Link copied!
Sign in / Sign up
322
Shares

गर्भवती महिला के पति को पता होनी चाहिए गर्भावस्था की ये बातें


गर्भावस्था एक महिला के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दौर है और इस वक़्त महिला को ना सिर्फ अच्छे खाने-पीने की बल्कि सही देखभाल की भी ज़रूरत होती है। यह एक ऐसा वक़्त होता है जब महिला में ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक बदलाव भी आते हैं और उन्हें लोगों की, खासकर के अपने परिवार और अपने पति की ज़्यादा ज़रूरत होती है। इसके अलावा पति को भी अपने पत्नी के इस अवस्था में पूरा साथ देना ज़रूरी है, लेकिन आपको एक बात समझनी ज़रूरी है कि आपकी पत्नी प्रेग्नेंट है बीमार नहीं इसलिए ख्याल ऐसे रखें कि वो आपसे चिड़चिड़ाये नहीं। ऐसे में हर पति को अपने गर्भवती पत्नी के कुछ बातों को समझना बहुत ज़रूरी है और ऐसी ही कुछ बातें हम आपके साथ इस ब्लॉग के ज़रिये शेयर कर रहे हैं।

1. वो थकावट महसूस करेंगी

गर्भावस्था के दौरान महिला में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं और साथ ही साथ उनका वज़न भी बढ़ने लगता है। उनका शरीर भारी लगने लगता है और वो खुद को बहुत थका हुआ भी महसूस करने लगती है। ऐसे में आप उन्हें ज़्यादातर सोते हुए या आराम करते हुए देखेंगे, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप उन्हें आलसी समझें क्योंकि ये उनका आलस नहीं बल्कि उनकी थकावट है। अब आप सोचेंगे कि पूरा दिन आराम करने के बाद भी उन्हें थकावट कैसे होती है, तो इसका जवाब यह है कि वो अपने अंदर एक और जान को पाल रही है जिसका वज़न वक़्त के साथ-साथ बढ़ता चला जाता है और ऐसे में थकावट होना लाज़मी है, इसलिए उनके थकावट को आलस का नाम ना दें।

2. उनके खाने में होता है बदलाव

हमेशा याद रखें कि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के खाने के स्वभाव में भी कई परिवर्तन आते हैं, ज़रूरी नहीं कि जो वो हमेशा से खाती हैं वो गर्भावस्था के दौरान भी उन्हें अच्छी लगे। इसके अलावा यह भी हो सकता है कि जो चीज़ें वो आम दिनों में पसंद नहीं करती वो प्रेगनेंसी के दौरान उस चीज़ की मांग करे। ऐसे में आपके लिए अच्छा यही होगा की आप ज़्यादा सवाल-जवाब नहीं करें और जो वो खाने के लिए मांग रही है वो दें, लेकिन ध्यान रहे कि आप उनसे बहस ना करें क्योंकि इस वक़्त उनके साथ हो रहे बदलावों से उन्हें चिड़चिड़ाहट हो सकती है। इसके साथ ही साथ आप घर में हल्के-फुल्के स्नैक्स ज़रूर रखें क्योंकि आपकी पत्नी को इस वक़्त बार-बार भूख लग सकती है।

3. मूड स्विंग्स

अगर आपकी पत्नी ज़्यादा चिल्ला रही हैं या परेशान हो रही हैं या आपदोनों की पुरानी बातों को सोचकर इमोशनल हो रही है, तो घबराएं नहीं क्योंकि यह होना लाज़मी है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक बदलाव भी होते हैं, जिस कारण महिला का मूड स्विंग होता है। ऐसे हालात में यह बेहतर है कि आप उन्हें समझें और अगर वो किसी चीज़ की मांग करती हैं तो उसे पूरा करें और अगर उनकी मांग से उन्हें खुद को कुछ तकलीफ होगी और आप समझ रहे हैं कि वो उनके लिए सही नहीं है, तो आप उन्हें प्यार और नरम तरीके से समझाएं ताकि आपदोनो के बीच कोई बहस ना हो और वो आपके बात से सहमत भी हो जाए।

4. उन्हें मसाज की ज़रूरत है

प्रेगनेंसी के दौरान जितना-जितना वक़्त बीतता है महिला के वज़न में बदलाव आते हैं और ऐसे में शरीर का पूरा भार महिला के पैरों पर आने लगता जिससे पैरों में दर्द और सूजन होने लगता है। ऐसे में उन्हें पैरों के मसाज की सख्त ज़रूरत महसूस होती है, हालांकि वो आपको ये बात ना बताएं लेकिन आप उनके हाव-भाव और उनके चलने के तरीके से इस चीज़ को समझ सकते हैं।

5. उनका भी है महत्व

कई बार घर के लोग बार-बार महिला को ये कहते हैं कि, ये खाओ, वो करो तो शिशु के लिए अच्छा होगा, लेकिन वो भूल जाते हैं कि ऐसा करने से गर्भवती महिला को कहीं ना कहीं चिड़चिड़ाहट भी होती है कि बार-बार उनसे ज़्यादा उनके होने वाले शिशु के लिए लोग सोच रहे हैं। ऐसे में आप एक पति होने के नाते उन्हें यह एहसास दिलाएं कि सिर्फ होने वाला शिशु ही नहीं बल्कि वो भी आपके लिए उतनी ही ख़ास और महत्वपूर्ण है ।

6. मानसिक स्थिति को समझें

गर्भावस्था के दौरान हो सकता है कि आपकी पत्नी कोई चीज़ कहीं रख के भूल जाए या बैठे-बैठे उनका ध्यान कहीं और चला जाए। ये बहुत ही आम बात है और प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा होना कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि होने वाली माँ के दिमाग में बहुत कुछ चलता है और उनके अंदर डिलीवरी का डर भी रहता है, इसलिए आपको उन्हें सहारा देना चाहिए और उनका हर वक़्त साथ देना चाहिए। अगर वो गर्भावस्था के दौरान तनाव में या दुखी रहेंगी तो इसका असर होने वाले शिशु पर भी पड़ेगा, इसलिए जितना हो सके उनका ध्यान भटकाए और उन्हें खुश रखें।

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था कोई आसान दौर नहीं है, इस दौरान महिला कई परिस्थितिओं से गुजरती है और ऐसे में यह घरवालों और पति की ज़िम्मेदारी है कि वो उनको समझें और उनका साथ दे। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon