Link copied!
Sign in / Sign up
1
Shares

टमाटर जूस के 10 फायदे (10 Benefits of Tomato Juice In Hindi)

आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन टमाटर एक फल है, जिसे लोग सब्जी समझने की गलती करते हैं। टमाटर भारतीय रसोई की शान है। यह हर रसोईघर में देखा जा सकता है। टमाटर त्वचा और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आपको टमाटर खाना पसंद नहीं हैं तो आप इसे जूस के रुप में ले सकते हैं। टमाटर के जूस में भी वहीं गुण मौजूद होते हैं, जो टमाटर के टुकड़ों में होता है और यह बहुत लाभादायक होता है।

लेख की विषय सूची

टमाटर में मिलने वाले पोषक तत्व (Nutritional value of Tomato in Hindi)

टमाटर से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of tomato in Hindi)

त्वचा के लिए टमाटर के फायदे (skin benefits of Tomato in Hindi)

निष्कर्ष(conclusion) 

टमाटर में मिलने वाले पोषक तत्व (Nutritional value of Tomato in Hindi)

100 ग्राम या उससे भी कम के चेरी टमाटर में निम्नलिखित पोषक तत्व मिलते हैं।

पोषक तत्व          मात्रा

विटामिन ए       25% दैनिक मूल्य

विटामिन सी      32% दैनिक मूल्य

पथ्य फाइबर     2 ग्राम (7% दैनिक मूल्य)

प्रोटीन              0.9 ग्राम

शुगर                  2.6 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट        3.9 ग्राम

पानी                  95 प्रतिशत

[Back To Top]

टमाटर से होने वाले फायदे (Benefits of Tomato in Hindi)

जब स्वास्थ्य की बात आती है तो सवास्थ्य  के लिए टमाटर के कई फायदे होते हैं। इसमें मौजूद एसिड़ व्यक्ति को विभिन्न रुप से फ़ायदा पहुंचाता है। यहां जानिए स्वास्थय के लिए कितना फायदेमंद है टमाटर।

चेरी टमाटर इम्यून पावर को बढ़ाता है

टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों विटामिन सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और ये इम्यून पावर को भी बढ़ाने में मददगार होते हैं। इम्यून पावर को बढ़ाने के साथ ही टमाटर हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है। टमाटर से होने वाले सर्वोत्तम लाभों में से ये एक है।

चेरी टमाटर कोलेस्ट्रोल को कम करता है

अगले अद्भुत लाभों में से एक ये हैं कि टमाटर जूस कोलेस्ट्रोल को कम करता है। टमाटर में फाइबर पाया जाता है। टमाटर का रस पीने से खराब कोलेस्ट्रोल शरीर से बाहर निकल जाता है टमाटर विटामिन सी और नियासिन से समृद्ध है, जो कोलोस्ट्रोल के स्तर को संतलित बनाने में मददगार होता है।

वजन कम करने में सहायक

यह टमाटर का एक अच्छा उपयोग है। लोग वजन घटाने के लिए तमाम चीजें अपनाते हैं। टमाटर में भरपूर मात्रा में कार्बोंहाइड्रेट और विटामिन्स होते हैं। टमाटर का जूस लंबे समय तक व्यक्ति को ऊर्जावान बनाए रखता है। टमाटर का जूस पीने से भूख जल्दी नहीं लगती है और यह लंबे समय तक शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त होता है। टमाटर के जूस पीने से भूख जल्दी नहीं लगती हैं और पर्याप्त ऊर्जा मिलती है, जिससे वजन जल्दी कम होने लगता है।

डिटॉक्सिफेकेशन के लिए टमाटर जूस का लाभ

मानव शरीर में मौजूद लीवर और किड़नी दो महत्वपूर्ण अंग होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालते हैं। जब ये दोनों अंग ठीक से काम करते हैं, तब तक शरीर स्वस्थ रहता है। टमाटर में मौजूद क्लोरीन और सल्फर इन दोनों अंगों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। यह दोनों पोषक तत्व टमाटर में प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना एक गिलास टमाटर के जूस पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलाने में मदद मिलती है।

टमाटर विभिन्न कैंसर से लड़ने में मदद करता है

टमाटर में लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इस कारण  टमाटर का रंग लाल होता है। यह लाइकोपीन एक वसा घुलनशील एंटीऑक्साइड़ है। यह प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर, अग्नाशयी कैंसर, कोरोनरी धमनी रोग, एथेरोस्क्लेरोसिस जैसे विभिन्न प्रकार के कैंसर से लड़ने में सहायक होता है।

[Back To Top]

त्वचा के लिए टमाटर का लाभ (Skin benefits of Tomato in Hindi)

बदलती जीवनशैली और प्रदूषण के कारण चेहरा और त्वचा खराब हो जाती है। अब वक्त है कि टमाटर की मदद से अपनी त्वचा को निखारा जाएं। यहां जानिए चेहरे के लिए टमाटर के अद्भुत फायदे।

टमाटर फैसपैक मुहासों को दूर करता है

टमाटर फेसपैक का सबसे अच्छा और अधिक उपयोग मुहांसो के लिए किया जाता है। अधिकांश लोग मुहांसो की समस्या से जूझते हैं। इसके लिए लोग कई तरह की क्रीम और फेसपैक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे जिद्दी मुहांसो के लिए टमाटर सबसे बेहतर उपाय है। इसके लिए टमाटर को मैश करें, उससे रस निकालें और इस रस को चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। मुहांसो से बचने के लिए नियमित रुप से इसका इस्तेमाल करें।

रोम छिद्र के लिए टमाटर फेसपैक

चेहरे के लिए टमाटर का यह सबसे बड़ा लाभ है। इस टमाटर फेसपैक में वह सब कुछ हैं, जिससे आपके चेहरे के रोमछिद्र कम हो जाएंगे। टमाटर के रस में तीन से चार बूंद नीबूं का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। इस मास्क को सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। टमाटर में मौजूद एसिड़ चेहरे के पीएच को बनाएं रखने में मदद करता है और साथ ही यह खुले हुए रोम छिद्रों को बंद करता है।

टैनिंग दूर करता है टमाटर फैसपैक

गर्मियों में चेहरे पर टैनिंग होना आम बात है। यदि आप इस टैनिंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको भी टमाटर फैसपैक लगाना चाहिए। इसके लिए एक टमाटर को मैश करें और इसे चेहरे पर लगा दें, सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। यदि आपको देर हो रही हो तो मैश किए गए टमाटर में दो चम्मच दूध मिला लें। इसे चेहरे पर लगा लें और बस पांच मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

टमाटर फैसपैक चेहरे से तेल निकालता है और ब्लैकहेड्स कम करता है

तैलीय त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर अक्सर तेल सा निकलता रहता है। टमाटर और ककड़ी का फैसपैक इस ऑयल के स्राव को कम करने में मदद करता है। इसके लिए टमाटर और ककड़ी को पीसकर मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं।रोजाना इस फैसपैक को चेहरे पर लगाने से चेहरे से ऑयल निकलना कम हो जाएगा।

तैलीय त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या भी होती है। इसके लिए टमाटर को ब्लैकहेड्स वाले जगह पर रगड़ें। रोजाना चेहरे पर टमाटर रगड़ने से ये कम हो जाएंगे। यह टमाटर के एक अच्छे उपयोगों में से है।

त्वचा को फ्रेश रखने के लिए टमाटर फैसपैक

अगर आप सनबर्न और घटते निखार से परेशान है तो आपके लिए सबसे बेहतरीन उपाय है दही और टमाटर का फैसपैक। इसके लिए टमाटर के रस में दही मिलाएँ और इसे चेहरे पर लगा लें। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। दही त्वचा को पोषण देने में सहायक होती है।

[Back To Top]

निष्कर्ष (Conclusion)

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो ऊपर दी गई त्वचा से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे होंगे। इन परेशानियों को रसोई में रखी कई चीजों से दूर किया जा सकता है। इसके लिए महंगी क्रीम पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है, इसके लिए आपके रसोई में रखे हुए टमाटर ही काफी है। टमाटर सेहत और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए और अपनी त्वचा को निखारने के लिए टमाटर खाना शुरू करें और टमाटर का जूस पिएं।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon