Link copied!
Sign in / Sign up
10
Shares

शिशु को लपेटने के लिए सात बेहतर कंबल और शिशु को लपेटने के कुछ टिप्स


ऐसी कुछ चीजें हैं,जो मां से मिलने वाली गर्माहट का स्थान ले सकती है और शिशु को कंबल में लपेटना उनमें से एक है। अपने शिशु को आराम से सोते हुए देखना किसे अच्छा नहीं लगता है? नींद में सोते हुए शिशु को संभालना आसान होता है। इसी के साथ अगर सोने के पैटर्न को सही प्रकार से बनाए रखा जाए तो शिशु का शारीरिक और मानसिक विकास सही तरह से होता है।

नवजात शिशु अच्छी तरह से सोते हैं अगर उन्हें चादर में लपेटा जाए। हम आपको बताएंगे की अपने शिशु को कंबल में लपेटना उन्हें गर्माहट और आराम देता है और साथ ही इसके कुछ टिप्स।

शिशु को चादर में लपेटना का क्या अर्थ है?

यह चादर उस वातावरण को बनाती है,जो उसे गर्भ में मिलता है। यह शिशु को सोने के लिए उचित गर्माहट और आराम देते हैं। साथ ही आपको सुकून मिलता है।

नवजात शिशुओं को लपेटने के लिए सबसे बेहतर चादरें:

(Bebemooi sleephack) – यह सौ प्रतिशत सूती वस्त्र से बना है, यह अद्भुत स्लिपिंग बैग इस बात को सुनिश्चित करता है की आपके शिशु को ठंडे वातावरण में भी सुकुन की नींद मिलें। इसमें चेन लगी हैं और यह शिशु को मां के गर्भ जैसी गर्माहट का एहसास दिलाता है। पाजामा शिशु को सहज महसूस कराता है और बैग शिशु को इधर-उधर मुड़ने के लिए पर्याप्त जगह देता है। इसे सफर में ले जाना और साफ करना आसान है। इस बैग में हवा का आना-जाना आसान है और यह तापमान को बनाए रखता है।

एनिस मस्लिन ब्लैंकेट – अधिकतर नयी माताएं इसपर बहुत भरोसा करती है। यह चादर दो आकारों में आती है – 42” x 42” और 47” X 47”। इसलिए इस बात का ध्यान रखें की आप सही आकार का आर्डर दें। यह चादर हल्की है, फिर भी शिशु को गर्माहट देती हैं। यह सौ प्रतिशत सूती कपड़े से बना है। जितना आप धोएंगी यह उतना मुलायम होगा।

हालो स्लिपसैक स्वैडल – यह दो प्रकार के होते हैं एक 100% पौलियेस्टर और दूसरा 100% सूती। यह तीन विभिन्न आकारों में आता है: प्रीमि, नवजात शिशुओं के लिए और छोटा साइज़। इसमें लगी चेन से इसे इस्तेमाल करना आसान होता है। अगर आपको इससे असहज महसूस होता है तो यह आपके लिए सबसे बेहतर है।

समर इन्फैंट स्वाडलमी – यह वेल्करो डिजाइन के साथ आता है। लेकिन अधिकतर माताएं इसी कारण इसे पसंद करती हैं। अगर आप अपने नवजात शिशु के लिए रंग-बिरंगा डिजाइन चाहती है तो यह चादर आपके लिए है। यह दो आकार में आता है: छोटा और मध्य। अगर आप इस्तेमाल करने में आसान चादर चाहती है तो यह आपके लिए सबसे बेहतर है।

मिरेकल ब्लैंकेट – इसमें कोई चेन या वेल्करो नहीं है। इसमें अलग और अनोखे लपेटने की प्रक्रिया का इस्तेमाल किया गया है। यह केवल एक ही आकार में आता है। यह सुरक्षित है और गर्माहट देता है।

वूम्पी – यह शिशु के लिए सबसे बेहतर चादर हैं और इसे इस्तेमाल करना आसान है। यह स्ट्रेचेब्ल कपड़े में आता है, जिससे आपका बच्चा सही तरह से करवट बदल सकता है और इसमें जिप लगी है।

स्वाडलपोड – यह इस्तेमाल करने में आसान है और नवजात शिशुओं के लिए सुविधाजनक है।

शिशु को चादर में कैसे लपेटें?

शिशु को लपेटना मुश्किल नहीं है। बस आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना होगा जैसे चादर की गुणवत्ता और मोटाई।

चादर का चुनाव करें – चौकोर आकार को चुनें (40*40) सबसे बेहतर रहेगा। चादर का फैब्रिक और उसकी स्ट्रेचेबल होने की क्षमता को देखें। इससे शिशु को अच्छी तरह लपेटने में मदद मिलेगी।

चादर को मोड़ें – चादर को सबसे ऊपरी छोर से डायमंड के आकार में मोड़ें। यह उतना ही मुड़ा होना चाहिए जितना की आपका शिशु।

शिशु को चादर में रखें – चादर को मोड़ने के बाद शिशु को उसमें रखे।इस बात का ध्यान रखें की शिशु की गर्दन और चेहरा मुड़े हुए हिस्से के ऊपर हो। शिशु को लपेटने के दौरान गर्दन को सहारा दें।

शिशु की बाहों को मोड़ें – शिशु की बाहों को उनकी तरफ करें। अन्य तरीका है शिशु की बाहों को रखने का यह है की उसे उनके पेट के पास रखें,गर्भ के पोजिशन में।जो भी तरीका आप इस्तेमाल करें,इस बात का ध्यान रखें की शिशु के लिए वह आरामदायक हो।

एक तरफ को मोड़ें – चादर को विपरीत दिशा में शिशु की कमर पर लपेटें । चादर को ऐसे लपेटें की शिशु की बाहें सही प्रकार से हों।

नीचले हिस्से को बंद करें – एक बार बाहों को सही से रखने के बाद इसके नीचले हिस्से को बंद कर दें। इसका दूसरा छोर शिशु की गर्दन के पास मोड़ें।

दूसरी बांह को मोड़ें – पहली बांह की तरह दूसरी बांह को रखें।

बचें हुए हिस्से को दबाएं – दूसरे हिस्से को दबाने के लिए आपको शिशु को थोड़ा उठाना पड़ेगा। और अंत में शिशु को सही तरह से लपेटें।

नवजात शिशु को दिन में 12-16 घंटे की नींद की जरूरत होती है और आपको कम से कम सात घंटों की नींद की जरूरत होती है।स्वाडलिंग ब्लैंकेट से आप शिशु की आरामदायक नींद को सुनिश्चित कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें की आप उचित चादर का चयन करें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon