Link copied!
Sign in / Sign up
4
Shares

जानिए क्यों होता है प्रेग्नेंसी में ब्राउन डिस्चार्ज...ऐसे करें बचाव


क्या आप गर्भवती होने के दौरान कभी सचेत हुई हैं। जब आपने वाइट डिस्चार्ज देखा हो और अपने डॉक्टर से इस बारे में बात की हो, उन्होंने निश्चित रूप से आपको बताया होगा कि गर्भावस्था के दौरान यह सामान्य है। लेकिन क्या होगा अगर डिस्चार्ज भूरे रंग का हो तो? क्या यह सामान्य है या आपको इसके लिए परेशान होना चाहिए? हम आपको गर्भावस्था के दौरान ब्राउन डिस्चार्ज के बारे में बताएंगे की यह क्यो होता है और कब आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

ब्राउन डिस्चार्ज का मतलब क्या है?

ब्राउन डिस्चार्ज धब्बे की तरह होता है गर्भावस्था के दौरान जब खून का स्तर बढ़ जाता है तो वह सर्विक्स की ओर मुड़ता है। इससे यह हिस्सा और संवेदनशील हो जाता है और डिस्चार्ज होता है। सैक्स करने या नियमित रूप से इंटरनल परीक्षण से ब्राउन डिस्चार्ज होता है। गर्भावस्था के दौरान ब्राउन डिस्चार्ज से चिंतित होने की जरूरत नहीं है। यह शरीर के अंदरुनी हिस्से में जलन तकलीफ के कारण भी हो सकता है।

ब्राउन डिस्चार्ज का कारण :

डिस्चार्ज के कई कारण हैं और वह निम्न कारणों से हो सकता हैं-

गर्भावस्था के शुरुआती हफ्तों में इम्पलाटेशन के कारण ब्लीडिंग।

गर्भावस्था के आखिरी हफ्तों में प्रसव की तिथि से पहले डिस्चार्ज।

इन कारणों के अलावा डिस्चार्ज के कुछ अन्य कारण भी हो सकतें हैं।

सैक्स करना – आपका सर्विक्स गर्भावस्था के दौरान अगर अधिक नाजुक और संवेदनशील हो जाता है। इंटरकोर्स या अन्य किसी गतिविधि से तकलीफ हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप ब्राउन डिस्चार्ज और हल्का दर्द होता है।

गर्भपात – गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में ब्राउन डिस्चार्ज गर्भपात के कारण हो सकता है। यह पुराने रक्त को दर्शाता है जो काफी समय तक शरीर में रहता है और सिर्फ अभी ही बाहर निकलता है और आप अंदाजा लगा सकती है की ब्लीडिंग पहले ही शुरू हो गई थी और कुछ कारणों से उसे बाहर आने में थोड़ा समय लगा है।

इम्पलांटेशन – गर्भधारण के दो हफ्तों के भीतर आप गर्भावस्था के लक्षण के साथ ही ब्राउन डिस्चार्ज या धब्बे देख सकती है। यह तब होता है जब निषेचित भ्रूण यूट्राइन लाइनिंग पर इम्पलांट होता है और परिणामस्वरूप हल्का ब्राउन डिस्चार्ज होता है। कुछ मामलों में अलग तरह से ब्लीडिंग हो सकती है।

मिस्ड एबोर्शन – मिस्ड एबोर्शन के मामले में भ्रूण विकास करने में असमर्थ होता है, उसके दिल की धड़कनें रूक जाती है और वह गर्भाशय में ही मर जाता है। इससे ब्राउन डिस्चार्ज होता है और आपके चिकित्सक यूट्राइन इवेक्यूकेशन करते हैं।

मोलर गर्भधारण – एक असामान्य ऊतक गर्भाशय में भ्रूण की भांति बढ़ता प्रतीत होता है। इसे आमतौर पर गर्भावस्था मान लिया जाता है और इससे ब्राउन वेजीनल डिस्चार्ज होता हैं। इसपर फौरन चिकित्सकीय रुप से ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि यह कैंसर का कारण हो सकता है।

एक्टोपिक गर्भावस्था – एक्टोपिक गर्भावस्था में भ्रूण गर्भाशय की अपेक्षा फेलोपिन ट्यूब में बढ़ता है और इससे ब्राउन डिस्चार्ज होता है।

सर्विकल पोलिप्स – एस्ट्रोजन लेवल बढ़ने के कारण सर्विकल पोलिप्स में असामान्य वृद्धि होती है। इससे एब्डोमिनल पेन, असहजता और असामान्य ब्लीडिंग हो सकती है।

पलेसेंटल असामान्यताएं – कुछ पलेसेंटल असामान्यताएं जैसे प्लेसेंटा प्रेविया व प्लेसेंटा एब्रप्शन होता है और दोनों के ही कारण ब्राउन डिस्चार्ज हो सकता है।

जेनिटल एच.पी.वी – ब्राउन डिस्चार्ज एच.पी.वी का भी लक्षण है जो की एस्ट्रोजन लेवल और वेजिनल एरिया में रक्त प्रवाह बढ़ने के कारण होता है।

यौन संक्रमित रोग – वैजिनल और सर्विकल इन्फेक्शन से ब्राउन डिस्चार्ज हो सकता है। इंफेक्शन से जलन, खुजली,वेजिनल अडर और ब्राउन डिस्चार्ज हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान ब्राउन डिस्चार्ज से बचाव:

यह कुछ टिप्स ब्राउन डिस्चार्ज से आपका बचाव करेंगे और आपको और आपके अजन्मे शिशु को सुरक्षित रखेंगे।

अपने शारीरिक व्यायाम को सीमित करें – जितना हो सके उतना अपनी शारीरिक गतिविधियों को कम कर दें। हालांकि गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहना अच्छा है लेकिन अगर आपको ब्राउन डिस्चार्ज हो रहा है तो शारीरिक गतिविधियों से दूर रहना ही उचित है। ज्यादा काम कम समय पर करने का विचार ना करें।

पर्याप्त मात्रा में आराम लें – अपने आराम करने का समय बढ़ाएं और जितना हो सके उतना लेटने का प्रयास करें। अगर आप घर पर हों तो नियमित रूप से झपकियां ले। अगर आप काम पर गए हैं तो थोड़ा समय निकालें अपने शरीर को आराम देने के लिए।

भारी सामान ना उठाएं – गर्भावस्था के दौरान दस पाउंड से अधिक वज़न ना उठाएं खासतौर पर अगर आपको ब्राउन डिस्चार्ज हो रहा हो तो।

पैरों को आराम दें – जितना हो सके उतना अपने पैरों को आराम दें। बिस्तर पर बैठकर या कुर्सी पर बैठकर काम करें।

अपने निजी अंगों को साफ रखें – अपने जननांगों को साफ करें। इसे सूखा रखें ख़ासतौर पर अगर आपको डिस्चार्ज हो रहा है तो। साफाई करने के लिए साफ सुरक्षित साबुन का इस्तेमाल करें ।

अगर आप डिस्चार्ज देखें तो घबराएं नहीं। अधिकतर मामलों में यह सामान्य है लेकिन अगर डिस्चार्ज असामान्य है और अन्य लक्षणों के साथ हो रहा है तो चिकित्सक से परामर्श लें। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon