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रमज़ान में आखिर क्यों खजूर से ही खोला जाता है रोज़ा? जानिए इसका कारण

आज यानी 17 मई से बेहद पवित्र रमज़ान का महीना शुरू हो चुका है और मुस्लिम समुदाय के लोग इसे पूरे श्रद्धा भाव से मनाने में जुट चुके हैं। जिन्हें नहीं पता उनकी जानकारी के लिए बताते चलें कि इस पूरे महीने में मुस्लिम लोग एक महीने तक रोज़ा रखते हैं। बात की जाए खाने की तो रमज़ान के दिनों में सुबह सेहरी के समय खाया जाता है और बाद में पूरा दिन एक बूंद पानी तक नहीं पिया जाता। फिर इफ्तार के बाद रोज़ा खोला जाता है। आपको बता दें कि रमज़ान का रोज़ा खजूर खाकर खोला जाता है। इफ्तारी के समय खजूर खाना भले ही पुरानी परंपरा है लेकिन इसके पीछे बेहद सटीक वैज्ञानिक कारण भी है जो आज हम आपके साथ शेयर करेंगे। जानिए आप भी....

जानिए क्यों इफ्तार में खाया जाता है खजूर

इसका सबसे पहला कारण है खजूर में मौजूद पोषक तत्व जो आपको एनर्जी देता है। चूंकि पूरा दिन उपवास के बाद ज़ोर की भूख लगना लाज़मी है और बहुत से लोग ज़ोर की भूख लगने के कारण ज्यादा खाना खा लेते हैं जिससे पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए रोज़ा खोलते वक्त आपको कुछ ऐसा खाना चाहिए जो आपको एनर्जी दे और इस मामले में खजूर एक सही ऑप्शन है। खजूर से रोज़ा खोलते समय आपको तुरंत एनर्जी मिलती है और खजूर में फायबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपका पाचन तंत्र सही रखता है। खजूर खाने के बाद आप खाना लिमिट में खाएंगे और आपकी सेहत बनी रहेगी।

कोलेस्ट्रॉल लेवल रखता है कम

आपको बता दें कि खजूर खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल रहने से हृदय संबंधी बीमारियां आपसे दूर रहती हैं। इसके अलावा खजूर में लौह तत्व भी प्रचूर मात्रा में होता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम भी काफी मात्रा में होता है।

खजूर के फायदे

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि खजूर में काफी पोषक तत्व होते हैं जो आपको एनर्जी देते हैं। खजूर में ग्‍लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्‍टोज तत्व होते हैं जो आपका डाइजेशन ठीक रखता है।

पाचन शक्ति बढ़ाता है

चूंकि खजूर में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है। इससे आपको पेट संबंधी दिक्कतें नहीं होगी और आपका डाइजेशन भी ठीक रहेगा।

दिल बनाए सेहतमंद

खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत बनता है। इसके अलावा खजूर में पोटैश‍ियम होता है जो दिल के दौरे के खतरे को टालता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

चूंकि खजूर में सोडियम की मात्रा कम होती है और मिनरल्स काफी मात्रा में होते हैं जिस कारण हड्डियां मजबूत रहती हैं। इसके अलावा खजूर में मैगनीज़, सेलीनियम, कॉपर जैसे तत्व होते हैं जो हड्डियों को मज़बूत बनाए रखते हैं।

खून की कमी करे पूरी

हमने आपको बताया कि खजूर में आयरन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में रक्त की कमी को पूरा करता है।

यहां जानिए कितनी मात्रा में होते हैं खजूर में पोषक तत्व

फैट : 0.15 ग्राम

कोलेस्ट्रोल : 0 ग्राम

प्रोटीन : 1.81 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट : 74.97 ग्राम

फाइबर : 6.7 ग्राम

इसलिए ना सिर्फ रमज़ान में बल्कि आपको अपने आहार में रोज़ाना भी खजूर का सेवन करना ही चाहिए।

सभी को रमज़ान मुबारक !

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