Link copied!
Sign in / Sign up
55
Shares

स्तनपान की स्थितियां

यद्यपि स्तनपान आपके बच्चे को पोषण देने का एक प्राकृतिक तरीका है, यह भोजन करने का एक ऐसा तरीका है जिसे आप और आपके बच्चे दोनों को एक साथ सीखना होता है। इसमें समय, धैर्य और अभ्यास लगता है। अपने बच्चे को पकड़ने के विभिन्न तरीकों का प्रयोग करें।

स्तनपान की स्थितियां और स्थान

यद्यपि स्तनपान आपके बच्चे को पोषण देने का एक प्राकृतिक तरीका है, यह भोजन करने का एक ऐसा तरीका है जिसे आप और आपके बच्चे दोनों को एक साथ सीखना होता है। इसमें समय, धैर्य और अभ्यास लगता है।

धीमी गति और शांति से शुरूआत करें

आपके और आपके बच्चे के लिए क्या सबसे अच्छा काम करता है यह जानने में थोड़ा समय लग सकता है। सफलता के लिए अभ्यास और उचित स्थिति लगता है।

स्तनपान कराने के दौरान अपना बच्चा कैसे पकड़ें

स्तनपान कराने की अलग-अलग स्थितियों के साथ आपके द्वारा प्रयोग करने के बाद, आप दोनों के लिए सबसे अधिक आरामदायक स्थिति हो जो यहां तक पहुंचेंगी। आप प्रत्येक स्तन से पर्याप्त और एकसमान निकासी के लिए स्थिति को बदल भी सकती हैं। यहां आजमाने के लिए कुछ स्थितियां दी जा रही हैं:

पालना पकड़ (क्रेडल होल्ड)

1. सीधे बैठें और अपने बच्चे के मुंह को अपनी ओर रखते हुए अपनी गोद में लिटायें।

2. अपने बाहों से अपने बच्चे के सिर, पीठ और निचले भाग को सहारा दें, और फिर उसके चेहरे को अपने स्तन के पास ले जाएं।

3. अपने निप्पल से उसके मुंह या गाल को हल्कास्पर्शकराएं।

4. जब आपका बच्चा चूसना शुरू करता है, तो सुनिश्चित करें कि वह निप्पल और एरोला पर्याप्त रूप से अपने मुँह में ले ताकि वह ठीक से चूस सके।

फुटबॉल पकड़

यदि आपका प्रसव सिजेरियन विधि से हुआ होता है, स्तन बड़े आकार के हों, या यदि आप जुड़वा बच्चों को स्तनपान करा रही हों, तो यह स्थिति सबसे उपयोगी होती है।

1. अपने बच्चे को अपने हाथ में टिका लें (जिस तरह से एक फ़ुटबॉल खिलाड़ी एक गेंद को अपने हाथ में टिकाता है उस विधि को कापी करें)।

2. उसके सिर और गर्दन को अपने हाथ में पकड़ें। उसके पैरों को अपनी पीठ की तरफ फैलाएं।

3. अपने हाथ को सहारा देने के लिए एक तकिया का प्रयोग करें, और अपने बच्चे के मुंह को अपने स्तनों की तरफ घुमाने के लिए अपने खाली हाथ का उपयोग करें।

करवट लेटी हुई स्थिति

सिजेरियन प्रसव के बाद या यदि प्रसव के बाद आप पीड़ा में हैं, तो यह विशेष रूप से उपयोगी स्थिति है।

1. अपने बच्चे के मुंह को अपनी तरफ रखते हुए करवट लिटा कर अपनी करवट लेटें।

2. अपने बच्चे के सिर को अपने निचले स्तन पर स्थित करें।

3. जब वह आपके स्तन से जुड़ जाता हैं, तो उसके सिर को सहारा देने के लिए अपने निचले हाथ का उपयोग करें।

4. सुनिश्चित करें कि आप इस स्थिति में दूध पिलाते हुए सो न जाएं।

सार्वजनिक स्थानों में स्तनपान कराना

एक शांत स्थान पर दूध पिलाते समय आपके बच्चे के स्थिर रहने की अधिक संभावना होगी, और अधिक उम्र के बच्चे कम विचलित होंगे। अपने बच्चे को स्तनपान कराना एक सामान्य और स्वाभाविक बात है और आपके बच्चे को जब और कहीं भी इसकी जरूरत महसूस हो ऐसा करना आपका कानूनी अधिकार है। ज्यादातर मातायें बाहर जाने पर यह अनुमान लगाती हैं कि वे अपने बच्चों को कहाँ और कैसे दूध पिला सकती हैं, ताकि वे सहज रहें। यदि आप सार्वजनिक स्थानों में स्तनपान कराते समय असुविधाजनक या आत्म-सचेत महसूस करती हैं, तो अपने कंधे पर हल्का मलमल लपेट लें, ताकि इससे अपने स्तन और बच्चे को ढँक सकें।

Disclaimer- All the information provided is for reference purposes only. Please do not consider this as a medical advice. Start Healthy Stay Healthy programme is for educational purposes only, in partnership with doctors. Always consult a doctor if you have any questions related to your own health or the health of your child.

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon