Link copied!
Sign in / Sign up
68
Shares

प्रेगनेंसी में प्रसव से जुड़ा मुख्य लक्षण: पानी छूटना

गर्भावस्था के दौरान आपका शिशु एक तरल पदार्थ से भरी थैली से घिरा रहता है जिसे amniotic sac कहते हैं। आपके प्रसव के शुरुवात में संकुचन के साथ-साथ आपके amniotic sac की झिल्ली टूट जाएगी। इसके द्वारा आपके शरीर से एक रंगहीन स्त्राव निकलेगा जिसे वाटर ब्रेक कहते हैं (water breaking)।

गर्भावस्था में झिल्ली के पानी का महत्त्व ?

गर्भवस्था में शिशु को सुरक्षित रखने के लिए वह एक सुरक्षा झिल्ली में होता हैं। इसमें पाए जाने वाले तरल से शिशु को बाहरी झटकों/कीटाणुओं से सुरक्षा मिलती है। इसमें शिशु को हाथ-पैर हिलाने की जगह मिलती है।

पानी छूटने पर कैसा महसूस होता है?

अधिक्तर महिलाओं को पानी छूटने से पहले सामान्य मध्यम तीव्रता के संकुचन होते हैं। इससे उन्हें कुछ संकेत मिल जाता है। कुछ महिलाओं में पानी छूटना प्रसव के आखरी चरण में होता है। इस कारण वह संकुचनों के बीच पानी गिरने को महसूस नहीं कर पाती हैं।

पानी छूटने पर महिलाओं को बदन से कुछ गिरने जैसा लगता है जहाँ किसी तरल पदार्थ की धारा के गिरने जैसा महसूस होता है।

पानी छूटने और मूत्र त्याग में फर्क कैसे करें ?

पानी छूटने और मूत्र में फर्क करने के लिए आप एक साफ़ सूखी पैंटी पहन लें। उस पर पैड या पैंटी लाइनर लगा दें। अगर आपके पास यह नही है तो आप एक साफ़ सूती कपड़ा, पैंटी में फोल्ड/तह करके पहन लें। इसके बाद आप आधे घंटे के लिए समतल लेट जाएं। अगर आपके योनि मार्ग से पानी छूट रहा है तो यह योनि के पास आकर जमा हो जायेगा।

पानी छूटने के बाद आप कितनी देर तक खुद को संभाल पाएंगी?

गर्भवती महिला को कहा जाता है की अगर उनका पानी छूट रहा है तो उन्हें शिशु का जन्म 24 घंटे के अंदर ही कर देना चाहिए। पर आज के आधुनिक युग में आप अपनी सुविधा अनुसार बच्चे को जन्म दे सकती हैं।

योनि मार्ग से बहने वाले पानी का रंग कैसा होता है? पानी की कोई सुगंध होती है?

Amniotic sac में पाया जाने वाला तरल 99 % पानी होता है। इसलिए योनि मार्ग से निकलने वाला पानी रंगहीन होता है। उसमें हल्का पीला या गुलाबी रंग हो सकता है। योनि मार्ग से आने वाले पानी गंधमुक्त होता है।

अगर आप डिलीवरी डेट के पार हो गई हैं तो आपके पानी में शिशु के पहले मल के कुछ अंश निकल सकते हैं।

गर्भवती के बदन से पानी क्यों छूटता है ?

प्राकृतिक रूप से आपके शरीर को पता होता है की आपका शिशु कब पूर्ण रूप से विक्सित हो चुका है। इस कारण

आपके बदन में विशेष हॉर्मोन पैदा होंगे जो शिशु थैली को टूटने का संकेत देंगे। इस प्रकार पानी छूटेगा और शिशु को बाहर आने के लिए रास्ता मिलेगा।

कभी कभार पानी समय से पहले गिरना शुरु हो सकता है। यह आपके शरीर में आये अंदरूनी बदलाव के कारण होता है।

डिलीवरी डेट के आने से काफी पहले अगर पानी बहने लगे तो क्या करें ?

पानी छूटना गर्भवती महिला में होने वाली आम बात होती है। अगर आपके बच्चे की डिलीवरी डेट से पहले आपके योनि से पानी निकलने लगे मतलब है आपको अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए। यह लगभग 10 % महिलाओं में होता है। ऐसे में आपकी योनि से थोड़ा थोड़ा पानी बहेगा या फिर एक साथ बहेगा।

यह एक प्रेग्नेंट महिला के जीवन का सबसे अहम् वक़्त है। इसके बारे में शेयर करके लोगों को जागरूक करने में हमारी मदद करें।  धन्यवाद! - एक शेयर से आप कइयों को शिक्षित करेंगे।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
100%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon