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आपकी नॉर्मल डिलिवरी में इस तरह खास होते हैं प्रेग्नेंसी के आखिरी दिन


  हर महिला के लिए वो पल सबसे खास होता है जब उसे इस बात का पता चलता है कि वो मां बनने वाली है। प्रेग्नेंसी का अनुभव इतना खास होता है कि तमाम तरह के शारीरिक बदलाव, शारीरिक पीड़ा होने के बावजूद वो अपने इन नौ महीनों को पूरी तरह खुशी से महसूस करती है। इन नौ महीनों में महिला को काफी तरह के शारीरिक बदलावों से गुज़रना पड़ता है। शुरुआती चरण में जी मिचलान, उल्टी आना, चक्कर आना, मूड स्विंग होना जैसी समस्याओं से हर गर्भवती महा को गुज़रना पड़ता है। वहीं जैसे-जैसे समय बीतता है और गर्भावस्था के महीने बढ़ते हैं तो वैसे वैसे गर्भवती की देखभाल और भी ज्यादा अच्छे तरीके से करनी चाहिए ताकि डिलिवरी के दौरान मां और शिशु को किसी भी तरह का खतरा ना हो सके। खासतौर पर प्रेग्नेंसी के अंतिम दिनों में तो मां को अपना और भी खास ख्याल रखना पड़ता है।

और आज के समय में इस बात को लेकर काफी टेंशन रहती हैं कि आखिर उनकी नॉर्मल डिलिवरी होगी या सिज़ेरियन डिलिवरी। वहीं बहुत सी महिलाएं दर्द सहन करने के डर के कारण सिज़ेरियन डिलिवरी का सहारा लेती हैं तो वहीं किसी किसी महिला को शारीरिक समस्याओं के कारण सिज़ेरियन डिलिवरी से जूझना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको प्रेग्नेंसी के आखिरी दिनों में अपना किस तरह ध्यान रखना है जिससे आपकी नॉर्मल डिलिवरी हो सके।

अपने खानपान पर दें ध्यान

 सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना है आप प्रेग्नेंसी के आखिरी समय में अपने खानपान का और भी ज्यादा ख्याल रखें। आपको यह पता होना चाहिए नॉर्मल डिलिवरी के दौरान महिला के शरीर से दो से तीन चार सौ एम.एल. ब्लड जाता है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके शरीर से रक्त की कमी ना हो पाए। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं। ध्यान रहे कि आप अपने खाने में आयरन और कैल्शियम युक्त खाना शामिल करें। अगर आपके शरीर में खून की कमी रही तो आपको नॉर्मल डिलिवरी के दौरान बहुत सी परेशानियां होगी।

खुद को हाइड्रेड रखें

एक हेल्दी प्रेग्नेंसी और नॉर्मल डिलिवरी के लिए आपको खुद को हाइड्रेट रखना बेहद ज़रूरी है। इसलिए आप अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें। आपको बता दें कि आपकी गर्भ में आपका शिशु एक लिक्विड पदार्थ से भरी हुई झोली एमनियोटिक फ्लयूड में रहता है, इससे आपके बच्चे को एनर्जी मिलती है। यही कारण है कि आपको अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए। आप रोज़ाना 8-10 ग्लास पानी ज़रूर पिएं।

तनाव में ना रहें

चूंकि तनाव से बहुत सी बीमारियों का जन्म होता है इसलिए इससे खुद को दूर ही रखें। आप प्रेग्नेंसी के दौरान खुद को तनाव से बिल्कुल दूर रखें। इससे ना सिर्फ आपकी सेहत पर बल्कि आपके होने वाले बच्चे पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

ब्लड प्रेशर का ध्यान रखें

गर्भावस्था के दौरान ब्लड प्रेशर का ध्यान रखें। ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव आपके शिशु पर बुरा प्रभाव डाल सकता है और इससे सिज़ेरियन डिलिवरी के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं।

अपना वज़न ना बढ़ने दें

आपकी नॉर्मल डिलिवरी आपके वज़न पर भी निर्भर करती है। आपका बढ़ा हुआ वज़न आपको कई सारी मेडिकल कॉम्पलिकेशन से जूझाता है। इसलिए कोशिश करें कि आपका डिलिवरी के दौरान आपका वज़न ज्यादा ना बढ़ा हुआ हो। 

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