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गर्भावस्था के दौरान अगर नहीं चाहती सी-सेक्शन तो रखें इन बातों का ध्यान


किसी भी महिला के लिए गर्भवस्था गर्भावस्था एक बहुत अनमोल अनुभव होता है, अपने अंश को अपने अंदर महसूस करने जैसा सुखमय एहसास हर माँ के लिए खास होता है। ऐसे में खुशी तो होती है, लेकिन साथ ही साथ महिला के मन में कई उथल-पुथल भी होते हैं और इन्हीं में से एक बात जो महिला हर वक़्त सोचती है वो है, उनकी नॉर्मल डिलीवरी होगी या सी-सेक्शन। दोनों ही मामलों में महिला को असहनीय पीड़ा से गुज़रना पड़ता है, लेकिन फिर भी अगर डिलीवरी की बात करें तो नॉर्मल डिलीवरी महिला और शिशु दोनों के लिए ज़्यादा फायदेमंद होता है और वहीं सी-सेक्शन के कारण महिला को उम्र भर कुछ ना कुछ दर्द लगा रहता है, क्योंकि सी-सेक्शन एक बड़ी प्रक्रिया होती है जिसका असर कई दिनों तक रहता है और महिला को इससे उभरने में भी वक़्त लगता है। ऐसे में कुछ महिलाएं जानभूझकर सी-सेक्शन करवाती है, क्योंकि वो प्रसव पीड़ा से नहीं गुज़रना चाहती और कुछ को मजबूरी में सी-सेक्शन की ज़रूरत होती है। तो वो महिलाएं जो सी-सेक्शन नहीं कराना चाहती उनके लिए आज इस ब्लॉग के ज़रिए हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं जिस पर अगर प्रेगनेंसी के दौरान ध्यान दें, तो सी-सेक्शन से बचा जा सकता है।

तनाव से रहें दूर

प्रेगनेंसी के दौरान महिला में ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक भी कई बदलाव आते हैं, ऐसे में महिलाओं के अंदर भावनाओं का समुंदर होता है। एक पल डर और दूसरे पल खुशी का सैलाब होता है। अब इस परिस्थिति में थोड़ा बहुत तनाव हर गर्भवती महिला को होता है और खासकर के जो पहली बार माँ बन रही होती है उनको ज़्यादा होता है। एक ये भी वजह है जिस कारण महिला को पूर्व प्रसव या कॉम्प्लीकेशन्स के कारण सी-सेक्शन की ज़रूरत पड़ सकती है, इसलिए जितना हो सके तनाव से दूर रहें और खुश रहें ताकि आपका शिशु स्वस्थ रहे और आपको सी-सेक्शन की ज़रूरत ना पड़े।

एक्सरसाइज करें

प्रेगनेंसी के दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज ज़रूरी होती है, ज़्यादा भारी एक्सरसाइज ना करें। जब आपके शरीर में हल्की-फुल्की मूवमेंट होगी तो यह आपके और आपके शिशु दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा, ज़रूरी नहीं कि आप सिर्फ एक्सरसाइज करो, आप घर के हल्के-फुल्के और आसान काम भी कर सकते हैं या मॉर्निंग-इवनिंग वॉक पर भी जा सकती हैं। इन सब चीज़ों से आपके नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बढ़ेगी। हालांकि अगर आप एक्सरसाइज कर भी रही हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में ज़रूर बात करें कि कौन सा एक्सरसाइज आपके लिए सही है और साथ ही साथ आप जो भी एक्सरसाइज करें ट्रेनर की देखरेख में करें। इसके साथ ही साथ आपको एक्सरसाइज के दौरान या उसके बाद असहज महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से बात करें और उन्हें अपनी हालत के बारे में बताएं।

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मेडिटेशन या ध्यान लगाना

गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन या ध्यान लगाना बहुत ही आवशयक है क्योंकि यह ना सिर्फ आपको तनाव से बचाएगा बल्कि यह आपके गर्भ में पल रहे शिशु तक सही मात्रा में ऑक्सीजन भी पहुंचाएगा। मेडिटेशन से आपके नॉर्मल डिलीवरी के भी चांसेस बढ़ेंगे।

सही डॉक्टर का चुनाव

प्रेगनेंसी के दौरान सही डॉक्टर और हॉस्पिटल का चुनाव बहुत ज़रूरी है। आजकल के इस दौर में कई डॉक्टर गर्भवती महिला को सी-सेक्शन कराने की राय देते हैं। ऐसे में आप उस डॉक्टर का चुनाव करें जिसपर आपको भरोसा हो और जो अपने फायदे के लिए आपको सी-सेक्शन के लिए ना कहे, क्योंकि पैसे के मामले में भी नॉर्मल डिलीवरी की तुलना में सी-सेक्शन में ज़्यादा खर्च होता है। आप चेकअप के शुरुआत में ही डॉक्टर से बोल दें कि आप नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं और आगे चलकर आपको अगर कहा जाए की कुछ कॉम्प्लीकेशन्स है और आपको सी-सेक्शन कराना पड़ेगा तो एक बार किसी और डॉक्टर से भी राय-परामर्श कर लें।

सही खाना-पीना

खूब पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें, जितना हो सके चाय-कॉफ़ी जैसे तरल-पदार्थों से दूर रहें। इसके साथ ही साथ सही आहार को अपने डाइट में शामिल करें। हल्के मसाले वाले खाने को खाएं ताकि आपका शरीर गर्म रहे और आगे चलकर आपको नॉर्मल डिलीवरी हो, लेकिन याद रखें कि खाने के चीज़ों के बारे में एक बार आप डॉक्टर से ज़रूर पूछ लें क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर भी आपका डाइट चार्ट बनाते हैं और कभी-कभी पहले, दूसरे और तीसरे तिमाही के लिए ये डाइट चार्ट अलग-अलग होते हैं।

अगर आप इन बातों पर ध्यान देंगी तो कुछ हद तक आपके सी-सेक्शन की संभावना कम होगी और नॉर्मल डिलीवरी के चांसेस बढ़ेंगे। 

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