Link copied!
Sign in / Sign up
76
Shares

प्यारी सासू माँ ! आप की यह 6 बातों ने मुझे तंग कर दिया है


नीचे हमनें कुछ बातें बतायी हैं जिससे आप अपने आपको रिलेट कर सकती हैं:

जब उन्हें आपके काम में दखल अंदाज़ी करनी रहती है

ऐसा कह लेते हैं की आपने और आपके पति ने कुछ सालों बाद माता-पिता बनने का फैसला किया है, शायद जब आपके पास अधिक पैसे आ जाएँ या एक बड़ा घर खरीद लें. लेकिन बच्चे के लिए आपकी सास आप पर दबाव डालती रहेंगी चाहे कुछ भी हो. सिर्फ यही वजह नहीं होती उनकी दखल अंदाज़ी की, अगर आपने अपने पति के साथ कहीं बाहर खाना खाने का फैसला किया हो या फिल्म देखने का प्लैन बनाया हो, आपकी सास को सब कुछ जानना होता है- आप कहा जा रही हैं, क्या करेंगी, कैसे करेंगी सब कुछ.

जब आप अपनी सास से बहस करती हों और आपके पति उनका साथ देते हों

बहुत छोटी बात को लेकर झगड़ा हो सकता है, जैसे करि में नमक तेज़ या कम होगया हो. अब आप उस समय कुछ नहीं कर सकतीं जब आपके पति अपनी माँ का साथ देते हों- आखिर वो उनकी माँ जो ठहरीं! लेकिन वो इसी तरह अपने बेटे का साथ पा कर आपको परेशान करती हैं.

जब वो आपके बच्चे को आपसे दूर ले जाती हों

पहले तो वो आप पर बच्चे पैदा करने के लिए दबाव डालती हैं और फिर बच्चे होने के बाद उन्हें आपसे दूर ले जाने की कोशिश करती हैं. वो हमेशा उन्हें अपने गोद में रखेंगी, उन्हें घुमाएंगी लेकिन आपको शान्ति से कभी नहीं लेने देंगी।

जब आप उदास हों वो आपको और उदास करने की कोशिश करती हैं

अगर आप उदास हैं तो अपनी सास को ये बात ना ही पता चलने दें तो बेहतर होगा क्योंकि वो आपका मूड अच्छा करने के जगह उसे और बिगाड़ने की कोशिश करेंगी। अब ऐसा कोई नहीं करेगा की डिलीवरी के फ़ौरन बाद आपको बोले की आपको अपना पेट कम करना होगा, लेकिन आपकी सास आपको ये बात ज़रूर कहेंगी। ऐसा कभी हो तो चुपचाप सुनलें और सर हिला दें, इसे दिल पर ना लें.

जब वो आपको नौकरों जैसा एहसास दिलाती हों

आपको एक मिनट भी शान्ति से बैठकर आराम करने का हक़ नहीं है. वो हमेशा आपको अपने इशारों पर नचाएंगी और वो आराम से आपको एक पर एक काम करने के आदेश देती जाएंगी। उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता आप कितनी भी थकी हों वो आपकी मदद नहीं करेंगी उल्टा ताने मार कर आपको बुरा महसूस कराएंगी।

जब वो आपकी तुलना खुदसे करती हों

सब एक सामान नहीं होते और शायद उनका काम करने का तरीका आपसे अलग हो, आप उनकी तरह बिरयानी नहीं बना सकतीं आखिर आपका दूसरा तरीका होगा। उन्हें हर बात पर तुलना करनी रहती है चाहे वो करने लायक हो या नहीं, उन्हें कभी आपके हाथ से किया गया काम पसंद नहीं आयेगा लेकिन वो काम आपसे ही करवाएंगी।

अपनी सास से परेशान ना हों क्योंकि आप उनकी हरकतों के वजह से जितना परेशान होंगी वो आपको और परेशान करेंगी, समझदारी इसी में है की आप कोई भी बात को दिल पर ना लें और इस पोस्ट को शेयर कर के दूसरी महिलाओं को भी समाधान बताएं! 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
50%
Like
50%
Not bad
0%
What?
scroll up icon