Link copied!
Sign in / Sign up
15
Shares

नॉनवेज खाना भूल जाएंगे, जब ट्राई करेंगे सोयाबीन के कबाब, जानिए रेसिपी


घर में मेहमान आये वो भी नॉनवेजटेरियन और आप हो वेजीटेरियन तो फ़िक्र करने की कोई ज़रूरत नहीं झट-पट बनाये इस आसान सी रेसिपी से। सोयाबीन और चने की दाल के कबाब। सोयाबीन वैसे भी स्वस्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। गर्भवती महिलाओं और बच्चों सभी के लिए इसमें बहुत से प्रोटीन और पौष्टिक तत्त्व होते हैं। वैसे तो इस डिश के सभी कायल हैं लेकिन इनको बनाने के लिए बहुत सारी चीज़ों को इधर उधर से इकठ्ठा करने की कोई ज़रूरत भी नहीं। आसानी से सभी चीज़ें घर में ही मिल जाती हैं जो बच्चे सोयाबीन और चने की दाल जैसे प्रोटीन वाली चीज़ों से नाक मुंह सिकोड़ते हैं उनके लिए तो ये वरदान है और माओं के लिए भी एक राहत भरी सांस क्योंकि उनके लिए तो बच्चों को हेल्थी और टेस्टी दोनों ही चीज़ों में सामंजस्य बिठाना बहुत ही ज़रूरी है। तो आइये बनाते हैं "सोयाबीन के कबाब"

दो लोगों के लिए

बनाने में लगने वाला समय-25-30 मिनट

डिश के लिए सामग्री

सोयाबीन का चूरा:-2 कप

बारीक़ कटा प्याज:- आधा कप

बारीक़ कटी अदरक:-1 चम्मच

बारीक़ कटी हरी मिर्च:-आधा चम्मच

हरा धनिया:-1 चम्मच

नमक:-स्वादानुसार

गरम मसाला:-आधा चम्मच

चाट मसाला:-आधा चम्मच

मीट मसाला:-1 चम्मच

उबली हुई चने की दाल:-1 कप

बेसन:-आधा कप मिनट

आयल:-1 कप

बनाने की विधि

1:- एक बाउल में सोयाबीन का चूरा भिगो कर रख दें और थोड़ी देर बाद उसे निचोड़ कर पानी निकाल दे। अब एक अलग बाउल में उसे लेकर ऊपर से बारीक़ कटी अदरक, बारीक़ कटा प्याज, बारीक़ कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, नमक, गरम मसाला, चाट मसाला, उबली हुई चने की दाल और मीट मसाला डाल कर मिलाएं और अब उसमें 2चम्मच बेसन बाइंडिंग के लिए मिलाएं ताकि कबाब बनाने में आसानी रहे। 

2:- अब एक-एक कर हार्ट शेप देकर कबाब को नॉनस्टिक तवे पर ब्रश की सहायता से आयल लगा कर दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक.सेक लें। 

3:- लीजिये तैयार है आपके सोयाबीन के कबाब। एक दम बढ़िया स्वाद और खुशबू के साथ। अब इसे कटे हुए प्याज और हरी पुदीने की चटनी के साथ परोसें और आनंद उठाएं मेहमानों के लिए स्टार्टर का और अपने मेन कोर्स का। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon