Link copied!
Sign in / Sign up
16
Shares

टैनिंग से बचने के लिए 5 आसान तरीके

आजकल सूर्य की तेज़ किरणें त्वचा को बेजान बना देने में कोई कसर नहीं छोड़ रहीं है | ऐसे में टैनिंग से बचने के लिए कुछ कदम उठाना अनिवार्य हो जाता है।

यहाँ कई घरेलू नुस्खे दिए गए हैं ताकि इस गर्मी के मौसम में आप त्वचा की ख़ूबसूरती को बनायें रख सकें |

1. फलो का प्रभावी लेप !

केला, सेब और संतरे के गुद्दे को त्वचा पर लगा सकते हैं| इसे 20 - 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से साफ कर लें। केला त्वचा को कसकर रखता है, सेब में टोनिंग पदार्थ होता है जो त्वचा को टोन करने में मदद करता है और संतरा विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से त्वचा में अम्ल क्षारीय संतूलन बरकरार रखने में मदद करता है |

पपीते के गुद्दे को लेप की तरह त्वचा पर लगाया जा सकता है। फल हमारी त्वचा को ताजा रखतें है और डेड सेल्स को निकालने में मदद करते है। टैनिंग से बचने के लिए पपीते के गुद्दे में दही एवं नींबू का रस मिलाएँ।

2. छाछ और दलिया का पैक !

छाछ के तीन बड़े चम्मच लेकर दलिया के दो चम्मच में मिलाकर एक लेप तैयार कर लें। इस लेप को त्वचा के प्रभावित भाग पर कुछ मिनटों के लिए गोल गोल घुमाते हुए लगाएँ और फिर धो ले। छाछ आपकी त्वचा को आरोग्य करता हैं और जई प्राकृतिक शील्ड की तरह काम करता हैं, जो त्वचा को जवान दिखने में मदद करता हैं। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

3. ऐलोवेरा और तरबूज़ का टोनर

ऐलोवेरा जेल त्वचा पर लगाने से त्वचा मुलायम होती हैं और यह सूर्य की तपन से त्वचा को आरोग्य रखने में मदद करता हैं! ऐलोवेरा में जिंक होता है जो मुँहासे से बचाता है। तरबूज़ के रस का प्रयोग टोनर की तरह किया जा सकता है। यह गर्मी की खुशकी से राहत देता है और त्वचा को मुलायम और ताजा रखने में मदद करता है। तरबूज़ में हाइड्रेटिंग गुण भी है जिसके कारण यह त्वचा से नमी गायब होने से बचाता है।

4. नारियल पानी और चंदन पैक

एक चम्मच नारियल पानी एक चम्मच चंदन पाउडर में डाले। अगर जरूरत हो तो, बेहतर मिश्रण के लिए और ज्यादा नारियल पानी डाले। आप इस पैक में बादाम के तेल की कुछ बूँदें भी डाल सकते है। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाए और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। ताजा पानी लेकर साफ कर लें।

चंदन में औषधीय गुण हैं। जब इसे नारियल पानी की अच्छाई के साथ मिला दिया जाता है तो यह एक किफायती और असरदार टोनर है। एक साथ ये ना केवल आपकी त्वचा को नए जैसी बल्कि साफ भी रखता है |

5. शहद और अनानास का पैक 

अनानास के गुद्दे के दो चम्मच में शहद का एक चम्मच डालकर एक पैक बना लें यह सुनिश्चित करें कि इसमें गांठ ना रहें। इस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएँ और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यह पैक सबसे असरदार है अगर इसे हर दूसरे दिन लगाया जाए।
अनानास को उसके तीव्र और ताज़ा स्वाद के लिए जाना जाता है। इसमें ब्रोमिलिन होता है जो मरे हुए कोशिकाओं को निकाल देता है।विटामिन सी से भरपूर होने के कारण अनानास त्वचा पर पड़ रहे उम्र के प्रभाव को कम करता है | शहद के साथ मिलकर इस फल का गुण 4 गुणा बढ़ जाता है।

हमें विश्वास है कि इन उपायों को अपना कर आप अपने त्वचा को बेदाग़ और ख़ूबसूरत बनायें रख सकते हैं।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon