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पेट की त्वचा को कसने और उसमें से चर्बी घटाने के उपाय

माँ बनने के लिए आपको बहुत बहुत बधाइयाँ। परन्तु अब आपको अपने पेट की त्वचा को वापस पुराने रूप में लाना होगा। इसके लिए आप कुछ सरल व्यायाम और उपाय अपना सकती हैं।

डिलीवरी के बाद अधिक्तर महिलाओं के पेट के पास अत्यधिक चर्बी जमा हो जाती है। साथ ही महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं। इसमें आपके पेट का पास लटकती हुई ढीली त्वचा भद्दी दिखाई देती है।

आपको शायद पता न हो परन्तु इस अनचाही चर्बी से निजात पाने में बहुत वक्त लग जाता है। साथ ही यह भद्दी अनचाही त्वचा आपके आत्मविश्वास को भी प्रभावित करती है और आप अपनी मनपसंद ड्रेस भी नहीं पहन पाती।

अधिक चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। गर्भावस्था के नौ महीने आपकी त्वचा फैलती जाती है तो इसे वापस आकार में आने में वक्त लगेगा।

लटकती हुई त्वचा को सुडौल कैसे बनाएं?

गर्भावस्था से पहले आप कितनी चुस्त-दुरुस्त व सक्रीय रहती थीं यह आपके वेट लॉस को प्रभावित करेगा। आपके जींस, हड्डियों की बनावट और हॉर्मोन्स भी चर्बी घटाने को प्रभावित करते हैं।

ख़ैर इन सबको एक तरफ रखिये और निम्नलिखित उपायों को अपनाएं:

1. पानी की खुराक बढ़ा दें

पानी आपकी त्वचा को अधिक नमी प्रदान करता है साथ ही उसे लचीला बनाता है।

2. स्तनपान को न करें नज़रअंदाज़

स्तनपान के दौरान आपकी शरीर की अत्यधिक कैलोरीज़ दूध में तब्दील हो जाती हैं और ऐसी महिलाओं में वज़न जल्दी घटता है।

3. व्यायाम चालू रखिये

गर्भावस्था के कुछ दिनों आपने व्यायाम छोड़ दिया होगा। बच्चा होने के बाद जब ज़िन्दगी वापस पटरी पर आने लगे तो आप हलके फुल्के व्यायाम से दोबारा अपनी दिनचर्या सक्रीय बनाएं। धीरे धीरे आप व्यायाम का समय बढ़ा सकती हैं।

4. खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

प्रोटीन मांसपेशियों का वज़न बढ़ाने में मदद करते हैं। यह कोलाजन नामक तत्व पैदा करने में मदद करता है जो त्वचा को लचीला बनाने में मदद करता है। एक वयस्क को औसत 50 ग्राम प्रोटीन का रोज़ाना सेवन करना चाहिए।

5. पार्लर जाती रहे और स्किन tightening ट्रीटमेंट लेती रहें

अपनी त्वचा की रौनक और युवा स्थिति वापस लाने के लिए आप पार्लर जाकर अपने पेट पर exfoliating scrub करवाएं। आप नहाने से पहले भी उबटन अपने पेट के आसपास रगड़ सकती हैं। इसके बाद साबुन-पानी से धो लें।

6. बाज़ार में मौजूद लोशन और मसाज तेल का प्रयोग करें

ध्यान रहे की जिन प्रोडक्ट्स में कोलाजन और विटामिन E, C, A और K हों, आप उन्हें देख कर ही खरीदें। इन लोशन्स से मालिश करने से रक्त संचार बढ़ता है और त्वचा से अत्यधिक चर्बी घटाने में मदद करता है।

7. भूखा रहने या क्रैश डाइट करने की गलती न करें

भूखा रहने से कोई पतला नहीं हुआ है। बल्कि महिलाएं कमज़ोर हो जाती है, चक्कर आने लगते हैं। समय पर खाना लेते रहे और छोटे छोटे मील्स का सेवन करें। इससे आपके शरीर की पाचन क्रिया सुधरेगी और चर्बी कम होगी।

8. पर्याप्त नींद लें

भरपूर नींद लेने से आपका मस्तिष्क व शरीर स्वस्थ्य काम करते हैं और आपकी काया में स्फूर्ति आती है ।

अपने मित्रों से मिलती जुलती रहें। कुछ समय निकाल कर सुबह या शाम पति के साथ सैर(वाक) पर जायें। इससे आपको आनंद मिलेगा और वज़न पर नियंत्रण भी रहेगा। दोनों पति पत्नी आपस में बात भी कर लेंगे और दोनों की अच्छी ह्रुदय गतिविधि भी हो जाएगी।

तो आप इन नुस्खों को आज़मायें और हमारे पोस्ट को शेयर करें।

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