने घर में बना कम कार्बोहाइड्रेट और उच्च प्रोटीन युक्त आहार का सेवन किया। उन्होंने बहुत पानी और जूस पिया। ऐश्वर्या को जिम जाना पसंद नहीं है। इसके बजाए वह सौम्यता और नियमित को पसंद करती है। अपनी सम्पूर्ण सेहत और शरीर की लोचशीलता के लिए उन्होंने योग और घर पर ही कुछ फंक्शनल ट्रेनिंग की।

एथलीट बनिए रितिक रोशन की तरह

रितिक रोशन ने क्रिस गेथेन से ट्रेनिंग ली है। अपनी ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने वेट ट्रेनिंग और क्रोस फिट किया। रितिक रोशन का आहार भी निश्चित हैं जिसमें 100 ग्राम मीट, रेशेयुक्त कार्बोहाइड्रेट, अंकुरित अनाज,पालक,एक कप चावल या पास्ता सम्मिलित हैं। क्रिस के साथ ट्रेनिंग के बाद उन्होंने दस हफ्तों में 10 किलोग्राम वज़न कम किया।

योग की समर्थक शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

शिल्पा शेट्टी उन महिलाओं में से एक है जिन्होंने अपने हसीन फिगर को अपने बेटे को जन्म देने के दस महीने बाद वापस पा लिया था। उन्होंने न्यू माम्स को सुझाया है की उन्हें कम से कम 4-5 दिन एक घंटा व्यायाम करना चाहिए और उचित आहार लेना चाहिए। योग के अलावा वह हफ्ते में एक या दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डियो भी करती हैं।

अक्षय कुमार का प्राकृतिक तरीका

अक्षय का मानना है की फिटनेस केवल एब्स और बाइसेप्स के ही बारे में नहीं है। इसका मतलब है की उचित प्रकार से खाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें। आउटडोर गेम्स के दिवाने होने के साथ ही वह सख्त रूप से रूटिन का पालन करते हैं। वह शराब का सेवन नहीं करते हैं और ना ही पार्टी में जातें हैं ‌। उनका सुझाव है की दिन का अंतिम आहार 6:30 के आसपास होना चाहिए।

सोनम कपूर के लिए पिलेट्स वर्क आउट

 मांसपेशियों की मजबूती और गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सोनम पिलेट्स वर्क आउट पर ध्यान देती है। एकरसता को हटाने के लिए वह हाई इंटेंसिटी कार्डियो, स्विमिंग और जोगिंग का अभ्यास करती हैं। वह ओवो वेजेटेरियन डाइट का पालन करती है जिसमें अंडों पर जोर दिया जाता हैं और कोई डेयरी या मीट उत्पाद शामिल नहीं किया जाता है।

बिपाशा बसु के लिए अलग फिटनेस रुटिन

बिपाशा बसु फिटनेस को लेकर सचेत रहती है। और सख्त रुटिन का पालन करती है। वह नियमित रूप से अपने फिटनेस रूटिन को बदलती है और सिर्फ एक ही प्रकार की एक्सरसाइज को नहीं करती है। वह लाल मिट, चावल और जंक फूड नहीं खाती है और वह अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखती है।

कटरीना कैफ के भिन्न आहार

कटरीना कैफ का कहना है की वह फिल्मों में अपने रोल के अनुसार अपने आहार और फिटनेस प्लान को बदलती रहती है। वह आमतौर पर पिलेट्स और फंक्शनल ट्रेनिंग पर ध्यान देती है और खाने के सही तरीके का पालन करती है।

आलिया भट्ट का उचित आहार मंत्र

आलिया भट्ट पौष्टिक आहार और उचित प्रकार से भोजन करने का सुझाव देती है। वह सुझाती है की अपने आप को सही प्रकार का भोजन दिया जाना चाहिए, उचित आराम और अंदर से खुश और सकारात्मक महसूस करें। इससे उचित वर्क आउट करने और वेट लॉस की लड़ाई जितने में मदद मिलती है।

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