Link copied!
Sign in / Sign up
364
Shares

प्रसव के बाद पड़े टाँक को ठीक करने के 7आसान उपाय

अगर आपने हाल ही में जन्म दिया है, तो आपको पता ही होगा कि प्रसव के बाद पडे़ टाँकों को विशेष देखभाल की जरूरत है। चाहे शल्यक्रिया, जन्म देते वक्त फटना या फिर एपिसियोटोमी- टाँकें परिस्थिति के अनुसार भिन्न-भिन्न प्रकार के हो सकते हैं। हालांकि, जो एक बात सभी टाँकों मे समान होती है वह है- संवेदनशील टाँकों का बेहतर रखरखाव ताकि संक्रमण से बचा जा सके और तेजी से उपचार हो सके। अपने टाँको को ठीक करने के लिए हमारे 7 तरीके अपनाए, ताकि आप बिना किसी असुविधा के लंबे समय तक अपने नवजात शिशु का आनंद ले सकें।

1. जब प्रकृतिक बुलावा आए

आपको टायलेट जाना हो, तो मूत्र से आपके टाँको को परेशानी हो सकती है। इस समस्या से निपटने के लिए आप जब भी टायलेट जाएँ आपको अपने मूत्र को पतला करना चाहिए, ताकि आपके टाँको पर अधिक प्रभाव ना पड़े। यह अजीब लग सकता है पर वास्तव मे काफी प्रभावी है। अपने मूत्र को पतला करने हेतु अपने पैरों के बीच गुनगुना पानी डालने की कोशिश करें।

2. मातृत्व पैड

जन्म के बाद खून बहना काफी आम है, अतः हम पूरे दिन मातृत्व पैड लगाने की सलाह देते हैं। चूँकि आपके टांके अभी कमजोर होंगे अतः आपकी योनि को साफ रखने व संक्रमण से बचाने के लिए यह जरूरी है। यह सुनिश्चित करने के लिए हर 4 घंटे पर पैड बदलें तथा अधिक आराम के लिए पेपर या कॉटन का पैड इस्तेमाल करें।

3. नमकीन पानी से स्नान

नमक वाले पानी से नहाने से मदद हो सकती है। कुछ मिनट तक स्नान के लिए बैठे, यह सुनिश्चित करें कि क्षेत्र पूरी तरह से साफ हो गया है। बहुत अधिक नमक ना डालें यह आपकी त्वचा को रूखा कर सकता है।

4. नमी, अब और नहीं

नमी वाले क्षेत्रों में संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है इसलिए आपको उस भाग को साफ और सूखा रखना चाहिए। नहाते समय आप अपने टांके को गिला होने से नहीं बचा सकते, पर नहाने के बाद उनका सही से सूखना सुनिश्चित करें। धीरे-धीरे सुखाने का प्रयास करें, रगड़े नहीं।

5. टाँकों को हवा के संपर्क में रखे

नयी माँ को बाहरी यात्रा का प्रस्ताव उतना आनंदित नहीं करता पर टाँकों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है। किसी अन्य घाव की तरह टाँकों को भी खुली हवा के संपर्क में रखना चाहिए। अपने निचले हिस्से के नीचे तथा पैरों के बीच तकिया रखकर बैठने का प्रयास करें ताकि हवा लग सके।

6. कब्ज से बचें

उस क्षेत्र में किसी भी प्रकार का अनावश्यक दबाव आपके टाँके के लिए हानिकारक हो सकता है। चूँकि अपने बाॅवेल को खाली करना इस श्रेणी में आता है, अतः कब्ज से बचना अति आवश्यक है।यह सुनिश्चित करें कि आपके आहार में पर्याप्त मात्रा में फाइबर युक्त तत्व हों तथा दिन के वक्त काफी सारा पानी पिएँ।

7. केगेल एक्सरसाइज

ये अभ्यास ना केवल प्रसव के दौरान मदद करता है बल्कि उपचार प्रक्रिया में भी मदद करता है। जन्म के बाद कोमल पेलविक फ्लोर व्यायाम योनि व सिजेरियन टाँके को मदद करेगा क्योंकि यह उन क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह को बढ़ा देता है।

हम आशा करते हैं कि ये नुस्खे आपके काम आए।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
29%
Wow!
71%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon