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गर्भावस्था के दौरान भेलपुरी खाना सुरक्षित है? (Is It Safe To Eat Bhelpuri During Pregnancy? In Hindi)

 अगर भेलपुरी टमाटर, शिमला मिर्च और कसा हुआ गाजर जैसे ताजा सब्जियों के साथ बनाई जाये तो यह एक सुपर पौष्टिक नाश्ता हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान बिना किसी डर के इसका सेवन किया जा सकता है क्योंकि यह गर्भवती महिला के लिये एकदम सुरक्षित है बशर्ते कि इसका सेवन अधिक ना करे। गर्भवती महिला जब अपने लिये भेलपुरी बनाये तो इस बात का खास ख्याल रखें कि बहुत नींबू का रस या मसाला इसमें ना डाले।

लेख की विषयसूची

भेलपुरी में कितनी होती है कैलोरी (Calories in Bhelpuri in Hindi)

भेलपुरी बनाने की विधि (Recipe of Bhelpuri in Hindi)

शाम के नाश्ते के लिए भारतीय स्नैक्स (Evening Indian Snacks Recipes in Hindi)

वेज़ीटेबल कबाब (Vegetable Kebab Recipe in Hindi)

मैसूर बोंडा (Mysore Bonda Recipe in Hindi)

आलू टिक्की (Aloo Tikki Recipe in Hindi)

गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक स्नैक्स (Healthy Snacks while Pregnant in Hindi) 

निष्कर्ष (Conclusion)

भेलपुरी में कितनी होती है कैलोरी (Calories in Bhelpuri in Hindi)

पफ्ड चावल/ मुरमुरा 9.4%

टमाटर 1.4%

प्याज 5.3%

आलू 4.7%

नींबू का रस 0.4%

चटनी 1.2%

भेलपुरी बनाने की विधि (Recipe of Bhelpuri in Hindi)

भेलपुरी कई तरीकों से तैयार की जा सकती है लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे भेलपुरी को आसान तरीके से घर पर ही बनाकर इसके स्वाद का आनंद ले सकती हैं।

भेल पुरी बनाने की सामग्री

पफ्ड चावल  (मुरमुरे)  - 2 कप

सेव – 1/2 कप

प्याज - 1 कप (बारीक कटा हुआ)

आलू - 1 कप (उबला हुआ)

चटनी - 1 बड़ा चम्मच

नींबू का रस - 1 बड़ा चम्मच

नमक - 1 बड़ा चम्मच

धनिया पत्ती - 100 ग्राम

चाट मसाला - 1 बड़ा चम्मच

स्प्राउटस - 1/2 कप

भूनी हुई मूंगफली - 2 बड़ा चम्मच

भेल पुरी बनाने की विधि

-पफ्ड चावल यानि की मुरमुरे को गर्म पैन में तब तक भूनें जब तक कि वह अच्छे से कुरकुरा न हो जाए। अब उसे ठंडा होने दें।

-अब एक बड़े व गहरे कटोरे में मुरमुरे को लेकर, सेव व धनिया पत्ती को छोड़कर बाकी सभी सामग्री मिलायें।

-आपस में अच्छे से मिलाकर, अब आखिर में धनिया पत्ती और सेव को डालकर मिला लें। भेलपुरी का स्वाद लेने के लिये, तुरंत भेल पुरी की सर्व करें।

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शाम के नाश्ते के लिए भारतीय स्नैक्स (Evening Indian Snacks Recipes in Hindi)

शाम को भारतीय अक्सर चाय के साथ कुछ हल्का-फुल्का स्नैकस लेना पसंद करते हैं। लेकिन शाम का स्नैक कुछ ऐसा होना चाहिये जो ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ आपको तरोताजा भी रखें। विशेष तौर पर अगर आप अपने बच्चे के लिये  स्नैक तैयार कर रही हैं तो आपको यह जरुर पता होना चाहिये कि एक स्वस्थ स्नैक बढ़ते बच्चों को आवश्यक पोषण प्रदान करता है। निसंदेह भारतीय वयव्यं अपने शाम के स्नैक के लिए प्रसिद्ध है। तो चलिये हम आपको कुछ ऐसे ही स्नैकस से रुबरु करवा रहे हैं जो लोकप्रिय भारतीय स्नैक्स के रुप में बेहद ही पसंद किये जाते हैं।

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वेज़ीटेबल कबाब (Vegetable Kebab Recipe in Hindi)

वेज़ीटेबल कबाब की सामग्री

आलू (2 कप), हरी मटर (1/2 कप ), गाजर (1 कप), सेम (1/2 कप ), धनिया पत्ते (3 बड़ा चम्मच), गरम मसाला ((3/4 बड़ा चम्मच), ब्रेड क्रम्स (6 बड़ा चम्मच), बेसन (2 बड़ा चम्मच ), तेल (4 बड़ा चम्मच)।

वेजीटेबल कबाब बनाने की विधि

-सबसे पहले वेजीटेबल्स को स्टीम या ब्वाॅयल करके उसके अतिरिक्त पानी को सुखा लें।

- वेजीटेब्लस के पानी को सूखाने के लिये, आप इसके कोई भी तरीका अपना सकती हैं, बस वेजीटेब्लस का अतिरिक्त पानी निकल जाना चाहिये।

- अब वेजीटेबल्स को मैश करे इसमें ब्रेड क्रम्स, नमक, अदरक और गरम मसाला डालकर गूथें हुये आटे के रुप में तैयार कर लें।

- अब इसे आटे को 13 से 14 भागों में बांट कर टिक्की के जैसा तैयार कर लें।

-एक छोटे कटोरे में बेसन का घोल तैयार कर लें। अब इस घोल में तैयार वेजीटेबल्स कबाब को डालकर, दोनों तरफ ब्रेड क्रम्स को लगाते हुये गर्म तेल में सुनहरा होने तक तल लें।

-वेजीटेबल कबाब को साॅस के साथ परोंसे।

मैसूर बोंडा (Mysore Bonda Recipe in Hindi)

 

मैसूर बोंडा बनाने की सामग्री

गेहूं का आटा (1 कप), चावल का आटा (1/4 कप), बेकिंग सोडा (1/4 बड़ा चम्मच), दही (1/4 कप), प्याज (1 बड़ा चम्मच)।

मैसूर बोंडा बनाने की विधि

- एक कटोरे में गेहूं का आटा,चावल का आटा, नमक, सोडा, जीरा डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

-अब इसमें कटा हुआ प्याज, मिर्च, धनिया पत्ती और अदरक को मिलायें।

- फिर इसमें दही डालें और 3 बड़ा चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह से मिलायें।

- अब इसे छोटे-छोटे गोल आकार में बनाते हुये एक गहरे पैन में तेल गर्म कर इसे तल लें।

- इस बात का ध्यान रखें कि मैसूर बोंडा जब कुरकुरा और सुनहरा हो जाये तभी उसे पैन से बाहर निकालें।

-मैसूर बोंडा को गर्मागर्म परोंसे।

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आलू टिक्की (Aloo Tikki Recipe in Hindi)

आलू टिक्की बनाने की सामग्री

आलू (300 ग्राम), चाट मसाला (1/4 बड़ा चम्मच), मकई का आटा (2 बड़ा चम्मच), तेल (2 बड़ा चम्मच)।

आलू टिक्की बनाने की विधि

--आलूओं को उबाल लें या फिर कस लें।

- उबले या कसे हुये आलूओं को मैश करके, उसमें मसाला पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

- अब इसे छोटी-छोटी आकार की टिक्की के रुप तैयार कर लें।

- एक पैन में तेल को गर्म कर इन टिक्कियों को सुनहरा और कुरकुरा होने तक तल लें।

- सॉस के साथ गरमा-गरम आलू टिक्की के स्वाद का लुत्फ उठायें।

गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक स्नैक्स (Healthy Snacks while Pregnant in Hindi)

गर्भावस्था के दौरान एक महिला को अपने खाने में सभी आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिये क्योंकि एक पौष्टिक आहार ही उसके भ्रूण को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है। इसलिए नियमित रुप से छोटे-छोटे अंतराल पर खाना खाना बेहद ही जरुरी है। हम आपको गर्भावस्था के दौरान कुछ ऐसे ही हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपकी भूख को शांत करने के अलावा, बहुत से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी प्रदान करेंगे।

स्प्राउटस भेल

भारतीय स्ट्रीट फूड के रुप में मशहूर स्प्राउटस भेल में कुछ और स्प्राउटस, उबले हुए आलू, प्याज और धनिया पत्ती को मिलाकर इसे और भी टेस्टी और हेल्दी बनाया जा सकता है।

दलिया

यह घुलनशील फाइबर में समृद्ध है। इसे तैयार करना बेहद ही आसान होता है। गर्म दूध में दलिया को कुछ मिनट के लिये पका कर फिर इसके स्वाद का मजा लिया जा सकता है। गर्भवती महिला के लिये यह बिल्कुल भी हानिकारक नहीं होता क्योंकि इसमें किसी प्रकार का स्वाद या रंग नहीं होता है।

स्मूदी

यह थकान या थकावट से निपटने में मदद करता है और व्यक्ति को बेहतर महसूस कराता है। यह दूध और चीनी के साथ मिश्रित किसी भी फल का उपयोग कर घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। फल और दूध मां के साथ-साथ बच्चे को आवश्यक पोषक तत्व के साथ कैल्शियम और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं।

क्विक फ्रूट चाट

इस चाट में फल, चाट मसाला, नींबू का रस, काला नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर होता है। इसे खाने से आपको कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में मिलेगा।

सैंडविच

सैंडविच को ब्राउन ब्रेड व विभिन्न पौष्टिक सब्जियों जैसे ककड़ी, टमाटर, मूली आदि के साथ घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसमें उच्च स्तर के प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अन्य खनिज शामिल होते हैं। 

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निष्कर्ष (Conclusion)

इस तरह से चाहे गर्भवती महिला हो या और कोई आप इन स्नैक्स को आसानी से घर पर बनाकर खा सकते हैं। बस ध्यान रखें कि इनमें ज्यादा मसालों का प्रयोग ना करे।

 

 

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