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आज की बेस्ट रेसिपी, बच्चों से लेकर बड़ों तक सब चाटते रह जाएंगे उंगलियां

 

 

कई बार ऐसा होता है की आपको अपने बच्चों को हरी सब्ज़ियां खिलाने में हालत खराब हो जाती है लेकिन वही बाहर किसी रेस्टोरेंट में जब वो जाते हैं तो वो तुरंत खा लेते हैं। कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों, क्यूंकि रेस्टोरेंट वालों का प्रेजेंटेशन ही ऐसा होता है इसलिए अगर आप भी अपने बच्चों को हरी सब्ज़ियां खिलाना चाहती हैं और अपने घरवालों को डेली के खाने से कुछ हटकर खिलाना चाहती हैं तो ज़रूर ट्राय करें 'वेज क़ीमा मसाला' । जी हां, आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम आपके साथ यह आसान सी रेसिपी शेयर कर रहे हैं। तो ज़रूर देखें ये वीडियो और बनाएं ये आसान सी रेसिपी।

सामग्री- (दो से तीन लोगों के लिए)

तीन से चार बारीक़ कटे हुए प्याज़

आधा या एक बारीक़ कटा हुआ शिमला मिर्च

एक या दो भाप में पके हुए बारीक़ कटा हुआ गाजर (आप चाहे तो गाजर को कुकर में एक सिटी लगाकर उबाल भी सकते हैं)

100 ग्राम फ्रेंच बीन्स बारीक़ काटकर भाप में पकाकर या कुकर में एक सीटी लगाकर उबाल लें

आधा या एक कप हरे मटर या हरे फ्रोज़ेन मटर

एक या दो हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई

एक या दो बारीक़ कटा हुआ टमाटर

एक या डेढ़ कप टमाटर की प्यूरी (यह आपको मार्किट में भी मिल जाएगी)

तीन चम्मच चीज़

100 ग्राम कद्दूकस किया हुआ पनीर

एक या दो चम्मच घी

एक या दो चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

धनिया पत्ता

एक चम्मच गरम मसाला

एक या दो चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च

आधा या एक चम्मच धनिया और जीरा पाउडर

नमक स्वादानुसार

 

कैसे बनाएं

सबसे पहले एक कढ़ाही या पैन में घी गर्म करें और फिर इसमें बारीक़ कटे हुए प्याज़ डालकर अच्छे से भुने।

अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर मिलाएं, फिर इसमें बारीक़ कटा हुआ शिमला मिर्च, मटर, बारीक़ कटे हुए हरी मिर्च और टमाटर की प्यूरी डालकर मिला लें और दो से तीन मिनट तक पका लें।

अब इसमें बारीक़ कटा हुआ टमाटर डालकर तब तक पकाएं जब तक टमाटर अच्छी तरह पक ना जाए।

फिर साथ ही साथ इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, जीरा और धनिया पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक मिला लें।इसके साथ ही साथ थोड़ा पानी मिला लें ताकि आपकी सब्ज़ी जले ना।

अब इसमें बारीक़ कटा हुआ गाजर, फ्रेंच बीन्स, कद्दूकस किया हुआ पनीर और थोड़ा चीज़ मिला लें।

फिर इसमें धनिया पत्ता और थोड़ा पानी डालकर दो से तीन मिनट तक पका लें और आपका क़ीमा मसाला तैयार।

अब इसको परोसने से पहले थोड़ा और चीज़ डालकर, निम्बू का रस डालकर और धनिया पत्ता डालकर गार्निश करें।

आप इसे लंच या डिनर में आसानी से बनाकर रोटी, नान या पाव के साथ भी खा सकती हैं। खुद खाएं, अपने पति और फैमिली को भी ये यम्मी डिश बनाकर खिलाएं।

हैप्पी ईटिंग !

वीडियो सौजन्य- राजश्री फ़ूड, रूचि भरानी

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