Link copied!
Sign in / Sign up
24
Shares

त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे, नुकसान और उपयोग (Aloe Vera For Skin: Benefits, Side Effects and Uses In Hindi)

एलोवेरा एक रसीला पौधा है, जोकि ऐलोय प्रजाति का है। यह एक कैक्टस पौधा है, जो लिलियासी परिवार से संबंधित है। कई  अध्ययन करने के बाद पता चला है कि एलोवेरा में कई फायदेमंद गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा से संबंधित विभिन्न समस्याओं और स्वास्थय से संबंधित समस्याओं को दूर करता है। एलोवेरा जैल और एलोवेरा का जूस बहुत ही लाभकारी होता है। यह अपने अद्भुत औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। फायदेमंद होने के साथ ही एलोवेरा के कुछ साइड़ इफैक्ट भी है।

विषय सूची

- त्वचा के लिए एलोवेरा के 10 लाभ (10 benefits of Aloe Vera for skin in Hindi)

- त्वचा पर एलोवेरा को इस्तेमाल करने के तरीके (4 फेसपैक) (way to use alowon skin in Hindi)

- त्वचा के लिए एलोवेरा के 5 साइड़ इफैक्ट (5 side effects of Aloe Vera on the skin in Hindi)

- निष्कर्ष (conclusion)

त्वचा के लिए एलोवेरा के 10 लाभ (10 benefits of Aloe Vera on the skin in Hindi)

एलोवेरा एक गुणकारी औषधी है। त्वचा के लिए यह बेहद फायदेमंद है। इससे होने वाले लाभ इस प्रकार है....

1. एलोवेरा से सनबर्न का इलाज

सनबर्न से बचने का सबसे अच्छा तरीका है एलोवेरा। यह सनबर्न को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है और इसकी नमी को बरकारर रखता है।

2. मॉइस्चराइज़र के रुप में एलोवेरा

एलोवेरा मॉइस्चराइजिंग उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। यह तैलीय त्वचा के लिए भी आदर्श माना जाता है क्योंकि इससे त्वचा चिकनी नही लगती। वह महिलायें जो मिनरल बेस मेकअप का उपयोग करती है उनकी त्वचा की ड्राईनस को कम करने के लिए एलोवेरा मॉइस्चर के रूप में भी कार्य करता है।

3. मुहांसो के इलाज के लिए एलोवेरा

एलोवेरा में दो कंपाउड्स होते हैं - औक्सिन और गिब्बेंरेल्लिंस। ये दोनों घावों को भरने, दाग–धब्बे दूर करने और मुंहासों को हटाने में मदद करते हैं। गिब्बेररेल्लिंस त्वचा पर नए सेल्स के विकास को बढ़ाता है, जिससे त्वचा के निशान स्वाभाविक रुप से चले जाते हैं। एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है।

4. बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करना 

आयुर्वेद में एलोवेरा त्वचा की पुरानी समस्याओं को भी प्रभावी रुप से ठीक करता है। यह चेहरे पर झुर्रियों को कम करता है।

5. पेरियोडोंटल रोग के लिए एलोवेरा

एलोवेरा जैल मसूड़ों के रोगों के उपचार में मददगार होता है। मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं जैसे– मसूड़ों में सूजन, पेरियोडोंटल, मसूड़ों से खून आना जैसी समस्याओं को दूर करता है। यह एक पावरफुल एंटीसेप्टिक भी हैं और मसूड़ों की सफाई अच्छे से करता है।

6. एलोवेरा त्वचा से दाग-धब्बे कम करता है

एलोवेरा जूस पीने से चेहरे के मुहांसे कम होने लगते हैं और नए मुहांसे आने बंद हो जाते हैं। यह त्वचा से संबंधित अन्य समस्याओं को भी दूर करता है।

7. एलोवेरा कोशिकाओं को ठीक करता है

एलोवेरा नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ाता है। नई कोशिकाओं के आने से त्वचा के निशान और स्ट्रेच मार्क्स स्वाभाविक रुप से कम होने लगते हैं।

8. निशान मिटाने के लिए एलोवेरा

एलोवेरा जैल का उपयोग त्वचा पर मौजूद निशान को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसकी कोमलता और उपचार प्रक्रिया से त्वचा के निशान गायब होने लगते हैं।

9. एलोवेरा घाव को जल्दी भरता है

एलोवेरा का इस्तेमाल कटे, जले या अन्य घावों पर भी किया जा सकता है। यह घावों को जल्दी भरने में मदद करता है।

10.एलोवेरा संक्रमण को कम करता है

एलोवेरा में एंटीइनफ्लामेंट्री और एंटीमाइक्रोबायल गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा पर होने वाले संक्रमण को कम करने में मददगार होता है।

[Back To Top]

त्वचा पर एलोवेरा का कैसे इस्तेमाल करें (way to use Aloe Vera on skin in Hindi)

एलोवेरा में ग्लिसरीन, सोडियम पाल्मेट, सोडियम कार्बोनेट इत्यादि जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। एलोवेरा से बने मॉइस्चराइजिंग पैक से त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाती है। एलोवेरा को रोज चेहरे पर लगाने से दाग – धब्बे, निशान कम हो जाते है। एलोवेरा टोनर्स और हाइड्रोल्स का एक शक्तिशाली घटक है, जो एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है, हाइड्रेशन बढ़ाता है, और सूजन को कम करता है। एलोवेरा चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे इस तरह से चेहरे पर लगाया जा सकता है।

1. सादा एलोवेरा

एलोवेरा के पत्ते को लें और चाकू की मदद से इसें काटें। इससे निकलने वाले जैल को चेहरे पर लगाएं। अगर आपने बाजार से एलोवेरा जैल खरीदा है तो इसमें कुछ मिलाने की जरूरत नहीं है। बस इसे हथेली पर लें और चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। सूखने पर चेहरे को धो दें। इसका प्रभाव कुछ ही दिनों में दिखना शुरू हो जाएगा।

2. नींबू के रस के साथ एलोवेरा जैल

दो चम्मच एलोवेरा जैल लें और तीन से चार बूंद नींबू का रस। यह त्वचा के पीएच को संतुलित रखता है। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर दाग–धब्बों पर लगाएं। सूखने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में तीन बार लगाएं, जल्दी ही फर्क दिखने लगेगा।

3. शहद के साथ एलोवेरा जैल

दो चम्मच एलोवेरा जैल के साथ एक चम्मच शहद मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिक्स करें और पूरे चेहरे पर फैसपैक की तरह लगाएं। इसे पूरी रात लगा रहने दें और सुबह गर्म पानी से धो लें।

4. हल्दी के साथ एलोवेरा

तीन चम्मच एलोवेरा जैल में एक चम्मच हल्दी मिलाएं। इसे सनबर्न वाली जगहों पर लगाएं। फिर इसे सूखने दें और गर्म पानी से धो लें। हल्दी त्वचा में निखार लाती है।

[Back To Top]

एलोवेरा से होने वाले नुकसान (5 side effects of Aloe Vera on skin)

यूं तो एलोवेरा बहुत ही गुणकारी हैं और इसके बहुत सारे फायदें हैं लेकिन इसके कुछ साइड़ इफैक्ट भी है। जो स्वास्थय को प्रभावित करते हैं...ये दुष्प्रभाव निम्मलिखित है।

1. एलोवेरा की पत्तियों में लेटेक्स होता है, कई लोगों को लेटेक्स से एलर्जी होती है। इस एलर्जी से पेट से संबंधित समस्याएं जैसे – पेट में जलन, ऐंठन आदि का कारण बन सकती है।

2. कई लोगों को एलोवेरा जैल से ही एलर्जी होती है। इस एलर्जी में आंखों लाल हो सकती है और त्वचा पर चकत्ते पड़ सकते हैं। साथ ही त्वचा पर जलन भी हो सकती है।

3. एलोवेरा में बायोएक्टिव यौगिक होता है, जो लीवर डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। इससे स्वास्थय समस्याएं बढ़ सकती है।

4. एलोवेरा का रस शरीर में पौटेशियम के स्तर को कम कर देता है। जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है और थकावट महसूस होती है।

5. एलोवेरा का जूस ज्यादा पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करवाने वाली मांओं को ये जूस नहीं पीना चाहिए।

विशेष सावधानी (Precautions to be taken)

गर्भवती महिला को कभी भी एलोवेरा नहीं खाना चाहिए। इससे बच्चे के जन्म लेने में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को एलोवेरा से दूर ही रहना चाहिए।

[Back To Top]

निष्कर्ष (Conclusion)

कुछ साइड़ इफैक्ट होने के अलावा एलोवेरा एक ऐसा पौधा है। जिसमें कई लाभ छुपे हुए हैं। इसका उपयोग विभन्न रुपों में किया जाता है जैसे एलोवेरा जैल, एलोवेरा जूस। वैज्ञानिकों ने भी माना है कि एलोवेरा  बेहद फायदेमंद और गुणकारी पौधा है।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon