Link copied!
Sign in / Sign up
3
Shares

क्या शाहरुख़ खान नहीं है 'मन्नत' के असली मालिक? शाहरुख़ के घर की ये बातें शायद ही आपको पता होगी


बॉलीवुड के बादशाह खान-शाहरुख़ खान किसी भी इंट्रोडक्शन के मोहताज नहीं है, शायद ही ऐसा कोई होगा जिसने शाहरुख़ खान की फिल्में नहीं देखी होगी। टीवी सीरियल 'सर्कस' से अपने करियर की शुरुआत करने वाले किंग खान का बॉलीवुड तक का सफर इतना आसान भी नहीं था। भले ही साल 2015 में शाहरुख़ खान का नाम दुनिया के अमीर लोगों के लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहा हो, लेकिन यहां तक पहुँचने के लिए शाहरुख़ खान को जो मेहनत करनी पड़ी इसके बारे में शायद ही किसी को पता होगा। लेकिन कहते हैं ना मेहनत का फल ज़रूर मिलता है और शाहरुख़ खान ने अपने करियर के दौरान जितने भी उतार-चढ़ाव देखें हैं और उन्होंने जो भी मन्नत की वो पूरी हुई और उन्हें उनकी 'मन्नत' मिल गई।

जी हाँ, शाहरुख़ खान का आलीशान बंगला 'मन्नत' हर किसी को अपनी ओर खींचता है और आज वो सिर्फ शाहरुख़ खान का घर नहीं बल्कि कई लोगों के लिए एक टूरिस्ट अट्रैक्शन भी बन चुका है। हर कोई शाहरुख़ खान के इस खूबसूरत घर को एक बार देखना चाहता है। खुद किंग खान के लिए यह घर सिर्फ घर नहीं बल्कि उनकी ज़िन्दगी की सबसे अनमोल संपत्ति है और इस बात को उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान क़ुबूल किया, उन्होंने कहा कि, " अभी तक में मेरी ज़िन्दगी का सबसे मुश्किल काम था इस घर को खरीदना, मैं हमेशा अपने साथियों से कहता हूँ कि मुझसे सबकुछ ले लो, मेरे पैसे, मेरा कार लेकिन ये घर नहीं। ये घर मेरे परिवार की सुरक्षा के लिए है, ये मेरे बच्चों के लिए है। '

शाहरुख़ खान के इस ब्यान से पता चलता है कि उनका ये घर उनके लिए कितना कीमती है। हर रोज़ नजाने हज़ारों लोग इस घर के बाहर शाहरुख़ की एक झलक पाने के लिए जमा होते है और अब जब ईद आने वाली है शाहरुख़ हर साल की तरह इस साल भी ईद में अपनी एक झलक अपने फैंस को ज़रूर दिखा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि आपके फेवरेट स्टार के इस घर में ऐसी क्या चीज़ें हैं जो इसे अलग और बेशकीमती बनाती है। 

एक चीज़ तो सबको पता है वो है खुद सुपरस्टार शाहरुख़ खान इस घर में रहते हैं जिस वजह से यह घर अनमोल हो जाता है, लेकिन इसके अलावा भी इस घर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जो इसे बेशकीमती बनाते हैं। आज इस ब्लॉग ज़रिये हम शाहरुख़ की 'मन्नत' की कुछ ऐसी ही बातें शेयर कर रहे हैं जो शायद ही आपको पता होगा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि जब शाहरुख़ खान की 'मन्नत' साल 1990 में बनाई गई थी तो यह इतना शानदार बंगला नहीं था जितना की यह अभी नज़र आता है। यह एक विरासत घर था जिसके असली मालिक किकू गांधी (Kekoo Gandhy) थे, जो कि एक पारसी थे और शाहरुख़ उन्हें बस अपने पड़ोसी के तौर पर जानते थे। इसके अलावा इस घर का असली नाम 'मन्नत' नहीं बल्कि 'विला विएना' (Villa Vienna) था।

शाहरुख़ को जब पता चला कि किकू गांधी इस घर को लीज़ पर लगाना चाहते हैं तो शाहरुख़ ने किकू से इस घर को खरीदने की इच्छा जताई और साल 2001 में इसे खरीदने के लिए शाहरुख़ ने 13.32 करोड़ की कीमत अदा की जिसे अगर आज के हिसाब से देखा जाए तो लगभग 350 करोड़ के बराबर है। किंग खान इस घर का नाम जन्नत रखना चाहते थे लेकिन जैसा कि उनके घर खरीदने का सपना पूरा हुआ तो उन्होंने इस घर का नाम 'मन्नत' रखा जिसका उर्दू में मतलब होता है किसी इच्छा का पूरा होना।

बांद्रा के बैंडस्टैंड में स्थित इस घर में शाहरुख़ अपने परिवार के साथ रहते हैं जिसमें उनकी पत्नी गौरी खान, उनके बच्चे - सुहाना, आर्यन और अबराम और साथ ही साथ शाहरुख़ की बहन शहनाज़ शामिल है। गौरी खान खुद भी इंटीरियर डिज़ाइनर हैं और उन्होंने खुद भी इस घर को खूबसूरत और आलीशान बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने बहुचर्चित डिज़ाइनर टॉम डिक्सॉन (Tom Dixon) के साथ मिलकर इस घर के हिस्सों को नेओक्लासिकल थीम (neoclassical themes) के अनुसार डिज़ाइन कराया है।

इतना ही नहीं जब आप 'मन्नत' के अंदर कदम रखेंगे तो आपको एक खूबसूरत सा लॉन दिखेगा और साथ ही साथ घर की ख़ूबसूरती आपको इसमें कदम रखते ही नज़र आने लगेगी। यह घर 26,000 sq.ft से भी ज़्यादा के एरिया में फैला हुआ है और आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि इस घर में 200 से ज़्यादा लोग रह सकते हैं। इस घर की आर्किटेक्चर बहुत ही बेमिसाल है, इसमें दो लिविंग रूम है जो एकदूसरे से एलीवेटर के द्वारा कनेक्ट होती है। इसमें की खूबसूरत झूमर, शानदार प्राचीन चीज़ें और पेंटिंग्स जिसमें एम एफ हुसैन (M.F. Hussain) द्वारा निर्मित पेंटिंग्स भी शामिल है जो कि वाकई में काबिले तारीफ है।

इसके अलावा 'मन्नत' का दूसरा विंग कल्पना से परे है, इसमें स्विमिंग पूल, बॉक्सिंग रिंग, टेबल टेनिस, मीटिंग रूम और किचन है जिसमें दुनिया के सबसे बेहतरीन शेफ्स (chefs) खाना बनाते हैं। दुनिया की किसी भी बेशकीमती चीज़ का नाम लें और वो आपको मन्नत में मिलेगी। इसके अलावा इस घर में एक एरिया ऐसा है जिसमें सिर्फ शाहरुख़ खान के अवार्ड्स रखें हैं और ये एरिया शाहरुख़ के फिल्म 'फैन' में भी दिखाया गया था, 'फैन' पहली ऐसी फिल्म थी जिसकी शूटिंग शाहरुख़ खान के घर में हुई थी।

इन सबके अलावा इस घर में एक ऐसी कॉफ़ी टेबल है जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो सकते हैं क्योंकि यह कोई आम कॉफ़ी टेबल नहीं है बल्कि यह जूतों से सज़ा है और ये कोई आम जूते नहीं है बल्कि यह टॉम डिक्सन के सबसे दुर्लभ जूता संग्रह में से है, जिसकी गौरी फैन है।

तो अब आपको पता चला कि शाहरुख़ के लिए 'मन्नत' क्यों इतनी बेशकीमती है क्योंकि यह सिर्फ एक घर नहीं बल्कि शाहरुख़ का ड्रीम हाउस है जिसे शाहरुख़ और गौरी ने बहुत ही मेहनत और प्यार से सजाया है। यह कहना गलत नहीं होगा की शहरुख खान की 'मन्नत' पूरी हुई। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon