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सुबह धनिया खाने के 10 लाभ (10 Benefits Of Eating Coriander In The Morning In Hindi)

यदि आपके आहार में एक अंडररेटेड भोजन है तो यह धनिया की पत्तियां है। हम इसे रोज खाते हैं लेकिन भूल जाते हैं कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है। आप में से ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि धनिया की पत्तियां हमारे भोजन के लिए पूरक हैं और इसका कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है।

पर हम कहेंगे कि आप यहां गलत हैं और आपने शक्तिशाली धनिया की पत्तियों और उनके स्वास्थ्य लाभों को कम कर दिया है। लेकिन आपको अब चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, हमेशा की तरह, हम आपको धनिया की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां बातएंगे, जिन्हें आप में से कई नहीं जानते हैं। तो, चलिए आज जानते है धनिया पत्ते के लाभ के बारे में |

लेख की विषय - सूची:

धनिया के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Coriander in Hindi)

धनिया के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Coriander in Hindi)

1. सूजन में धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Inflammation in Hindi)

2. त्वचा विकारों के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Skin Disorders in Hindi)

3. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Lowering Cholesterol in Hindi)

4. घातक रोगों के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Deadly Diseases in Hindi)

5. कम रक्तचाप के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander To Lower Blood Pressure in Hindi)

6. एनीमिया रोकने के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander Prevents From Anemia in Hindi)

7. छोटे पोक्स को कम करने के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Reducing Small Pox in Hindi)

8. मजबूत हड्डी के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Strong Bone in Hindi)

9. वजन घटाने के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Weight Loss in Hindi)

10. मधुमेह के लिए धनिया के लाभ ( Benefits Of Coriander For Diabetes in Hindi)

निष्कर्ष (Conclusion)

धनिया के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Coriander in Hindi)

वैसे तो धनिया कई लोगों के लिए सुरक्षित है और इसके बहुत साइड इफेक्ट्स हैं। कभी-कभी यह आपकी त्वचा के लिए जलन और सूजन का कारण बन सकता है। गर्भवती महिलाओं को बहुत अधिक धनिया पत्तियों को खाने से बचना चाहिए और जो लोग मगगॉर्ट या एनीज के एलर्जी से ग्रसित हैं, उन्हें धनिया पत्तियों से दूर रहना चाहिए।

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धनिया के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Coriander in Hindi)

जब तक आपको धनिया से कोई एलर्जी नहीं हैं, तब तक ऐसी कोई वजह नहीं है कि आप अपने आहार में धनिया को नहीं जोड़ सकते। वास्तव में, धनिया के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। आपकी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने के लिए एक स्वस्थ आदत है कि आप सुबह खाली पेट आप 8-10 धनिया पत्ते खाए| इसकी गुणवत्ता को और बढाने के लिए इसमें गर्म पानी के साथ नींबू की कुछ बूंदे डाल कर इसका उपयोग करे। सामान्य रूप से आपको इसका उपयोग नाश्ता करने से 30 मिनट पहले करना चाहिए। उन 30 मिनट में आपको खाना खाने और पानी पिने से बचना चाहिए|

अब चलिए धनिया के स्वास्थ्य लाभों पर नज़र डालें:

1. सूजन में धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Inflammation in Hindi)

हम सभी के लिए त्वचा की सूजन सबसे बड़ी समस्या है। इसमें आपका चेहरा मोटा दिखने लगता है और फिर आपके पूरी पीठ की त्वचा पे सूजन के दाने हो जाते है। हम सभी इससे छुटकारा पाना चाहते हैं। खैर, आपने कई समाधानों को आजमाया होगा लेकिन उनमें से कोई भी काम नहीं कर रहा है, है ना? ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने सही समाधान का उपयोग नहीं किया है जो धनिया की पत्तियां है। सिनेओल जो सूजन का इलाज में उपयोग किया जाता है वह धनिया की पत्तियों में मौजूद होता है और धनिया की पत्तियों में कुछ घटक पाए जाते है जो पेशाब को प्रेरित करते हैं और शरीर से अतिरिक्त पानी को बहार निकलने में मदद करते हैं। कुल मिलाकर यह सब आपके सूजन को कम करने और आपकी त्वचा को सुधारने में मदद करता है।

2. त्वचा विकारों के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Skin Disorders in Hindi)

धनिया की पत्तियों में: कीटाणुनाशक, डीटोक्सिफ्यिंग , एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। खैर, ये कई गुण किसी को यह समझाने के लिए पर्याप्त हैं कि धनिया किसी अन्य कार्बनिक भोजन की तुलना में त्वचा विकारों का बेहतर इलाज कर सकता है। एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के विकारों को जैसे-एक्जिमा और फंगल जैसे संक्रमण को साफ़ करने के लिए आदर्श उपाय है। अगली बार जब आपके चेहरे पर पिम्पल्स आए तो आप बहुत सारे धनिया के पत्ते खाएं।यह स्वस्थय वर्धक है और साथ ही साथ किफायती भी है।

3. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Lowering Cholesterol in Hindi)

खैर, हमें इस बारे में पूरा विशवास है कि धनिया के इस सवास्थ्य लाभ के बारे आप में से अधिकांस को नहीं पता था| जंक फूड और बिना नाश्ते की इस दुनिया में उच्च संभावना है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से बढ़ता है और आप इसके बारे में भूल जाते हैं। बाद में यह शारीरिक और आर्थिक रूप से आपके लिए बहुत अधिक दर्द का कारण बन सकता है। धनिया की पत्तियों में एसिड मौजूद होते है, जैसे- लिनोलेइक एसिड, ओलेइक एसिड, पाल्मिटिक एसिड, स्टीयरिक एसिड, और एस्कॉर्बिक एसिड जो आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में अत्यधिक प्रभावशाली होते हैं। धनिया के पत्ते का अन्य लाभ यह है कि यह एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है जो आपको खतरनाक बीमारियां होने से रोकने में मदद करता है।

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4. घातक रोगों के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Deadly Diseases in Hindi)

दस्त इतना आम हो गया है कि 10 में से प्रत्येक 1 व्यक्ति में यह है और इसके लिए कई आसान घरेलू उपचार हैं लेकिन आप में से अधिकांश नहीं जानते हैं, है ना? चिंता मत करिए धनिया पत्ते का एक और लाभ यह है कि इसमें बर्नियोल और लिनलूल जैसी सामग्री पाई जाती है जिसके कारण यह दस्त के इलाज में प्रयोग किया जाता है| ये रसायन लीवर और आंतों के उचित कामकाज में मदद करते हैं| ये सभी गुण दस्त को कम करने में मदद करते हैं। अगली बार जब आपको लगता है कि आपके पेट में कुछ समस्या है, तो बस कुछ धनिया के पत्ते खा लीजिये आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

5. कम रक्तचाप के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander To Lower Blood Pressure in Hindi)

जटिलता और गति की इस दुनिया में हम तनाव से नहीं बच सकते हैं या इसे पूरी तरह से अनदेखा कर रहे है, ठीक है न| लेकिन यह तनाव आपके जीवन में उच्च रक्तचाप और कई गंभीर समस्याओं को पैदा करता है। इस तनाव को कम करने का एक तरीका है बहुत सारी धनिया की पत्तियों को खाना है। यह एसिट्लोक्लिन और कैल्शियम आयनों की परस्पर क्रिया को बढ़ाता है जो केंद्रीय स्नायुतंत्र में एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है। यह दिल का दौरा और स्ट्रोक से बचने में भी मदद करता है।

6. एनीमिया रोकने के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander Prevents From Anemia in Hindi)

एनीमिया एक आम बिमारी है जो आप में से अधिकांश लोगो को है| खैर, हम जानते हैं कि आपको हर बार कमजोर होना पसंद नहीं है| इसलिए यहां एक आसान समाधान है जो आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाएगा। धनिया के पत्तों में ऐसी सामग्री में पाई जाती हैं जो हमारे अंग प्रणाली के उचित कामकाज में मदद करती है और शरीर की ऊर्जा और दक्षता को बढ़ाती है। और अच्छा हेमोग्लोबिन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि यह आपके दिमाग को स्वस्थ रखता है और आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। फिर आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं? अभी इस अंडररेड धनिया के स्वास्थ्य लाभों का उपयोग करें।

7. स्माल पोक्स को कम करने के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Reducing Small Pox in Hindi)

धनिया की पत्तियों में पाए जाने वाले तेल सामग्री जैसे- एंटीमिक्राबियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-संक्रामक, और डिटोक्सिफाइंग एसिड है। ये रसायन स्माल पोक्स को कम करने में मदद करते हैं और उससे होने वाले दर्द को भी कम करने में आपकी मदद करते हैं। विटामिन सी की उपस्थिति स्माल पॉक्स वाले रोगियों के लिए सबसे बड़ा लाभ है क्योंकि यह विटामिन सी की कमी के कारण होता है। धनिया के इस स्वास्थ्य लाभ के उपयोग से अपने शरीर में विटामिन सी की मात्रा को बढाए और स्वस्थ रहे।

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8. मजबूत हड्डी के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Strong Bone in Hindi)

कोई भी पतला होने पसंद नहीं करता है और यदि आपकी हड्डियां मजबूत नहीं हैं, तो आप अधिक बीमारियों और कुछ विशिष्ट प्रकार के कैंसर से ग्रस्त हैं जिसे कोई भी सुनना नहीं चाहता। चूंकि धनिया की पत्तियों में कैल्शियम पाया जाता हैं जो आपकी हड्डी को मजबूत रखने में मदद करता है और आपको ऑस्टियोपोरोसिस रोग से भी रोकता है। यदि आप शक्तिशाली होना चाहते हैं तो आपकी हड्डीयों को भी मजबूत होना चाहिए और इसके लिए आपको धनिया के इस स्वास्थ्य लाभ का उपयोग करने की जरुरत है।

9. वजन घटाने के लिए धनिया के लाभ (Benefits Of Coriander For Weight Loss in Hindi)

यदि आप वजन घटाने के लिए नियमित रूप से वर्क-आउट कर रहे हैं और आपने अपने आहार में धनिया पत्ता शामिल नहीं किया हैं तो आपके वर्क आउट का कोई मतलब नहीं है। धनिया की पत्तियां ठीक से पचाने के लिए आपके शारीर की मदद करती हैं जो बदले में आपके मेटाबॉलिज्म स्तर को बढ़ाती है। शायद अब आप जानते हैं कि आप वजन कम करने में सक्षम क्यों नहीं थे, है ना? अगली बार जब आप वर्क आउट करेंगे तो धनिया के पत्तों को खाना मत भूलिएगा। वजन काम करने के लिए यह धनिया का एक लाभ है जिसे आप कभी नहीं जानते थे।

10. मधुमेह के लिए धनिया के लाभ ( Benefits Of Coriander For Diabetes in Hindi)

डायबिटीज को नियंत्रित करने के तरीकों में से एक है पैनक्रिया से इंसुलिन के स्राव को बढ़ाना, है ना? यह धनिया पत्तियों द्वारा अंतःस्रावी ग्रंथियों पर उत्तेजक प्रभाव के कारण हासिल किया जाता है। यह आपके शरीर में सुगर की खपत को सिमित करता है जो डायबिटीज को नियंत्रण में रखता है। यह आपको कई और खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है| ये रोग आपको हो सकता है यदि आपका सुगर पर नियंत्रण नहीं है। अतः इसे धनिया पत्तियों के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभों में से एक माना जाता है।

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निष्कर्ष (Conclusion)

हम धनिया पत्तियों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में और आगे जाना चाहते थे जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर तरीके से बदल सकते हैं लेकिन हर अच्छी चीज समाप्त होती है और अब हमारी यह पोस्ट ख़त्म करने का समय है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आएगी और आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ साझा करेंगे, ताकि वे भी धनिया के स्वास्थ्य लाभ को सीख सकें।

 

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