Link copied!
Sign in / Sign up
1
Shares

टीकाकरण- बच्चों के लिए ऑप्शन या ज़रूरत


शिशु के पैदा होते ही माता-पिता उसके स्वास्थ के लिए बहुत ज़्यादा सचेत हो जाते हैं। वो चाहते हैं की उनके बच्चे को कोई परेशानी न हो और इसलिए वो हर तरह की सावधानी बरतते हैं। परन्तु, अभी भी बहुत सी ऐसी जगहें हैं जहां बच्चों के टीकाकरण को लेकर बहुत से परिवार उतने गंभीर नहीं रहते। कुछ लोग बस कुछ-कुछ टिकाएं ही अपने बच्चों को लगवाते हैं, क्यूंकि उन्हें लगता है की उनके बच्चों को हर तरह की टीकाकरण की ज़रूरत नहीं है। इसके अलावा कभी-कभी माता-पिता को दर रहता है की कहीं उनके बच्चे को टिका लगवाने से कोई साइड अफेक्ट या रिएक्शन न हो जाएँ। पर उनकी यह धरना गलत है, टिका आपके बच्चो के लिए काफी ज़रूरी है और इससे आपके शिशु को नुकसान नहीं बल्कि फायदा होगा।

नीचे दिए गए बातों से आप समझ सकेंगे की आपके बच्चे के लिए टीकाकरण क्यों और कितना ज़रूरी है....

1. बिमारियों से लड़ने की ताकत 

आपका शिशु जब पैदा लेता है तब उसकी इम्यून पॉवर बड़ों के मुकाबले कम होती है इसलिए उन्हें बहुत जल्द इन्फेक्शन या कुछ और बीमारी हो सकती है। इसलिए आपके बच्चे को टीकाकरण की ज़रूरत होती है जिससे आपके शिशु का इम्यून पावर बढ़ता है और उसका शरीर आराम से बिमारियों से लड़ लेता है।

2. बीमार पढ़ने का रिस्क कम होता है 

इम्यून पावर बढ़ाने के साथ-साथ यह शिशु के बीमार पड़ने के रिस्क को भी कम करता है। यहां तक की किसी बीमारी से होने वाले आफ्टर एफेक्ट या साइड एफेक्ट जैसे - बहरापन, ब्रेन डैमेज जैसी भयानक चीज़ों से भी आपके शिशु की रक्षा करता है।

3. बीमारी से बेहतर है वैक्सीनेट करना

जब शिशु वैक्सीन लेता है तो उसे थोड़ी तकलीफ जैसे- फीवर होना या चिड़चिड़ापन जैसे तकलीफें होती है पर यह परेशानियां बस कुछ घंटो या एक दो दिनों के लिए ही होती है। जबकि बीमार पड़ने से बच्चे को ज़्यादा तकलीफ होती है और दिन पर दिन तकलीफ बढ़ भी जाती है जो शिशु के लिए ज़्यादा कष्टकारी होता है।

4 . बीमारी के खर्चे से कम होता है टीकाकरण का खर्चा 

बीमार होने से शिशु को तकलीफ तो होती ही है इसके अलावा खर्च भी बहुत ज़्यादा होते हैं। इतना ही नहीं जब शिशु बीमार होता है तो यह तय करना मुश्किल हो जाता है की उसे कहाँ, कौन से डॉक्टर के पास ले जाएँ।और इन सबके विपरीत वैक्सीन शिशु को न सिर्फ बीमारी से बचाता है बल्कि माता-पिता को इन सब खर्चों व् उलझनों से भी बचाता है। क्यूंकि बहुत से ऐसे वैक्सीन्स होते हैं जो सरकार द्वारा फ्री या कुछ चाइल्ड हेल्थ प्रोग्राम के अंतर्गत आ जाते हैं इसके अलावा कुछ वैक्सीन्स इंस्युरेन्स के अंतर्गत आ जाते हैं।

5. आपके बच्चे की जान भी बचाता है 

जी हाँ यह सही बात है, वैक्सीन से आपके शिशु की जान भी बच सकती है। कुछ बीमारियां जैसे मीज़ल्स या पोलियो जिसकी वैक्सीन आपके शिशु को न पड़ी हो तो यह बीमारियां आपके बच्चो को हो सकती है जिससे आपके बच्चे की जान भी खतरे में पड़ सकती है या आपका बच्चा अपाहिज भी हो सकता है। इन सब भयानक चीज़ों से या कहें तो टीकाकरण आपके बच्चे को मौत के मुँह से बचाता है ।

 इसलिए बिना डरे अपने शिशु का टीकाकरण कराएं और अपने शिशु को एक स्वस्थ जीवन दें। 

हैप्पी वैक्सीनेशन !

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon