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प्राकृतिक रूप से अपने यौन स्वास्थ्य को कैसे सुधारें?


 क्या आप इस बात को लेकर चिंतित हैं की आपका यौन स्वास्थ्य वैसा नहीं है, जैसा उसे होना चाहिए? चाहे वह कम वीर्य हो, टेस्टोस्टेरोन का कम स्तर, कामेच्छा कि कमी या और कुछ। यह सभी प्राकृतिक रूप से ठिक किए जा सकते हैं।

आयुर्वेदिक या अपने दैनिक जीवन में आसपास मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करें और आप अपने स्वास्थ्य में सुधार देख सकते हैं।

यौन क्रियाओं के लिए जड़ी बूटियों का उपचार लें – आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का उपचार अश्वगंधा महिलाओं को बिस्तर पर संतुष्टि पाने, लूब्रिकेंट और उत्तेजना में सुधार के साथ ही आर्गैज़्म पाने में भी मदद करते हैं।यह आपकी शारीरिक सेहत में सुधार के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी काम करता है। अश्वगंधा महिलाओं में कई यौन क्रियाओं में सुधार करता है। साथ ही यह तनाव को कम कर, महिला प्रजनन अंगों की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। जो अश्वगंधा महिलाओं के लिए करता है,वहीं गिन्को बिलोबा पुरुषों के लिए करता है। यह सकारात्मक रुप से उनके सैक्स अनुभव को प्रभावित करता है,यह कामेच्छा बढ़ाने, आर्गैज़्म और संतुष्टि पाने में मदद करता है। यह इरेक्शन और लूब्रिकेंट, दोनों के सुधार में मदद करता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिन लोगों को एंटीडिप्रेसेंट के कारण यौन समस्याएं हैं, उनके लिए इसका उपयोग फायदेमंद है। अश्वगंधा भी पुरूषों के शुक्राणु बढ़ाने में सहायक होता है। कहने का मतलब यह है कि अगर आप जल्द ही परिवार नियोजन की तैयारी कर रहे हैं, तो यह आपके लिए लाभकारी साबित होगा।

अनार खाइए – वह अनार के लाल रुबी के दाने, महिलाओं और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। वैसे टेस्टोस्टेरोन को आमतौर पर पुरूष सैक्स हार्मोन माना जाता है लेकिन स्त्री का शरीर भी इसकी कुछ मात्रा को उत्पादित करता है और उन्हें भी अपने मूड को बनाए रखने, उत्तेजना और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ को खाकर आप स्वयं अपने मूड में सुधार देख सकते हैं। तो अपने सलाद ,मिट में इसके कुछ दाने डालिए या प्राकृतिक ऊर्जा पाने के लिए अनार का जूस पीजिए।इस बात को सुनिश्चित करें की आप पर्याप्त मात्रा में आवश्यक विटामिन जैसे विटामिन ए,सी,ई,बी, जिंक, सेलेनियम और मैग्नीशियम आदि ताज़ा उत्पादों से ग्रहण करें। यह माइक्रोन्यूट्रींस आपके एंडोक्राइन और प्रजनन क्रिया में अहम भूमिका रखतें हैं।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए नारियल और जैतून के तेल का इस्तेमाल करें – नारियल का वर्जिन तेल, आपके शरीर से आक्सीडेटिव तनाव को कम कर के टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि गया है कि यह उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है, जो शराब के कारण टेस्टिकल में आक्सीडेटिव का तनाव अनुभव करते हैं। जैतून का तेल भी इसी तरह के प्रभाव देता है। एक शौध में पाया गया है कि यह तीन हफ्तों में 17.4% तक टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है।

योनि की उत्तेजना बढ़ाने के लिए ओट्स खाएं – ओट्स और ऐवेना सैटेवि योनि की संवेदनशीलता को बढ़ाकर, उत्तेजना को बढ़ाता है और कामेच्छा में सुधार करता है। यह नसों को पोषित करता है और शारीरिक संबंध के दौरान आनंदमयी संवेदनशीलता को बढ़ाता है। जो महिलाएं रोजाना इसका सेवन करती है, उनमें यह 29% अधिक आर्गैज़्म होता है। और यह महिलाओं में 15% बढ़ता है।

व्यायाम – फिट होना, वजन कम करना और बेहतर शरीर पाना आपके यौन जीवन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप अपना स्टेमिना बढ़ाते है और अतिरिक्त वजन कम करते हैं। अगर आपका शरीर पहले से ही स्वस्थ है, तो भी यह आपको फिट रखने और मजबूत होने में मदद करता है। वहीं अगर आप अधिक वजन बढ़ाते है, तो आप शुक्राणु की संख्या में कमी और अपनी प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित होते देखेंगे।

यौन समस्याओं से संबंधित तनाव से निजात पाने के लिए एक्यूपंक्चर– एक्यूपंक्चर हार्मोनल संतुलन को ठीक कर सकता है, जो तनाव की वजह से दूर हो जाता है। यह आपके दिमाग में एंडोर्फिन उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, इससे आपको खुशी महसूस होती है। आंतरिक रूप से यह एस्ट्रोजन और प्रोगेस्ट्रोन उत्पादन को भी बढ़ाता है। फोल्सिल हार्मोन को भी बढ़ाता है। इसके अलावा एक्यूपंक्चर तनाव के कारण अंडाशय में होने वाले संकुचन को ठीक करता है। यह आपके जननांग और अंडाशय में रक्त प्रवाह बढ़ाता है, जिससे गर्भधारण की संभावना बढ़ती है। यह महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पुरूषों में यह शुक्राणु की संख्या बढ़ाने, गुणवत्ता, शक्ति आदि बढ़ाने के लिए सहायक होता है।

लोह तत्व – कामेच्छा बनाए रखने के लिए आपके शरीर को लोह तत्व की आवश्यकता होती है यह उत्तेजित करता है, लूब्रिकेंट और आर्गैज़्म का आनंद देता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि लोह तत्व की पूर्ति से महिलाओं को यौन समस्याओं और खून की कमी के कारण होने वाले तनाव से निजात मिलती है।

योग करें – योग आपके यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। यह ना केवल स्वस्थ होने बल्कि वजन कम करने में मदद करता है। यह आपको मानसिक शांति देता है और तनाव से जूझने में मदद करता है। अध्ययन में पाया गया है कि पूर्वजों के समय से ही योग स्वस्थ और तनाव मुक्ति के लिए किया जाता था।

तेज नमक वाले प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें – आहार में ज्यादा नमक के कारण खून में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती हैं और इससे उच्च रक्तचाप होता है। इससे कमजोर यौन अनुभव होता है क्योंकि जननांग तक रक्त प्रवाह उचित प्रकार से नहीं पहुंचता है। पुरूषों में इससे इरेक्टिकल डाइफंक्शन होता है।

कैफिन का सेवन ना करें – कैफिन के अधिक सेवन से हो सकता है आपको लगे कि यह आपको बैड पर अधिक देर रूकने में मदद कर रहा है। लेकिन यह आपको चिड़चिड़ा भी बनता है। इसलिए इसका अधिक सेवन ना करें विशेषकर कि अगर आपके तनाव से संबंधित कोई समस्या पहले से ही हो।

अगर आप पुरुष है, तो फाइटोस्टेग्रनस वाले भोजन से बचें – कुछ खाद्य पदार्थों में फ्योटोस्ट्रोजन पाया जाता है, जो एस्ट्रोजन को प्रभावित करते हैं। सेम और कुछ ब्रेड यह प्रभाव डाल सकते हैं और आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को गिरा सकते हैं।

लम्बे समय सैक्स के बिना ना रहें – अगर आप लम्बे समय तक सैक्स से दूर रहते हैं, तो इससे आपके शुक्राणुओं पर प्रभाव पड़ता है। अध्ययन में पाया गया है कि जो पुरुष ज्यादा दिन सैक्स से दूर रहते हैं उनके शुक्राणुओं के स्तर में गिरावट आती है। और वह उसमें कमी का अनुभव करते हैं।

 

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