Link copied!
Sign in / Sign up
124
Shares

प्रेगनेंसी में सेक्स की 6 सबसे सुरक्षित पोजीशन


प्रेगनेंसी एक दंपति के जीवन में काफी बदलाव लाती है। वह आपको और आपके पति को एक नयी ख़ुशी के लिए तैयार करती है।

वैसे तो आजकल आपको प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स की बातें काफी हद तक इंटरनेट से पता चल ही जातीं है।

प्रेगनेंसी में सेक्स को बहुत सारे मिथक से जोड़ा जाता है। इसलिए काफी प्रेग्नेंट महिलाएं सेक्स से कतराते भी हैं। क्या सेक्स करना सुरक्षित है? क्या इससे शिशुको नुक्सान तो नहीं होगा? आइये जानते हैं कुछ बातें सेक्स से जुडी और फिर सेक्स की सबसे सुरक्षित पोजीशन -

महिलाओं का सेक्स में दिलचस्पी कम होना

यह एक आम बात है। हर महिलाओं में नहीं, पर काफी महिलाओं में यह अक्सर होता है। पर घबराएं नहीं, यह महिलाओं के हार्मोनल चेंज के कारन होता है। थोड़े वक़्त के बाद यह ठीक हो जाता है। इसे गलत रूप में लेकर चिंतित न हों। इस बारे अपने पति से बात करें।

 पुरुषों की सेक्स में दिलचस्पी कम होना

ऐसा होने पर आप यह न सोच बैठें की आपके पति बदल गयेहैं या वो आपसे अब उतना प्यार नहीं करते। इस बात को समझने की कोशिश करें कि उनके भी शरीर में बदलाव आते हैं। उनकी भावनाओं की कदर करें। उनसे खुल के बात करें।

सेक्स सुरक्षित है?

यदि आप दोनों सेक्स करने के लिए सहमत हैं तो आप ज़रूर आगे बढ़ें। बहुत से लोगों को लगता है कि प्रेगनेंसी में सेक्स नहीं किया जा सकता पर यह गलत है। सेक्स प्रेगनेंसी का एक हिस्सा है। प्रकृति ने आपके शरीर को ऐसे बनाया है कि सेक्स करते वक़्त उतरस लाइनिंग बच्चे को सुरक्षित रखती है।

बिना जाने सेक्स को न बोलके आप अपना वैवाहिक जीवन न ख़राब करें।

 कुछ सुरक्षित पोजीशन चुनें सेक्स की

प्रेगनेंसी में आम पोजीशन थोड़ी दुविधाजनक हो सकती है। उसके अलावा आपका पेट भी बीच में आता है। यहाँ रहे कुछ सुरक्षित प्रेगनेंसी सेक्स पोजीशन

1. अपने पति को कुर्सी में बैठने दें

यह एक बहुत ही सेफ पोजीशन है। इस पोजीशन में आपके पेट पर बिलकुल भी भार नहीं आता। हां पर हो सकता है कि कुछ देर में आपकी पीठ दर्द हो लेकिन थोड़े समय के लिए यह सही है। कोशिश करें कि कुर्सी दिवार या फर्नीचर के पास हो।

2. आपके पति नीचे और आप उनपर

ऐसे में पेट पर काम भार आएगा और कण्ट्रोल आपके हाथ में रहेगा। यह पोजीशन पूरी प्रेगनेंसी के लिए सेफ हैं।

3. आजु - बाजू सो जाएं

ऐसे में आपको दर्द कम होगा। आप दोनों के शरीर को मिलके V आकार बनाना चाहिए। आप अपने निचे तकिया रख सकतें हैं जब आप अपने साथी की तरफ देखें। साथ ही आपके दोनों पैर उनके ऊपर होने चाहिए।

4. बिस्तर के किनारे

अपने साथी को खड़े होने को कहें और आप बिस्तर के किनारे पर घुटने मुड़के बैठ जाएँ। फिर बिस्तर की उचाई के अनुसार आपके साथी खड़े हो या बैठ सकते हैं।

5. मिशनरी

पहले तिमाही के बाद आप सीधा बिस्तर पर ना लेटें। आपके पति आपके ऊपर हैं तो यह निश्चित करें कि उनका भार उनपर ही हो, आप पर नहीं।

6. डॉगी स्टाइल

यह आप सब जानते ही हैं। प्रेगनेंसी में इससे भी कोई हानि नहीं होती।

जीहाँ, यह एक गंभीर मुद्दा है और हमें इसके बारे में बात करने में लज्जित नहीं होना चाहिए। जागरूकता के लिए ज़रूर शेयर करें -


Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon