Link copied!
Sign in / Sign up
7
Shares

गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय(uterus) में हलचल के क्या कारण होते हैं?


गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में अविश्वसनीय बदलाव होते हैं। आपका बढ़ता गर्भाशय आपके लिए रहस्य बन जाएगा। भले ही आप ने पहले कभी इसपर ध्यान ना दिया हो, गर्भाशय के खींचने की क्षमता इन नौ महीनों में आपको आश्चर्यचकित कर देगी। और जैसे-जैसे ये खिंचेगा आप कुछ असहजता का सामना करेंगी। कभी-कभार आप गर्भाशय में हल्की हलचल महसूस करेंगी। यह सभी के लिए सही नहीं हो सकता है। जो यह अनुभव करते हैं,वह जानते हैं की गर्भाशय में इस हलचल के क्या कारण होते हैं।

बढ़ता भ्रूण

जी हां,आपका बढ़ता भ्रूण भी इसमें अहम भूमिका निभाता है। गर्भवती महिला में भ्रूण का क्रिया करना 13-16 हफ्तों में महसूस किया जा सकता है। पहली बार भ्रूण के क्रिया करने को क्विकिंग कहा जाता है। पहली बार भ्रूण का गतिविधियाँ करना फड़कने जैसा लगता है। कुछ लोगों को हल्की हलचल महसूस होती है गर्भाशय में। शुरुआती दिनों में आप इसे पहचान नहीं पाएंगे की यह गैस की समस्या है या भ्रूण के गतिविधि करने की? यह सवाल अक्सर आपके दिमाग में आएगा। 18-20 हफ्तों के दौरान आपके नन्हे मुन्ने की लिम्बस खिंचनी शुरू हो जाएगी। उस स्थिति तक आप भ्रूण की गतिविधियों को समझने के योग्य हो जाएंगी।

राउंड लिगामेंट्स दर्द

जैसे ही आप द्वितीय तिमाही में प्रवेश करेंगी तो आपका सामना राउंड लिगामेंट्स दर्द से होगा। यह आपके कूल्हों और पेट के हिस्से में तेज दर्द के रूप में होता है।यह दर्द कमर के हिस्से में भी फ़ैल सकता है। कुछ गर्भवती माताओं में यह कुछ सेकंड की हल्की हलचल के रूप में महसूस किया जाता है।

राउंड लिगामेंट गर्भाशय को सहारा देता है और गर्भावस्था के दौरान यह खींचता है। यह आपके शिशु और गर्भ के आकार के अनुसार वृद्धि करता है। अचानक हुआ बदलाव जैसे हंसना या खांसना और स्थिति में बदलाव आपके लिगामेंट को खिंचता है और असहज होता है। अगर आप असुविधाजनक महसूस करें तो धीरे धीरे अपनी स्थिति बदलें। पर्याप्त आराम लेना भी राउंड लिगामेंट दर्द से बचने का एक तरीका है। हालांकि अगर यह हल्की हलचल अधिक होने लगे तो आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत है।

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन

वैसे यह द्वितीय तिमाही में शुरू होता है लेकिन आप इसे तीसरे तिमाही में महसूस करेंगी। आपके गर्भाशय की मांसपेशियाँ कस जाती है जिससे दर्द होता है। इसे आपके प्रसव की तैयारी भी माना जाता है।

हालांकि कुछ लोग कहते है की यह आपको गर्भावस्था के छठे हफ्ते में होता है। लेकिन अधिकतर माताएं इसे महसूस करने की स्थिति में होती है। शायद आप सिर्फ हल्की हलचल महसूस करें। वैसे अंतिम तिमाही पर पहुंचने तक यह नहीं होता है। आप अनियमित और अप्रत्याशित दर्द का सामना करेंगी।

यह आपकी गर्भावस्था है और आपका शरीर इस दौरान अनेक बदलावों से गुजरता है। इस प्रक्रिया में आप सामान्य शारीरिक हलचल के प्रति भी सचेत हो जाएंगी। भले ही पहले आप गर्भाशय की बातों से अनजान हो, लेकिन गर्भावस्था आपको इन बदलावों के लिए सचेत करती है। आपका बढ़ता भ्रूण और खींचता गर्भाशय नौ महीनों तक अजीब हलचल पैदा करता है।

आप यह सब समझते हैं, तो आइये इसे हम शेयर करें और लोगों को जागरूक करें -
Click here for the best in baby advice
What do you think?
100%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon