Link copied!
Sign in / Sign up
6
Shares

ताकि आपके बच्चे का दिमाग ना बने शैतान का घर, इस तरह रखें उसे व्यस्त


 बच्चों को संभालना (खासतौर पर 2-4 उम्र के बीच के बच्चे) मुश्किल काम हो सकता है। बच्चों में बहुत आसानी से ऊब जाने की प्रवृत्ति होती है। वह लम्बे समय तक एक ही गतिविधि में नहीं लगे रह सकते हैं। वह हमेशा नये चुनौतिपूर्ण खेल और गतिविधियों की खोज में रहते हैं। कई माता-पिता अपने बच्चों को गेजेट्स खासतौर पर मोबाइल और लैपटॉप देते हैं,इस उम्मीद के साथ की उनका बच्चा शांति से कुछ घंटे बैठा रहेगा। हालांकि,कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ और बाल मनोवैज्ञानिक सुझाते हैं कि यह एक अच्छा निर्णय नहीं है। उन सभी माता-पिता के लिए जिन्होंने अपने नन्हे मुन्ने बच्चों को व्यस्त रखने के लिए कड़ी मशक्कत की हैं,यह है उनके लिए कुछ उपयोगी और दिलचस्प उपाय जो अवश्य ही फलदायक परिणाम देंगे।

भविष्य के जासूसों के लिए ट्रेज़र हंट

अगर आपका बच्चा उत्सुक और जिज्ञासु हैं,तो ट्रेज़र हंट उन्हीं के लिए है। आप उनके पसंदीदा खिलौने और ड्रेस को छुपा सकते हैं, कुछ दिलचस्प सुराग तैयार करें उन्हें खोजने दें। यह गतिविधि घर के बाहर और अंदर दोनों जगह की जा सकती है और निश्चित रूप से यह आपके बच्चे को लम्बे समय तक व्यस्त रखेगी।

चित्रकारी मजेदार हो सकती है

दीवार हो,फर्श हो या किताब बच्चों को लिखने में बहुत मज़ा आता है। इसमें कुछ रंगों को शामिल करने से आनंद दूसरे स्तर पर पहुंच जाएगा। जब बात चित्रकारी की आती है,तो इसमें कई सारे विकल्प मौजूद होते हैं जैसे हाथ से चित्रकारी करना,बब्ल पेंटिंग,स्प्रे पेंटिंग,पेब्ल पेंटिंग। अपने बच्चे को इन सभी चीजों को अन्वेषित करने दें। चीजें थोड़ी इधर उधर हो सकती है, लेकिन यह सुनिश्चित है की मां और बच्चा दोनों खुश रहेंगे।

टेंट और प्लेहाउस उनके सपनों को साकार करने के लिए

बच्चे के लिए, कुछ भी अपने प्लेहाऊस से ज्यादा आकर्षक नहीं हो सकता है, जहां वह सारा दिन खेलकर,सो कर,आराम करके और एक सी गतिविधियाँ कर के बिता सकते हैं। आप प्लेहाउस घर के अंदर या लोन पर लगा सकते हैं खासतौर पर जब बाहर गर्म मौसम हो, उसे उन चीजों से भरे जो आपके बच्चे को पसंद हैं और उन्हें दिल से उसका मज़ा लेने दें।

रंगों का मेल

यह गतिविधि ना केवल बच्चे को व्यस्त रखती है बल्कि साथ ही उनके मोटर कौशल के विकास के लिए अद्भुत होती है। दो अलग-अलग रंगों की टोकरी लें (उसे लाल और हरा कहें )। तीसरी टोकरी में लाल और हरी गेंदों को एक साथ रखें। अब, अपने बच्चे को पहले दो टोकरियों को मेल खाते हुए रंगों से भरने के लिए कहें ‌। बच्चे भ्रमित होंगे, साथ ही गलती भी करेंगे लेकिन उन्हें बहुत मज़ा आएगा।

बच्चे को बागवानी करने के लिए प्रोत्साहित करें

बागवानी बच्चों के लिए बहुत मजेदार साबित हो सकती है। अपने बच्चे में नन्हे हाथों से पौधे लगाने और रोजाना उसे पानी देने की आदत को प्रोत्साहित करें। समय के साथ,आप खुद यह देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे की आपका बच्चा कैसे पौधे का पोषण और देखभाल करता है।

पजल को हल करना, बिल्डिंग ब्लाक से खेलना, गाड़ी साफ़ करने में आपकी मदद करना या रसोईघर में आपकी सहायता करना अन्य गतिविधियों में से एक है जो आपके बच्चे के समय को व्यस्त रखेंगे।

हालांकि, अपने बच्चे को रसोईघर में ले जाने से पहले आवश्यक सुरक्षा मानदंडों का पालन करें और उनका ध्यान रखें।

बैंगलुरु की सभी मॉम के लिए खुशखबरी !

जल्द ही टाइनीस्टेप लॉन्च करने जा रहा है नेचुरल तत्वों से बना फ्लोर क्लीनर, जो आपके और आपके बेबी के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। अब आपका भी घर होगा किटाणुरहित वो भी बिना किसी केमिकल के। तो देर किस बात की, आज ही करें इसकी एडवांस बुकिंग और पाएं बेहतरीन डिसकाउंट। यहां करें क्लिक...

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
100%
Not bad
0%
What?
scroll up icon