Link copied!
Sign in / Sign up
6
Shares

प्रेगनेंसी के दौरान इन महत्वपूर्ण चीज़ों को अपने साथ रखना ना भूलें


क्या आप गर्भवती हैं? अधिकतर लोग शिशु के लिए की जाने वाली ख़रीदारी पर ध्यान देते हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जिनकी आवश्यकता आपको भी है। कुछ समस्याएं जो आपको प्रभावित करती है जैसे की पैरों में सूजन, रात में नींद न आना, पैर में मरोड़ और पेट का बढ़ना। यहां उन आवश्यक उत्पादों की सूची तैयार की गई है, जिनकी आवश्यकता हर गर्भवती महिला को होती है। तो आगे बढिए और खुलकर ख़रीदारी कीजिए। (अगर आपकीे दोस्त या परिवार की कोई सदस्य गर्भवती है तो इस सूची में दी गई किसी भी चीज को आप बहुत ही बढ़िया तोहफे के रूप में दे सकते हैं।)

बेहतर ख़ुशबू के लिए परफ्यूम

गर्भावस्था के दौरान आप अधिकतर जिन परफ्यूम का इस्तेमाल करती हैं वह आपके लिए बहुत ही तेज़ महक वाले हो सकते हैं क्योंकि आप उस महक के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। कुछ परफ्युम सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए हल्के परफ्यूम का इस्तेमाल करें जिससे आपका जी न मिचलाए और आपको बेहतर महसूस हो। कई महिलाओं को सिट्रेस महक पसंद आती है, तो इसके लिए आप लेमन वाले साबुन अपने साथ रख सकती हैं

स्ट्रेच मार्क कम करने के लिए कोको बटर

डॉक्टर आपको बताएँगे कि किसी भी दवाई का इस्तेमाल करने से यह सुनिश्चित नहीं होता है कि आपको गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स नहीं होंगे। लेकिन कोको बटर का इस्तेमाल करने से वह दिखना कम हो सकता है । इससे हल्की ख़ुशबू आती है और यह आपकी कसी हुई त्वचा को मुलायम बनाता है। रोल-ओन टय़ूब खरीदें ताकि इसे इस्तेमाल करना आसान हो। इससे भी बेहतर होगा कि आप अपने साथी से इसे लगाने के लिए कहें।

मेटरनिटी कपड़े

जो कपड़े आप नियमित रूप से पहनती हैं वह आपको कसे हुए आ सकते हैं और बड़े कपड़े आपको ढ़ीले हो सकते हैं। हो सकता है शुरुआत में आपको मेटरनिटी कपड़ों की आवश्यकता पड़े लेकिन मेटरनिटी पैंट खरीदने के लिए आपको तीसरे तिमाही तक इंतजार करना चाहिए। लेकिन कुछ कपड़ों से आपका बेबी बंप अच्छा लग सकता है। इसलिए अपने लिए कुछ आरामदायक और स्टाइलिश कपड़े खरीदे।

आरामदायक जूते

अगर आप पहले हील पहनती थी तो यह बहुत ही आवश्यक है । कुछ आरामदायक जूते आपके लिए सबसे बेहतर होते हैं लेकिन फिते वाले जूते न खरीदें जिससे आपको उन्हें बांधने के लिए नीचे झुकना पड़े। थोड़े ढ़ीले जूते लें क्योंकि इस दौरान पैरों में सूजन आती-जाती रहती है।

बेहतर नींद लेने के लिए बोडी पिल्लो

लम्बे बोडी पिल्लो जो आपके पेट और पैरों को आराम पहुंचाते हैं, वह गर्भावस्था के दौरान नींद न आने की समस्या से जूझती हर महिला के लिए बहुत ही आवश्यक है। जैसे-जैसे आपके पेट का आकार बढ़ता है वैसे-वैसे सोने में अधिक असहजता होती है और ऐसे में बोडी पिल्लो मददगार साबित हो सकता है। इनमें से अधिकतर पिल्लो बाद में नर्सिंग पिल्लो के तौर पर भी काम आते हैं।

आवश्यक तेल और बाथिंग सॉल्ट

अपने दिमाग और शरीर को आराम पहुंचाने और शांत करने के लिए नहाने से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। अपने नजदीकी स्पा बूटिक में जाएं और अपने लिए अच्छी खुशबू वाले बाथिंग सॉल्ट और आवश्यक तेल का चयन करें। उसके बाद एक मोमबत्ती जलाएं और बाथ-टब में आराम करें। लेकिन गर्म पानी के बाथ-टब में ज्यादा देर न बैठें क्योंकि यह शिशु के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।

मनोरंजन है ज़रूरी

आपको टेलीविजन देखना चाहिए! तरह-तरह की अच्छी फिल्में या अन्य टेलीविज़न सीरियल प्रसारण, इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि आपका मनोरंजन हो और आप व्यस्त और खुश रहें। कुछ मजेदार प्रेगनेंसी फिल्में देंखे और आनंद उठाएं!

जी-मिचलाने की समस्या से निजात के लिए स्वादिष्ट मिष्ठान

हालांकि मिठा खाना अच्छा विचार नहीं है, लेकिन बेहतर होगा कि आप अपने पर्स में कुछ कैंडी रखें ताकि जब भी आप जी-मिचलाने की समस्या से जूझें आप उनका सेवन कर सकें। सिट्रस फ्लेवर आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। लोलीपॉप और कुछ कैंडी आपके लिए ठीक रहेंगी।

 आईपॉड

आपको अस्पताल में बहुत समय बिताना होगा - वेटिंग रूम में अपने अपोंइटमेंट की प्रतीक्षा करना, रेडियोलॉजी रूम के बाहर स्कैन की प्रतीक्षा, लेबर रूम में डिलीवरी का इंतजार। आईपॉड आपको ऊबने से बचाएगा और आपको व्यस्त रखेगा। अगर आपको किताबें पढ़ना पसंद है तो अपने पर्स में कुछ अच्छी किताबें रखें और प्रेगनेंसी बूक्स पढ़ें।

प्रेगनेंसी ट्रैकिंग एप

अपने फोन के प्ले स्टोर को खोलें और आपको वहां बहुत सारे प्रेगनेंसी ट्रैकिंग एप दिखाई देंगे। आप अपनी प्रेगनेंसी को यहां ट्रैक कर सकती हैं जैसे कि डॉक्टर से अपोंइटमेंट, आपके शिशु का विकास और वह सवाल जो आपको डॉक्टर से मिलने पर अवश्य पूछने चाहिए। इसमें कुछ समस्या भी हो सकती है, लेकिन ऐसा एप ढूंढें जो सुविधाजनक हो और आपके सवालों का उचित उत्तर दे।

अच्छे हेडफोन

आप जानती हैं कि संगीत आपको हमेशा सुख देता है। क्या आप जानती है कि यह आपके शिशु के लिए भी मददगार होता है? कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नवजात शिशु को संगीत सुनने से फायदा होता है। कम आवाज़ में मधुर संगीत बजाएं और इसे अपने पेट पर लगाएं।

मालिश

यह उत्पाद नहीं है लेकिन सेवा ज़रूर है। इस दौरान आपको किसी की आवश्यकता होगी, जो आपके सूजे हुए पैरों की मालिश करें। स्थानीय स्पा से सेवा ले और आराम से बैठे।

हम आपको सुझाव देंगे कि आगे बढिए और ख़रीदारी कीजिए। शिशु के जन्म के बाद आपका सारा ध्यान उनकी देखभाल में होगा। इसलिए अभी आपके पास समय है, तो इसका लाभ उठाएं!

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon