Link copied!
Sign in / Sign up
28
Shares

अपनी प्रेग्नेंट पत्नी को इस वजह से धोखा देते हैं पति


 पुरुष का अपनी गर्भवती पत्नी को धोखा देना कोई नई बात नहीं है। वास्तव में,दस में से एक पुरुष अपनी पत्नी को धोखा देते हैं खासतौर पर जब वह गर्भवती होती है। कई अध्ययनों में पाया गया है की इसका गहरा असर बढ़ते हुए भ्रूण के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

यह महिला के लिए बेहद दुखद होता है,जब उसे पता चलता है की इन महीनों में उसका पति वास्तव में क्या कर रहा था। यह यौन कुंठा हो या व्यक्ति का प्रेम से निकलना, ईमानदारी और वफ़ादारी की उम्मीद हर पुरुष से की जाती है खासतौर पर जब उसकी पत्नी गर्भवती हो।

मुख्यता तीन प्रकार के पुरूष होते हैं जिनके धोखा देने की संभावना होती है। तो आइए एक नजर डालते हैं वर्गीकरण पर और देखते हैं की इनके आपको धोखा देने की कितनी संभावना है:

टाइप X (ज़रूरत)

टाइप Y ( प्रेम )

टाइप Z ( सेक्स करने की इच्छा में कमी)

 शोध और कुछ अध्ययन में पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान पुरुष के अपनी पत्नी को धोखा देने की संभावना अधिक होती है। इसका कारण यह हो सकता है की वह शिशु के जन्म को लेकर उत्सुक ना हो, गर्भावस्था को लेकर विवादास्पद भावनाएं, अपने साथी से असंतुष्ट या गर्भावस्था के दौरान होने वाले शारीरिक बदलावों को स्वीकार करने की क्षमता ना होना।

अगर वह यौन कुंठाग्रस्त है तो हो सकता है कि ऐसा इसलिए हो क्योंकि उनकी पत्नी तीसरे तिमाही में हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि इस दौरान दर्जनों शारीरिक बदलाव होते हैं जैसे वज़न, मूड, दिखने में आदि जिससे हो सकता है महिला अपने आपको अनाकर्षक महसूस करे। इसलिए इस दौरान उनके सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है। लेकिन यह उन्हें धोखा देने का उचित कारण नहीं है।

टाइप Y

 इसके दूसरी तरफ कुछ पुरुष पूरी तरह और निष्ठा से अपनी पत्नी से प्यार करते हैं, उनके दिमाग में बहुत कुछ होता है और धोखा देना उनमें से नहीं है। तो क्या हुआ अगर सेक्स, शादी और प्यार ना हो, यह सिर्फ शारीरिक संबंध के बारे में हैं, हैं ना? यह पुरुष सामान्य तौर पर टाइप Y पुरुष होते हैं, यह अपने साथी का भी उतना ही ध्यान रखते हैं, जितना की बढ़ते हुए भ्रूण का। यह इसलिए होता है क्योंकि यह सतर्क होते हैं और यह शिशु को भीतर नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं (हालांकि, गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से गर्भपात नहीं होता है) या यह अपने साथी को शारीरिक और भावनात्मक रूप से सहयोग देना चाहते हैं।

मनोवैज्ञानिक तौर पर कहा जाए तो सेक्स पुरुष को आसपास रखने में मदद करता है। जिन महिलाओं को गर्भावस्था और प्रसव के दौरान पुरुष सहयोग देते हैं, वह अपने वैवाहिक जीवन से ज्यादा खुश होती है।

टाइप X

इस प्रकार के पिता सबसे ज्यादा मतलबी होते हैं। उनमें सिर्फ एक ही हार्मोन का उतार-चढ़ाव हो रहा होता है और वह है टेस्टोस्टेरोन। अगर वह आपकी मार्निंग सिकनेस को लेकर चिंतित नहीं हैं और आपके साथ वाशरूम साझा नहीं कर रहे हैं,तो यह एक धोखेबाज़ होने का सीधा संकेत है। यह एक राजनैतिक चेहरे जैसे लगते हैं,जो पैसे और सैक्स के दुष्चक्र में पकड़ा गया है। इसमें पितृत्व और ईमानदारी का कोई संकेत नहीं है।

टाइप Z

टाइप Z उस प्रकार के पिता होते हैं, जिनके सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है। यह पुरूष कहीं ना कहीं गर्भावस्था के नौ महीनों तक पीड़ित रहते हैं। कहा जाता है कि पुरुष भी गर्भावस्था का अनुभव कर सकते हैं और हां इस प्रकार के पुरूष वास्तव में करते हैं! उन्हें मूड स्विंग, मार्निंग सिकनेस होता है, इनका वज़न बढ़ता है, चक्कर आना, जी मिचलाना भी होता है। इनमें प्रोलेक्टिन का स्तर बढ़ता है ( एक ऐसा हार्मोन जो माता-पिता के संबंध और व्यवहार को बनाए रखने में मदद करता है) इसलिए, उनका टेस्टोस्टेरोन स्तर गिर जाता है और वह काफी कम ही यौन उत्तेजना संबंधी व्यवहार को जताते है।

इस प्रकार के पिताओं की सबसे अच्छी बात यह होती है की जब उनका शिशु आता है तो वह सबसे अच्छे पिता बनते हैं,वह अपने साथी के प्रति वफ़ादार और भरोसेमंद होते हैं। एक नये पिता होने के नाते वह अधिक ज़िम्मेदार, सहिष्णु और अन्य पिताओं की तुलना में दयालु होते हैं!

टाइप Z पिता ही वास्तविक पिता होने का लक्ष्य है!

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon