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प्रेग्नेंसी में तरबूज़ खाना कितना सही है और कितना गलत, जानिए यहां

 क्या आपको तरबूज खाना पसंद नहीं है? क्या आप सोच रहीं हैं की गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाना सुरक्षित है या नहीं? क्या आप चिंतित हैं की रसीला तरबूज खाने से आपके शिशु को भीतर नुक्सान हो सकता है? अगर आप इससे संबद्ध रखतें हैं, तो यह पोस्ट पढ़े। यहां हम बताने जा रहे हैं की गर्भावस्था के दौरान तरबूज कैसे आपको प्रभावित करता है।

गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाने के स्वास्थ्य लाभ

 

 

अधिकतर डॉक्टर आपको बताएँगे की गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाना आपके लिए अच्छा है, क्योंकि यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर है। यह है गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ:

हर्टबर्न से राहत - गर्भवती महिलाएं अक्सर पाचनतंत्र संबंधी समस्याओं जैसे हर्टबर्न और एसिडिटी से ग्रस्त होती है। तरबूज भोजन-नलिका और पेट को ठंढक पहुँचाकर, इन समस्याओं को समाप्त करता है। यह हार्टबर्न से तुरंत निजात दिलाता है।

  सूजन कम करना - गर्भावस्था के दौरान हाथ और पैरों में सूजन या एडेमा आम बात है। तरबूज में मौजूद उच्च जल तत्व नसों और मांसपेशियों के अवरोध को कम करता है, और एडेमा का उपचार करता है।

मार्निंग सिकनेस को कम करना - गर्भावस्था के दौरान रोज़ सुबह-सुबह एक ग्लास तरबूज का जूस पीना एक कमाल का विचार है। तरबूज आपको पूरा दिन तरोताजा और राहत का अनुभव प्रदान करता है। तरबूज के पौष्टिक और ऊर्जा-वान गुण मार्निंग सिकनेस को समाप्त करने में मदद करते हैं।

डिहाइड्रेशन का उपचार - डिहाइड्रेशन समय से पूर्व संकुचन और डिलीवरी का कारण बन सकता है। गर्भवती महिलाओं को डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। तरबूज में लगभग 90% पानी होता है और इसका सेवन करना, डिहाइड्रेशन दूर करने का सबसे बेहतर तरीका है।

मांसपेशियों में मरोड़ से राहत - एक गर्भवती महिला का शरीर कई बदलावों से गुजरता है। बढ़ता वज़न और हार्मोन में उतार-चढ़ाव के कारण मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द हो सकता है। किसी भी प्रकार से भोजन में तरबूज शामिल करने से शरीर को दर्द से लड़ने और मांसपेशियों में मरोड़ से राहत मिलती है।

पिगमेंटेशन से बचाव - पिगमेंटेशन गर्भावस्था के दौरान होने वाली आम समस्या है। यह गर्भावस्था का आनंद छिन लेती है। तरबूज इससे बचाव करने में अहम भूमिका निभाता है। तरबूज पाचनतंत्र को दुरुस्त करता है और आंतों की कार्य को सहज बनाता है। जिससे आपकी त्वचा प्रभावित होती है। इसमें निखार आता है और यह ख़ूबसूरत लगती हैं।

डियूरेटिक और डिटोक्सिफाइंग प्रभाव - तरबूज में डियूरेटिक गुण होते हैं। यह शरीर से हानिकारक टोक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है। यह किडनी के कार्य को बेहतर बनाता है, लीवर को शुद्ध करता है और खून में यूरिक एसिड का स्तर कम करता है।

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना- तरबूज उच्च मात्रा में मिनिरल्स जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम, विटामिन जैसे ए, बी1 और बी6 से भरपूर होता है। यह पौष्टिक तत्व प्राकृतिक रूप से ऊर्जा बढ़ाते है और शरीर को उच्च स्तरीय ऊर्जा प्रदान करते हैं। यह आपके शिशु की नज़रों, प्रतिरक्षा, और नर्वस सिस्टम के विकास के लिए भी मददगार होता है।

प्रीकलंपसीया से बचाव - तरबूज में उच्च स्तर का लाइकोपीन तत्व होता है जो गर्भावस्था के दौरान प्रीकलंपसीया के जोख़िम को कम करने में मदद करता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जो आपके शिशु और आपको गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं। इस फल का सेवन किसी भी प्रकार से करने से आपके शिशु के अंतर्गर्भाशयी विकास में अवरोध की संभावना कम होती है।

क्या गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाने का कोई दुष्प्रभाव है?

ऊपर बताए गए स्वास्थ्य लाभों के साथ ही, तरबूज के कुछ दुष्प्रभाव भी है, अगर इसे अधिक मात्रा में खाया जाए तो। गर्भावस्था के दौरान कोई भी चीज अधिक मात्रा में खाना ठीक नहीं है। यह है इसके कुछ दुष्प्रभाव:

गेस्टेशनल डाइबिटीज : अधिक मात्रा में तरबूज खाने से बल्ड ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है, जिससे गेस्टेशनल डाइबिटीज होता है।

ओवर क्लिंजनिंग - तरबूज शरीर से हानिकारक टोक्सिन बाहर निकालकर अंदरुनी अंगों को स्वस्थ रखता है। इस प्रक्रिया में, अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो यह शरीर से आवश्यक पोषण बाहर निकाल सकता है।

गेस्ट्रिक समस्या - ऐसे तरबूज को खाने से बचें, जो अधिक समय के लिए बाहर रखा हो या काट के बाहर रखा गया हो क्योंकि इससे जी-मिचलाना, उल्टी और गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या हो सकती है। हमेशा ताजा कटा तरबूज या ताजा तरबूज का जूस लें।

गर्भावस्था के दौरान आप जो भी खाती है, यह बहुत आवश्यक है की आप अपने डॉक्टर से जांच अवश्य करवाएं। अगर आपके डॉक्टर कहते हैं की गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाना आपके लिए सुरक्षित है, तो आगे बढिए और तरबूज का आनंद लिजिए।

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