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सर्दियों में कुछ इस तरह बढाए अपना इम्यून पावर (प्रतिरक्षा क्षमता) - अपनाएं इन टिप्स को


सर्दियां आते ही आपका शरीर अपने आप को गर्म रखने के विकल्प खोजने लगता है। साथ ही यह मौसम अपने साथ कई संक्रमण भी लेकर आता है जो आपके स्वास्थ्य को नुक्सान पहुंचा सकता है। हम आपके लिए अपने आप को बीमारियों से सुरक्षित रखने और प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जो इस प्रकार है:

आहार नियोजन

- अपने शरीर को सूप व ब्रोथ जैसे स्वास्थय विकल्पों के साथ गर्म रखें। अगर आपको सर्दी हुई है तो आप दूध के साथ वर्मीसेली भी ले सकते हैं।

- इस मौसम में होने वाली रेस्पिरेटरी बीमारियों के लिए अपने आहार में प्रोबायोटिक्स जैसे दही को शामिल करें।

- अपनी प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए सूखे मेवों का सेवन करें।

- कार्बोहाइड्रेट् से शरीर को गर्म रखने के लिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां और गाजर का हलवा शामिल करें।

- शराब के सेवन से दूर रहें क्योंकि इसका दुष्प्रभाव लम्बे समय तक आपके शरीर पर पड़ता है और लोअर बॉडी डिफेंस सिस्टम पर भी। यही बात तम्बाकू व अन्य नशीले पदार्थों पर लागू होती है।

- स्वस्थ शरीर के लिए सेब और सिट्रस फ्रूट जैसे संतरे शामिल करें। मोटा अनाज और दूध उत्पाद जैसे चिज़ और दूध भी आपके लिए फायदेमंद है।

- वह लोग जो सफर करते हैं और संक्रमण से अक्सर प्रभावित होते हैं उन्हें अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने की जरूरत होती है।

- अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कम शुगर से युक्त चवनप्राश का इस्तेमाल करें।

- प्रोटिन से भरपूर आहार जैसे मशरूम और अंडों का सेवन करें। मशरूम विटामिन बी और सेलेनियम से युक्त होता है जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है।

शरीर/ त्वचा की देखभाल

- गर्म भोजन लें और उसमें जीरा, दालचीनी, मुलेठी और अदरक मिलाएं। अश्वगंधा और तुलसी से बनी चाय आपके गले को थ्रोट इन्फेक्शन से बचा सकती है।

- एपसोम नमक के पानी से नहाएं और अपने शरीर की मालिश तिल या नारियल तेल से करें।

- नहाने के बाद अपने आप को अधिक सुखाने से बचें और त्वचा की नमी बनाए रखें।

व्यायाम भी है ज़रूरी

- योगा करें और अपने शरीर को स्वस्थ रखें।

- जितना हो सके उतना चलें। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और शरीर गर्म रहेगा।

- गर्मियों में पसीना नहीं निकलता है ऐसे में एक्सरसाइज करने से आपके शरीर का बैक्टीरिया बाहर निकालने और रक्त प्रवाह बढ़ाने में मदद मिलती है।

- विटामिन डी प्राप्त करने के लिए धूप में निकलें। इससे आपका प्रतिरक्षा तंत्र शक्तिशाली होगा।

तनाव से दूर रहें

- तनाव से शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता घटती है और संक्रमित होने की संभावना बढ़ती है। हाइपर एक्टिव सिस्टम अस्थमा और अन्य ओटोइमयून बीमारियो के होने की संभावना बढ़ाता है।

- शांत रहने के लिए संगीत और मालिश थेरेपी अच्छा विकल्प है।

- सर्दियों का मौसम खुशियां बांटने के लिए उपयुक्त होता है। छुट्टियों के लिए समय निकालें।

- अपने सोने के समय को व्यवस्थित रखें और अधिक नींद ना लें।

- छोटे बच्चों की मांओं को सोने के लिए कम समय मिलता है और इसलिए उनके तनाव ग्रस्त होने की संभावना बढ़ती है।

- दंपतियां इस मौसम का फायदा उठा सकते है और अपने प्यार को बढ़ा सकते हैं, साथ ही तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं।

खुश रहें स्वस्थ रहें हैप्पी विंटर !

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