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प्रेग्नेंसी में पैरों की सूजन से अब नहीं होना पड़ेगा परेशान...आसान टिप्स से पाएं छुटकारा


  प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए सबसे सुखद अनुभव होता है। भले ही इन नौ महीनों में उन्हें कई सारी शारीरिक समस्याओं से गुज़रना पड़ता है लेकिन बेबी का अहसास उनके दर्द के आगे बहुत बड़ा होता है। यही कारण है कि वो महिला इतने तेज़ दर्द को भी खुशी से सहन कर जाती है।

गर्भावस्था में महिला के शरीर मे काफी सारे बदलाव और समस्याएं होती हैं जिनमें से एक है पैरों में सूजन आना। अधिकर महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पैरों में सूजन की समस्या से जूझते पाया गया है। अगर आप गर्भवती हैं और आपको भी पैरों में सूजन की समस्या रहती है तो पहले ये जान लीजिए कि ऐसा होता क्यों है...

जानिए कि गर्भावस्था के दौरान पैरों में सूजन क्यों आती है...

  प्रेग्नेंसी में महिला के पैरों में सूजन आने का सबसे पहला और बड़ा कारण है उनके शरीर में पानी की कमी का होना।

वहीं, पानी की कमी के अलावा पैरों में सूजन आने का कारण है लगातार एक ही पॉज़िशन में बैठे रहना। अगर आप भी लगातार एक ही पॉज़िशन में बैठी रहती हैं तो आपके पैरों में सूजन आएगी।

 

 

 इसके अलावा एक मुख्य कारण है गर्भावस्था में होने वाले हार्मोनल बदलाव। इससे भी पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है।

वहीं अगर आपका बहुत ज्‍यादा वजन बढ़ रहा है, तो इससे आपके पैरों पर भी ज्‍यादा दबाव बनता है। पैरों पर दबाव के कारण आपके पैरों में सूजन आने लगती है।

कैसे बचा जाए गर्भावस्था में होने वाली पैरों की सूजन से....

सबसे पहले तो जैसा हमने आपको बताया कि इसका पहला कारण है शरीर में पानी की कमी। तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप भरपूर मात्रा में पानी पी रही हों। आप खूब पानी पिएं जिससे पैरों में सूजन की समस्या कम होगी। चूंकि ज्यादा पानी पीने से आप बार-बार यूरिन पास करने जाएंगी जिससे सूजन दूर होगी। आप दिन भर में कम से कम 10 ग्लास पानी अवश्य पिएं।

इसके अलावा आप गुनगुने पानी में नमक डालें और उस पानी कुछ देर अपने पैरों को डालें। इस प्रक्रिया को आप 10 से 15 मिनट तक करें। इससे पैरों की सूजन से आपको राहत मिलेगी।

आप सैर को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं। सैर करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है और इससे पैरों की सूजन भी कम होती है।

अगर आपको लंबे समय तक कार में बैठना हो तो अपने पैरों को सीधा करने और फिर से ठीक ढंग से ब्लड सर्कुलेशन शुरू करने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेती रहें।

इसके अलावा आप अपने पैरों की नियमित रूप से मालिश करें। मालिश करने से आपके पैरों की सूजन दूर हो जाएगी। अगर आप शुरुआत से ही मालिश करती हैं तो आपको ये समस्या होगी ही नहीं। अपने टखनों और पैरों की मालिश करवाएं। मालिश के दौरान नीचे से ऊपर की तरफ घुटनों तक जाएं।

  आप दूध का सेवन ज़रूर करें। दूध पीने से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है और पैरों की सूजन से भी काफी राहत मिलती है। हम उम्मीद करते हैं कि गर्भावस्था में होने वाली पैरों की सूजन से राहत पाने के लिए हमारे दिए गए टिप्स आपकी मदद करेंगे। 

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