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प्रोटीन के इन 15 फायदों के बारे में जानिये (15 Health Benefits Of Protein That You Need To Know In Hindi)

प्रोटीन जो कि हमारे शरीर के लिये बहुत महत्वपूर्ण तत्व है, प्रोटीन की आवश्यकता हमारी हड्डी, मांसपेशियों, त्वचा, नाखून, बालों के लिये होती है। उपर्युक्त शरीर के अंगों के अलावा, आपके शरीर के कई अन्य हिस्सों में भी प्रोटीन की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है। प्रोटीन हार्मोन, एंजाइम या एंटीबॉडी के रूप में मौजूद होते हैं। प्रोटीन को जीवन के निर्माण खंड के रूप में जाना जाता है। हमारे लिए प्रोटीन के कई फायदे हैं; एक न्यूरोट्रांसमीटर, प्रतिरक्षा रक्षक, मांसपेशियों को बनाने के लिये, या फिर अगर आप जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो भी प्रोटीन की जरुरत होती है। प्रोटीन हमारे शरीर के लिये कितना जरुरी है इसका अंदाजा आप प्रोटीन के इन 15 फायदों के बारे में जानकार लगा सकते हैं।

लेख की विषय-सूची

‣शक्तिशाली प्रोटीन और इसका कार्य (the Powerful Protein and Its Function in Hindi)

‣ प्रोटीन के 15 स्वास्थ्य लाभ क्या है (Health Benefits of Protein That You Need to Know in Hindi)

[A] प्रोटीन के लाभ जो रोजाना डाइट के माध्यम से लिया जाता है (Protein Benefits When Taken Through Regular Diet in Hindi)

[B] क्या हमें अपने आहार में अधिक प्रोटीन चाहिए? - उच्च प्रोटीन आहार के लाभ (Do We Need More Protein in Our Diet? - Benefits of High Protein Diet in Hindi)

[C] प्रोटीन के लाभ What's There In Whey? (Benefits of Protein in the Form of Whey Protein in Hindi)

[D] प्रोटीन शेक क्या है, प्रोटीन शेक के लाभ (Shake It - Benefits Of Protein As A Protein Shake in Hindi)

‣ प्रोटीन के दुष्परिणाम (Whey Protein Side Effects - Word of Caution in Hindi)

‣निष्कर्ष (conclusion in Hindi)

‣शक्तिशाली प्रोटीन और इसका कार्य (the Powerful Protein and Its Function in Hindi)

प्रोटीन जीवित प्रणाली में सबसे बहुमुखी मैक्रोमोल्यूल्स हैं। प्रोटीन शरीर में जमा नहीं होता है, यह अन्य दो मैक्रोमोल्यूल्स यानी वसा और कार्बोहाइड्रेट के विपरीत है। प्रोटीन हमारे शरीर के प्रत्येक कोशिका, ऊतक और अंग में मौजूद होते हैं। यह एंटीबॉडी, एंजाइम, हार्मोन इत्यादि के रूप में उपस्थित हो सकता है। हमारे शरीर में प्रोटीन के विभिन्न निम्नलिखित हैं-

  उत्प्रेरक के रूप में प्रोटीन कार्य करता है।

‣ यह ऑक्सीजन जैसे अणुओं को सुरक्षित रखता है।

‣ प्रोटीन हमारे शरीर को नियंत्रित करता है।

‣यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी ठीक रखता है।

‣प्रोटीन के प्रमुख कार्यों मे से एक तंत्रिका तंत्र का संचालन करना है।

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‣ प्रोटीन के 15 स्वास्थ्य लाभ क्या है (Health Benefits of Protein That You Need to Know in Hindi)

हमारे शरीर के लिये प्रोटीन उतना ही आवश्यक है जितना की कार्बोहाइड्रेट और वसा। प्रोटीन का इस्तेमाल हम कई तरह से कर सकते हैं जैसे कि प्रोटीन शेक, प्रोटीन पाउडर, और प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ से। आइये जानते हैं किसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पायी जाती है।

[A] प्रोटीन के लाभ जो रोजाना डाइट के माध्यम से लिये जाता है (Protein Benefits When Taken Through Regular Diet in Hindi)

1. मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली: हमारे शरीर की रक्षा तंत्र एंटीबॉडी पर निर्भर करता है। एंटीबॉडी एक विशेष तरह का प्रोटीन हैं जो बीमारी के कारण एंटीजन से लड़ते हैं। और हमारे शरीर को संक्रमण से बचाते हैं।

2. विशेष तरह का तरल पदार्थ: हमारे शरीर में तरल पदार्थ के संतुलन को विनियमित करने के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण होता है। हमारे शरीर में जब तरल पदार्थ ठीक तरह से काम नहीं करता है, तो उसे एडीमा कहा जाता है।

3. त्वचा के लिये लाभदायक : "कोलेजन" एक खास तरह का प्रोटीन है। यह कोशिकाओं, ऊतकों और अंग को मजबूत करने की क्षमता के लिए माना जाता है। जिसकी वजह से त्वचा में चमक आती है, साथ ही मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है।

4. हार्मोन बैलेंस: प्रोटीन हार्मोनंस संबधी समस्याओं को भी दूर करता है। हार्मोनल बदलाव की वजह से आज के समय में अधिकांश महिलाओं को पीसीओडी की समस्या हो रही है, इस समस्या से बचने के लिये प्रोटीन से भरपूर डाइट लेना बहुत जरुरी है।

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[B] क्या हमें अपने आहार में अधिक प्रोटीन चाहिए? - उच्च प्रोटीन आहार के लाभ (Do We Need More Protein in Our Diet? - Benefits of High Protein Diet in Hindi)

प्रोटीन डाइट को हमें रोजाना शामिल करना चाहिए, क्योंकि प्रोटीन लेने के एक नहीं कई फायदे हैं जैसे कि वजन घटाने के लिये, हड्डियों की मजबूती के लिये और भी कई तरह से प्रोटीन हमारे लिये फायदेमंद हैं।

5. हड्डियों को मजबूत रखे: जो लोग अधिक प्रोटीन खाते हैं, उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस का भी कम जोखिम होता है।

6. वजन घटाने: अधिक प्रोटीन से भरपूर डाइट वजन घटाने और फैट को कम करने के लिये बहुत अच्छी मानी गयी है। जब भी आप डाइटिंग पर हो तो अपनी डाइट में प्रोटीन की अच्छी मात्रा अवश्य शामिल करें।

7. कैलोरी को बर्न करे: कार्बोहाइड्रेट या वसा की तुलना में हमारा शरीर प्रोटीन को तोड़ने और पचाने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है। जिसकी वजह से काफी कैलोरी बर्न होती है, इसलिये अगर आप साइज जीरो फिगर चाहती हैं तो खूब एक्सरसाइज करें और प्रोटीन डाइट लें।

8. प्रशिक्षण के दौरान अधिक उर्जा प्रदान करती : अगर आप किसी भी तरह की फिजिकल ट्रेनिंग ले रहे हैं तो आपको अधिक प्रोटीन डाइट शामिल करनी चाहिए।

9. बेहतर नींद: अधिक प्रोटीन डाइट लेने से नींद भी अच्छी आती है। एक शोध के अनुसार अगर आप ज्यादा प्रोटीन डाइट लेंगे तो,

10. कमजोर मांसपेशियों का विकास: ज्यादा दुबले-पतले शरीर की वजह से हमारी मांसपेशियां कमजोर हो जाती है। अगर आप वजन कम कर रहे हैं या बढ़ाना चाहते हैं तो हमारा शरीर टूटता है और पुनर्निर्माण करता है। इसलिये ज्यादा प्रोटीन डाइट लेना बहुत जरुरी है, क्योंकि प्रोटीन एमिनो एसिड प्रदान करते हैं।

[C] प्रोटीन के रुप में व्हे (मट्ठा) प्रोटीन के लाभ What's There In Whey? (Benefits of Protein in the Form of Whey Protein in Hindi)

दूध में दो प्रकार के प्रोटीन होते हैं: केसिन (80%) और व्हे प्रोटीन (20%)। दूध के पानी के हिस्से में मट्ठा मौजूद होता है, प्रोटीन के अन्य रुपों में मक्खन ज्यादा बेहतर होता है। इसमें अच्छी मात्रा में एमिनो एसिड पाया जाता है, जो कि काफी फायदेमंद होता है।

11. कम ब्लडप्रेशर: जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम रहता है, उनके लिये भी प्रोटीन काफी लाभदायक है।

12. आयु से संबंधित मांसपेशी हानि की रोकथाम: शोध से पता चलता है कि आयु से संबंधित मांसपेशी हानि की रोकथाम में मट्ठा प्रोटीन काफी प्रभावी है। यह शरीर को बेहतर दिखाता है और इसकी ताकत में सुधार करता है।

13. टाइप 2 डाइबिटिज में प्रभावी: उच्च कार्ब भोजन के साथ लिया जाने वाला मट्ठा प्रोटीन मधुमेह वाले लोगों में चीनी के स्तर को कम करने में मदद करता है।

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[D] प्रोटीन शेक क्या है, प्रोटीन शेक के लाभ (Shake It - Benefits Of Protein As A Protein Shake in Hindi)

प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है ठोस डाइट लेना। लेकिन जो लोग किसी तरह की फिजिकल ट्रैनिंग लेते हैं या फिर बॉडीबिल्डर हैं तो उनके लिये प्रोटीन पाउडर की आवश्यकता होती है। इसलिये प्रोटीन शेक और पाउडर पीने की सलाह दी जाती है। प्रोटीन शेक बनाना बहुत ही आसान है इसे पानी या दूध जिसकी भी आपको सलाह दी गयी हो उसमें आवश्यकतानुसार मिलाकर पियें इस शेक के कई फायदे भी हैं-

14. वर्कआउट के बाद उपयोगी: जब भी बहुत ज्यादा या कठिन वर्कआउट किया जाता है तो यह शेक मांसपेशियों को एक तरह से आराम देता है।

15. आसानी से पचाने योग्य: प्रोटीन शेक बहुत आसानी से डाइजेस्ट होता है। क्योंकि यह लिविक्ड के रुप मे होता है।

‣ प्रोटीन के दुष्परिणाम (Whey Protein Side Effects - Word of Caution in Hindi)

प्रोटीन के कभी-कभी नुकसान भी हो सकते हैं, आइये जानते हैं प्रोटीन के क्या-क्या नुकसान हैं।

प्रोटीन शेक की अधिकता पाचन समस्याओं का कारण बन सकती है। जैसे कि पेट में दर्द, उल्टी, पेट का खराब होना, अपच, गैस आदि।

किसी विशेष प्रकार के प्रोटीन से भी आपको एलर्जी हो सकती है, इसलिये विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार ही प्रोटीन का इस्तेमाल करें।

यदि आपको पाचन संबधी समस्या है तो प्रोटीन से भरपूर अनाज, सब्जी लें, शेक या पाउडर का इस्तेमाल नहीं करें।

यदि आप गर्भवती हैं या ब्रेस्टफीड करवा रही हैं तो भी प्रोटीन नहीं ले।

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‣निष्कर्ष (conclusion in Hindi)

हमारे शरीर के लिये प्रोटीन बहुत जरुरी है लेकिन इसका उतना ही सेवन करें जितना आवश्यक है। अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें लेकिन उन खाद्य पदार्थों को लें जो कि सेहतमंद है। 

 

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