Link copied!
Sign in / Sign up
18
Shares

समाज क्या समझता है गर्भवस्था के बारे में- जानिये


फिर भी, हमारे आस-पास हर कोई, विशेषकर कि पुरुष, सोचते हैं कि उनके पास हमें यह बताने का अधिकार है की गर्भावस्था के दौरान हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। क्या आपने कभी ऐसा महसूस किया है? जैसे कि आपको परखा जा रहा है और आपके साथ सही व्यवहार नहीं हो रहा है? यह पढ़िए और देखिए कि क्या आप खुद को इन आम बातों से संबंधित कर पा रही हैं, जो हमारे समाज में होती है:

 

 

सार्वजनिक वाहनों में सीट के लिए पूछना – आप दो से तीन किलो का अतिरिक्त वजन या एक नन्हा इंसान अपने भीतर लेकर चल रही है। इससे थकान और कमर में बहुत दर्द होता है। तो जब आप सार्वजनिक परिवहन रेल या बस में सफर कर रही हों, तो यह आपके लिए सबसे बेहतर होगा कि आप बैठ जाए और खुद को आराम दें। अगर कोई आपको अपनी सीट देता है, तो आपको माफी मांगने की जरूरत नहीं है, बल्कि उन्हें शुक्रिया कहें और सीट पर बैठ जाए। इसके लिए माफी मांगने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह आपकी आवश्यकता है। और सीट मांगने के लिए भी शर्माएं नहीं।

 

 

जंक फूड कभी-कभार ही खाए – गर्भवती महिला के लिए इस दौरान खाने की लालसा होना, सामान्य बात है। लेकिन उनके लिए आवश्यक है कि इस दौरान वह पौष्टिक आहार लें,हर मां यह पहले से ही जानती है। समाज हमें यह बार बार याद दिलाने की कोशिश करता है, जब भी हम समोसा या आइसक्रीम खाने बाहर निकलते हैं। वह जो सोचते हैं, उन्हें सोचने दीजिए, कभी-कभी आइसक्रीम खाना अच्छा है क्योंकि दुग्ध उत्पाद आपके लिए सही है।

 

चौबीस घंटे आपके बेबी बंप के बारे में बातें करना – जब भी आप अपने दोस्तों से मिलती है, तो आप सिर्फ अपनी गर्भावस्था के बारे में बातें करती है जैसे जी मिचलाना, दर्द, किक, अल्ट्रासाउंड और वह सभी बदलाव जिनसे आप गुजर रही है।आप गर्भावस्था से पहले सिर्फ यही बात करती थी की आप एक बच्चा चाहती है। आपके दोस्त शायद आपकी इन बातों से ऊब सकते हैं यहां तक कि आपके लहज़े से भी। यह इसलिए नहीं होता कि उन्हें फर्क नहीं पड़ता बल्कि इसलिए होता है क्योंकि वह इससे खुद को संबंधित नहीं कर पाते हैं।आप उनको छेड़ सकती है और कह सकती हैं की शिशु के जन्म के बाद यह बातें दुगनी हो जाएंगी।

अनियंत्रित मूड स्विंग – जब आप गर्भवती होती है,तो एक पल में आप खुश होती है और दुसरे ही पल में गुस्सेल। यह कोई ऐसी चीज़ नहीं है, जो आप नियंत्रित कर सकें। आप अंत में यही कहेंगी कि आपका यह मतलब नहीं था या जो आपने कहा उसका गलत मतलब निकाला गया है। यह आपके व्यवहार पर निर्भर होगा और जो भी आपको आपकी गर्भावस्था से पहले जानता होगा,वह समझ जाएगा की यह आप नहीं आपके हार्मोन बोल रहे हैं। उन्हें यह जानने दीजिए कि यह एक दौर है और आप जल्द ही अपने सामान्य व्यवहार में आ जाएंगी।

त्वचा का दिखना – इस बात की संभावना है की जब आप बाहर जाएं,तो आपका बेबी बंप आपके कपड़ों से थोड़ा बाहर की ओर निकल जाए। आप फौरन उसपर अपना कपड़ा खिंचने लगती है, और मुंह नीचे करके वहां से जाने लगती है। इस बात को लेकर शर्मिंदा होने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस तरह के कपड़े खोजना,जो आरामदायक हो और आपके बेबी बंप को ढकते हो, यह आसान नहीं है। अगर कभी-कभार आपका बेबी बंप दिख जाता है, तो यह पूरी तरह सामान्य है। आपको इसके लिए शर्मिंदा होने की आवश्यकता नहीं है।

जब आप उतने सामाजिक ना रहे – आपके दोस्त आपसे कहेंगे की बच्चे होने के बाद आपके पास उनके लिए समय नहीं है। इसके बाद वह आपसे कहेंगे कि गर्भवती होने के दौरान भी आपको सभी सामाजिक अवसरों पर उपस्थिति होना चाहिए, जहां उन्हें बुलाया गया है। हालांकि यह बात सही है कि बच्चे हो जाने के बाद आप पहले की तरह पार्टियां में नहीं जा सकती है और यह आवश्यक भी नहीं है की आप सभी पार्टियों में जाएं। साथ ही अगर आप पार्टी से जल्दी आने की योजना बना रही है,तो ज़रूर जाएं। अपने और शिशु की देखभाल के लिए किसी और से माफी मांगने की जरूरत नहीं है।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
50%
Wow!
50%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon