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सर्दियों में इन खानों से बन सकती है आपकी हड्डियाँ मज़बूत


सर्दियों ने दस्तक दे दी है, और ठंडी हवाओं के साथ कई तरह की दर्द की शिकायतें भी आपको परेशान करने लगती है। ख़ासकर बुज़ुर्गों और महिलाओं को जोड़ों में दर्द व् हड्डियों के दर्द की शिकायत होने लगती है क्यूंकि वक़्त के साथ-साथ हड्डियां कमज़ोर होने लगती और इसी कारण हड्डियों में दर्द की शिकायत बढ़ने लगती है और ठंड में यह और ज़्यादा बढ़ जाती है। अगर आप भी ठंड में इस तरह की किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो खान-पान में थोड़े से बदलाव लाकर आप इस परेशानी से बच सकते हैं। इस ब्लॉग के ज़रिये हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपने खाने में शामिल कर के आप सर्दियों में होने वाले दर्द के परेशानी से बच सकते हैं।

1.ड्राई फ्रूट्स

दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर पिएं इससे आपको जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा और आप तंदरूस्त भी मह्सूस करेंगे।

2.अंडा

हर रोज़ कम से कम एक अंडा अपने खाने में शामिल करें ये आप पर है की आप उबाल कर खाना पसंद करते हैं या ऑमलेट खाना या आप उसकी सब्ज़ी बनाना चाहते हैं पर हर रोज़ अपने खाने में अंडा शामिल ज़रूर करें, इससे आपको काफी फायदा होगा।

3.पनीर

पनीर से हड्डियां मज़बूत होती है इसलिए पनीर अपने खाने में शामिल करें, पर ध्यान रखें की पनीर को ज़्यादा ऑयली ना करें, आप सिंपल पनीर की सैंडविच या कम तेल डालकर सब्ज़ी भी बना सकते हैं। पनीर आपकी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है और इससे आपके हड्डियों के दर्द की शिकायत भी दूर होगी।

4. संतरे का जूस

आप नाश्ते में संतरे के जूस को शामिल करें जिससे आपको पोषण मिलेगा और आपको हड्डियों के दर्द से आराम मिलेगा।

5. दही

बहुत लोग कहते सर्दियों में ज़्यादा दही का सेवन नहीं करना चाहिए क्यूंकि ठंड लग सकती है, परन्तु आप दही का रायता बनाकर अपने खाने में शामिल कर सकते हैं और इससे आपको नुकसान नहीं फायदा होगा। रायता ना सिर्फ आपके पाचन शक्ति को बढ़ाएगा बल्कि दही से आपके हड्डियों के दर्द की भी परेशानी दूर होगी।

तो इस सर्दियों के मौसम में इन चीज़ों को अपने खाने में शामिल कर के हड्डियों के दर्द से छुटकारा पाएं। 

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