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(वीडियो) सेवई को दें एक नया रूप और शामिल करें इसे अपने नाश्ते में - रेसिपी

 

वर्मिसिली या सेवई तो हर किसी को पसंद होती है और जब भी इसका नाम ज़ुबाँ पर आता है तो सबको वो मीठी सेवई ही याद आती है। लेकिन आज हम आपको इसका एक अलग साइड भी दिखाएंगे। मीठी सेवई तो आपने बहुत बार खाई होगी पर आज हम आपको नमकीन सेवई की रेसिपी बताएंगे जो आपके घर के लिए एक टेस्टी और परफेक्ट नाश्ता होगा। तो ज़रूर नोट कीजिये यह रेसिपी ।

 

 

सामग्री - (दो लोगों के लिए)

एक चम्मच उरद दाल

एक चम्मच रिफाइंड तेल (आप चाहे तो अपने हिसाब से भी डाल सकती हैं)

एक चम्मच सरसों के दाने/ मस्टर्ड सीड

चुटकी भर हींग (अगर आपको नहीं पसंद तो आप नहीं भी डाल सकती हैं)

कड़ी पत्ता

एक चम्मच बारीक़ कटा हुआ लहसुन

एक बारीक़ कटा हुआ हरा मिर्च (आपको ज़्यादा तीखा पसंद है तो ज़्यादा भी डाल सकती हैं )

दो चम्मच मूंगफली

एक कप वर्मिसिलि/ सेवई

एक प्याज़ लम्बे पतले टुकड़ो में कटे हुए

एक चौथाई चम्मच हल्दी

नमक स्वादानुसार

आधा कप कदूकस किया हुआ नारियल (अगर आपको नहीं पसंद तो आप ना डालें आप इसको ऑप्शनल भी रख सकती हैं )

एक बारीक़ कटा हुआ टमाटर

आधा कप हरे मटर (अगर आप चाहे तो आप नहीं भी डाल सकती हैं)

एक चौथाई चम्मच काला नमक

धनिया पत्ता गार्निश के लिए

 

कैसे बनाएं -

1. सबसे पहले एक तवे पर या कोई बर्तन जिसमें आप खाना बनाने में कम्फर्टेबल हैं तो उसमें कच्चे वर्मिसिली या सेवई को बिना तेल के हल्का भून लें। और फिर उसको एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें ।

2. अब आप एक बर्तन में थोड़ा तेल गरम करें और इसमें मूंगफली के दाने डालें और अब इसमें टेस्ट के लिए थोड़ा काला नमक और थोड़ा लाल मिर्च पाउडर डालें। अब इसे मिलाएं और फिर एक कटोरी में निकाल लें।

3. अब उसी पैन में थोड़ा तेल डालें और फिर उसमें एक चम्मच सरसों के दाने/ मस्टर्ड सीड, थोड़ा उरद दाल डालें और अब इनको थोड़ा फ्राई करें जब तक ना उरद दाल का रंग थोड़ा भूरा ना हो जाए। जब उरद दाल ब्राउन हो जाए तो इसमें कड़ी पत्ता, चुटकी भर हींग, बारीक़ कटा हुआ लहसुन मिलाएं और इसे थोड़ा फ्राई कर लें।

4. अब इसमें लम्बे, पतले कटे हुए प्याज़, बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च, बारीक़ कटे हुए टमाटर (ध्यान रहे आप टमाटर के बीज निकल दें ), हरे मटर मिलाकर इसे कुछ सेकेंड्स के लिए पकने दें।

5. अब इस मिक्सचर में आप वर्मिसिली या सेवई डालें और थोड़ा मिलाए, अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें।

6. अब इसमें थोड़ा अपने अंदाज़ से उबलता हुआ गरम पानी डालें ध्यान रहे पानी अपने अंदाज़ से डालें नहीं तो उपमा गिला भी हो सकता है। अब इसको थोड़े देर के लिए ढक दें। अब थोड़े देर बाद इसको खोलकर इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं और अब इसमें थोड़ा टेस्ट के लिए धनिया पता और कदूकस किया हुआ नारियल डालकर गैस बंद कर दें।

और आपका उपमा तैयार है। अब आप इसमें थोड़े और कदूकस किये हुए नारियल और मसाला मूंगफली डालकर इसे गार्निश करें।

टिप्स - आप सब्ज़ियों को रात को ही काटकर रख दें सिवाय प्याज़ के क्यूंकि अगर आप प्याज़ रात को काटकर रखेंगी तो हो सकता है उसमें से स्मेल आने लगे इसलिए प्याज़ को सुबह ही बनाने से पहले काटे इसके। आप सेवई को रात को ही भून के रख लें ताकि सुबह आपको ज़्यादा हड़बड़ी ना हो और आप अपने पति, बच्चों और घरवालों को यह टेस्टी और आसान डिश खिला सकें, और इसके अलावा आप अपने पसंद की कोई भी सब्ज़ी इसमें डाल सकती हैं।

वीडियो सौजन्य - राजश्री फ़ूड, रूचि भरानी 

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